नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। आमतौर पर हर किसी को घूमने का शौक होता है। हर कोई चाहता है कि वो देश और विदेश घूमे लेकिन कई बार कुछ न कुछ काम में फंसकर बने-बनाए प्लान को कैंसिल करना पड़ता है। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो न करें. वहीं आने वाले दिनों अगर आप 30वें साल के करीब हैं तो बिल्कुल भी ऐसा न करें, क्योंकि इस उम्र के बाद आप पर जिम्मेदारियों का बोझ बढ़ता जाता है। इसलिए इस उम्र के पहले-पहले देश की कुछ चुनिंदा जगहें, जहां आपको जरूर घूम लेना चाहिए। आइए जानते हैं उन 5 जगहों के बारे में। 

गोवा:

गोवा को अगर यंगस्टर्स का प्लेस कहें तो गलत नहीं होगा। इस उम्र तक आपको यहां जरूर आना चाहिए। यहां के समुद्र तटों पर लहराने वाली लहरें, शांति और नाइट लाइफ ऐसी है जो पूरे देश में तो आपको कहीं नहीं मिलेगी। इसलिए नाइट लाइफ को एंज्‍वॉय करने के लिए आपको यहां आना चाहिए।

श्रीनगर

अगर आपको ये देखना है कि कायनात ने अपनी सबसे ज्‍यादा नेमत कहां बरसाई है तो कह सकते हैं कि आपको श्रीनगर जरूर आना चाहिए। यहां आकर आप जन्‍नत जैसा महसूस करेंगे. यहां आप इंदिरा गांधी ट्यूलिप गार्डन, निशांत बाग, दाचीगम नेशनल पार्क जैसी जगहों पर जा सकते हैं. यहां की हसीन वादियां आपको दीवाना बना देगीं।

लेह-लद्दाख

लेह-लद्दाख एक ऐसी जगह है, जो हर घूमने वालों की टूरिस्ट लिस्ट में सबसे टॉप पर होती है। ज्यादातर यंगस्टर्स को यहां बाइक राइडिंग सबसे ज्यादा पसंद आती है। इसके अलावा लोग यहां ट्रैकिंग भी लोगों को भी बहुत पसंद आती है। यहां की जंस्कार वैली, खरदुंग-ला पास, हेमिस नेशनल पार्क और स्पीतुक गोम्पा जैसी जगहें घूमना एक शानदार मौका होता है। हालांकि यहां जाने का सबसे सही समय अप्रैल से मई और सितंबर से अक्टूबर है।

अंडमान- निकोबार

इस लिस्ट में एक और नाम जुड़ता है अंडमान- निकोबार का। यहां की हरियाली,द्वीपों के शांत,सफेद रेतीले समुद्र तट पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। इसके अलावा विश्व धरोहर स्थल ‘सेलुलर जेल’ भी यहां के मुख्य आकर्षण क्षेत्रों में से एक है। इसलिए यहां भी आप आ सकते हैं। 

ऋषिकेश

ऋषिकेश भी एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। उत्तराखंड की खूबसूरत वादियों में बसा ऋषिकेश इतना खूबसूरत है कि हर किसी को अपना दीवाना बना लेता है। यहां की प्राकृतिक खूबसूरती और गंगा के किनारे बसे घाट और मंदिर घूमना आपको शांति और सुकून पहुंचाएंगे।

Posted By: Nandini Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस