Move to Jagran APP

केरल में घूमने की 10 बेहतरीन जगहें

केरल में मानसून की शुरुआत हो चुकी है ऐसे में वहां घूमना तो बनता है खास तौर पर इन दस जगहों पर।

By molly.sethEdited By: Published: Thu, 22 Jun 2017 12:24 PM (IST)Updated: Thu, 22 Jun 2017 03:49 PM (IST)
केरल में घूमने की 10 बेहतरीन जगहें
केरल में घूमने की 10 बेहतरीन जगहें

loksabha election banner

1- अलेप्पी

अलेप्पी केरल हाउसबोट पर रहने और पानी पर दौरे के लिए जाना जाता है। ये केरल के देखने लायक सबसे अच्छे स्‍थानों में से एक है। लॉर्ड कर्जन ने अलेप्पी को ' पूरब का वेनिस ' कहा था। समुद्र तट के अलावा अलेप्पी में कुछ अन्य पर्यटन स्थल भी हैं जैसे अंबालापुक्षा श्री कृष्ण मंदिर, कृष्णापुरम पैलेस, मरारी समुद्र तट, अरथुंकल चर्च आदि।

2- मुन्नार

मुन्नार केरल के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन में से एक है। इसका बहुत ही खूबसूरत दृश्य पहाड़ी ढलानों से दिखता है जो हरी चाय खेतों से लगभग 80,000 मील की दूरी तक फैले हुए हैं। मुन्नार में आमतौर पर ठंड होती है जो इस मौसम में आराम प्रदान करेगी और यहां एक अलग सा अहसास होता है जो आपको स्‍फूर्ती से भर देता है।

3- थेककडी

थेककडी में पेरियार वन्यजीव हाथी, बाघ और गौर सहित पशुओं की विभिन्न प्रजातियों के संरक्षण के लिए एक लोकप्रिय स्‍थान है। अपनी वन्य जीवन के साथ-साथ थेककडी अपने नैसर्गिक सौंदर्य के लिए दुनिया भर से पर्यटकों और दर्शकों को आकर्षित करता है। केरल के सबसे अच्छे वन्य जीवन को देखने के लिए थेककडी झील की नाव यात्रा के मजे लेने चाहिए। 

4- कोवलम 

ये स्‍थान कोवलम बीच, द लाइटहाउस बीच और हवाह बीच के लिए बहुत मशहूर हैं। लोग यहां पर सन बाथ, स्विमिंग, क्रूजिंग और केरला की मशहूर आयुर्वेदिक बॉडी मसाज का लुत्फ उठाते हैं। यहां पर सन सैट का अनोखा नजारा देखने के लिए लोग दूर दूर से आते हैं।

5- कुमारकोम

वेम्बानद झील के शांत किनारे पर बसा कुमारकोम केरल का एक छोटा और खूबसूरत नगर है। पहले यह जगह रबड़ प्लान्टेशन के लिए पहचानी जाती थी। अब यह स्थान पक्षी अभयारण्य के रूप में विकसित हो चुका है। कुमारकोम पक्षी पर अनुसंधान करने वाले लोगों के लिए भी आदर्श जगह है।

6-वायनाड

वायनाड केरल के बारह जिलों में से एक है जो कन्नूर और कोझिकोड जिलों के बीच में है। अपनी भौगोलिक स्थिति के कारण भी यह एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। अपने पश्चिमी घाट के हरे भरे पर्वतों के बीच स्थित वायनाड का प्राकृतिक सौन्दर्य आज भी अपने प्राचीन रूप में मौजूद है।

7-वागामोन

इडुक्की-कोट्टयम सीमा पर स्‍थित वागामोन केरल का एक पर्वतीय स्थल है। घास के मैदानों, उद्यानों, डेल्स, चाय बागानों और घाटियों के लिए प्रसिद्ध वागामोन छुट्टियां मनाने के लिए एक आर्दश स्‍थान है। यहां पहाड़ियों की एक श्रृंखला जैसी बनी हुई है, जिनमें से थांगल हिल, मुरुगन हिल और कुरुसमुला बेहद खास हैं। 

8-बेकेल

केरल के कासरगोड जिले में, बेकेल बेहद खूबसूरत स्‍थानों में शुमार होता है। अरब सागर के किनारे पर बना बेक्कल किला का किला इसको और भी खास बना देता है। इस किले में दक्षिण की कई फिल्‍मों की शूटिंग हुई है। ये केरल का सबसे संरक्षित किला है। विशाल किहोल के आकार के इस किले का समुद्र तट पर बना होता तो इसकी खूबसूरती में चार चांद लगाता ही है इसके अलावा प्रवेश द्वार पर स्थित अंजनेय मंदिर, एक और आकर्षण है।

9- कोजहिकोडे

कालीकट के नाम से जाना जाने वाला 9- कोजहिकोडे अपनी ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और शैक्षिक श्रेष्‍ठता के लिए प्रसिद्ध है। कालीकट पूर्वी केरल और बाकी दुनिया के बीच का मुख्य व्यापार केंद्र था वसाको डि गामा मसालों और अन्य व्यापार योग्‍य वस्‍तुओं की खोज में पहली बार कालीकट आया था। इसके बाद अंग्रेज और डच साम्राज्‍य के लिए भी यहां आने का विषेश कारण बना। आज भी ये केरल के सबसे महत्‍वपूण बिजनेस शहरों में से एक है। कालीकट का मालाबार फूड पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। दम बिरयानी, कलममाकाया और चट्टी पथरी जैसे कुछ व्यंजन यहां के सबसे चर्चित खाद्य हैं। 

10- वर्कला

केरल में वर्कला सबसे अच्छे समुद्र तटों में से एक है। तिरुवनंतपुरम से 51 मील की दूरी पर स्थित वर्कला अपने प्राकृतिक आकर्षण और ऊंची चट्टानों के साथ दुनिया भर से पर्यटकों को अपनी ओर खींचता है। यहां के समुद्र बी पर रोचक गतिविधिया होती हैं जैसे सन बाथ, नाव की सवारी, सर्फिंग और आयुर्वेदिक मालिश आदि।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.