Move to Jagran APP

Waterfall नहीं, ये है दुनिया का दिलचस्प Firefall, एक बार जरूर आनंद लें इस रोमांचक नजारे का

अमरीका, कैलिफोर्निया के योजमाइट नेशनल पार्क में एक पहाड़ है. इसकी ऊंचाई 2000 फीट है. लोगों के मुताबिक इस तरह का दृश्य फरवरी महीने में ज्यादा देखने को मिलता है.

By Pratima JaiswalEdited By: Published: Fri, 15 Dec 2017 07:08 PM (IST)Updated: Mon, 18 Dec 2017 01:10 PM (IST)
Waterfall नहीं, ये है दुनिया का दिलचस्प Firefall, एक बार जरूर आनंद लें इस रोमांचक नजारे का
Waterfall नहीं, ये है दुनिया का दिलचस्प Firefall, एक बार जरूर आनंद लें इस रोमांचक नजारे का

दुनिया कई अजूबों से भरी हुई है. यहां कदम-कदम पर दिलचस्प चीजें देखने को मिल जाती है. ऐसे में अगर आप घूमने-फिरने के शौकीन हैं, तो आपको दुनिया के इन अजूबों को देखने और इनके बारे में जानने में और भी मजा आएगा. ऐसा ही एक अजूबा है फायरफॉल का. जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा. हम वाटरफॉल यानी झरना नहीं, बल्कि फायरफॉल के बारे में बात कर रहे हैं.

loksabha election banner

आग की तरह जलता दिखता है पानी 

अमरीका, कैलिफोर्निया के योजमाइट नेशनल पार्क में एक पहाड़ है. इसकी ऊंचाई 2000 फीट है. लोगों के मुताबिक इस तरह का दृश्य फरवरी महीने में ज्यादा देखने को मिलता है. उस दौरान सूरज की रोशनी गिरते पानी पर पड़ती है और एक जादुई रोशनी जैसा आभास होता है. यह रोशनी देखने में आग की तरह लगती है. शाम के 5:30 बजते हैं और सूरज डूबने लगता है, तब सूरज की किरणें चट्टानों पर पड़ती हैं और एक चमत्कारी परिवर्तन देखने को मिलता है.

इसकी खूबसूरती का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि 1952 में फिल्म ‘दी केन मुटिनी’ में इस सीन को फिल्माया गया है. सबसे पहले 1870 में पहली बार एक होटल का मालिक अपने विजिटर के साथ जब इस पार्क में आया था, तब उसने गिरते हुए पानी को आग के रूप में देखा था.

साल भर में करीब 35 लाख से ज्यादा लोग इस फायरफॉल को देखने यहां आते हैं, तो अगर आपको भी अमेरिका जाने का मौका मिले तो इस आग जैसे पानी को उगलते फायरफॉल को जरूर देखें. 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.