Move to Jagran APP

डेस्टिनेशन : नेचुरल ब्यूटी का खजाना है इजरायल, जानें खास बातें

यरूशलेम परंपरा, धर्म और इतिहास वाला शहर है. यह शहर यहूदी, ईसाई और इस्लाम तीनों की पवित्र नगरी है.

By Pratima JaiswalEdited By: Published: Wed, 17 Jan 2018 06:59 PM (IST)Updated: Tue, 30 Jan 2018 01:10 PM (IST)
डेस्टिनेशन : नेचुरल ब्यूटी का खजाना है इजरायल, जानें खास बातें
डेस्टिनेशन : नेचुरल ब्यूटी का खजाना है इजरायल, जानें खास बातें

इजरायल के प्रधानमंत्री इन दिनों भारत के दौरे पर हैं. ऐसे में हर तरफ देश के पीएम मोदी और इजरायली प्रधानमंत्री नेतन्याहू की चर्चा हो रही है. अपनी यात्रा के दौरान नेतन्याहू आगरा भी घूमने गए थे. इजरायली प्रधानमंत्री ने पूरे भारत में घूमकर यहां की खूबसूरती देखने की इच्छा जाहिर की है. ऐसे में देखने वाली बात ये होगी कि पीएम नेतन्याहू को भारत की मेहमानवाजी कितनी पसंद आती है. चलिए, भारत घूम रहे नेतन्याहू के देश, इजरायल के बारे में जानते हैं खास बातें. 

loksabha election banner

तेल अविव

तेल अविव दुनिया के सबसे खूबसूरत शहरों में से एक है. इसे मेडिटेरियन कैपिटल ऑफ कूल भी कहा जाता है. 24 घंटे जागने वाले इस शहर में कई खूबसूरत समुद्र तट हैं. बेहतरीन खाने और नाइट लाइफ वाले इस शहर में यूनेस्को के कई मशहूर  आर्किटेक्चर स्पॉट हैं.  

यरूशलेम

यरूशलेम परंपरा, धर्म और इतिहास वाला शहर है. यह शहर यहूदी, ईसाई और इस्लाम तीनों की पवित्र नगरी है. यह शहर ईसा मसीह की कर्मभूमि थी और यहीं से हजरत मुहम्मद स्वर्ग गए थे. 

दक्षिण इजरायल

रेगिस्तान, पठार और समुद्र वाला दक्षिण इजरायल पूरे देश का 50 फीसदी भू भाग है. यहां पर मौजूद डेड सी धरती की सबसे नीची जगह है. यह समुद्र तल से 424 मीटर नीचा है. इस इलाके में जुडान और नेगेव रेगिस्तान भी हैं. 

उत्तरी इजरायल अत्यधिक

उत्तरी इजरायल प्राकृतिक सुंदरता, ऐतिहासिक और धार्मिक लिहाज से बेहद मशहूर है. यहां के समुद्र तट पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र हैं.

कैसे पहुंचे 

आप इंटरनेशनल फ्लाइट लेकर बेन गुरियन एयरपोर्ट पहुंचकर इजरायल की इन खूबसूरत जगहों को देख सकते हैं.

घूमने का बेस्ट टाइम

प्राकृतिक नजारों का आनंद लेने के लिए आप किसी भी मौसम में यहां घूम सकते हैं. 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.