Move to Jagran APP

डिबिया में बंद स्वाद और सेहत का खजाना है हींग, जानें इससे जुड़ी अन्य रोचक बातें

आलू दम हो या पनीर या हो कोई भी सब्जी हींग के बिना काम नहीं चलता। आयुर्वेद की पुस्तकों में भी हींग को माना जाता है सेहत का रामबाण उपाय। जानेंगे हींग से जुड़ी अन्य जरूरी बातें...

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 11 Nov 2019 02:48 PM (IST)Updated: Tue, 12 Nov 2019 09:00 AM (IST)
डिबिया में बंद स्वाद और सेहत का खजाना है हींग, जानें इससे जुड़ी अन्य रोचक बातें
डिबिया में बंद स्वाद और सेहत का खजाना है हींग, जानें इससे जुड़ी अन्य रोचक बातें

पुष्पेश पंत

loksabha election banner

हींग का नाम सुनते ही या तो चाट और गोलगप्पों के पानी की याद से मुंह में पानी आ जाता है या कुछ लोग इसकी तेज महक के पूर्वाग्रह से मुंह बिगाड़ने लगते हैं। यूरोप में मध्यकाल में ऐसेफिडिटा नाम दिया गया, जो बदबू का सूचक है। इसे शैतान की विष्ठा भी कहते थे। जाहिर है कि हींग जैसे रत्न को हिंदुस्तानी पारखी जौहरी ही पहचान सकते हैं।

केसर सी लगे सुवास

हींग फेरूला नामक पेड़ की जड़ों से रिसनेवाला गोंद जैसा पदार्थ है और ये पेड़ सिर्फ अफगानिस्तान और ईरान की सीमा में और कश्मीर के कुछ इलाकों में पाए जाते हैं। काबुल की हींग सर्वोत्तम मानी जाती है जिसे बाजार में 'पठानी' नाम से बेचा जाता है। शुद्ध हींग के टुकड़े कुछ-कुछ काले नमक जैसे दिखाई देते हैं। इसकी गंध बहुत तेज होती है इसलिए सिर पर चढ़ जाने वाली सुगंध बहुत तेज लगने लगती है और दुर्गंध का भान कराती है। जो लोग हींग का जादू जगाना जानते हैं उनके हाथों में यकीन मानिए, हींग का सुवास केसर से कम आकर्षक नहीं होती।

चुटकियों में मिले सेहत

आयुर्वेद का मत है कि हींग पाचक है और कुपित वायु को नियंत्रित करती है। उत्तर भारत में कई जगह माष की दाल में हींग का इस्तेमाल जरूरी समझा जाता है। हिंगाष्टक चूर्ण का वर्णन आयुर्वेद की पुस्तकों में पाचक, वमन निरोधक, क्षुधावर्धक, रुचिकर, स्वादिष्ट औषधीय उपाय के रूप में होता है और रोजमर्रा के खाने में आप इशका इस्तेमाल किसी भी चाट मसाले या तंदूरी मसाले के ऑप्शन में कर सकते हैं।

देशभर में फैला स्वाद 

स्वाद की वजह से ही नहीं, बल्कि ठंडे प्रदेश में भी इसकी तासीर के कारण इसे प्राथमिकता दी जाती है। कश्मीरी मुसलमान वाजवान में यह भूमिका लहसुन की है। राजस्थान की मरुभूमि की मारवाड़ी संतानें चाहे जैन हों या हिंदू वैश्य- लहसुन को तामसिक प्रवृत्तियों को उत्तेजित करने वाला समझकर वर्जित मानती हैं और विकल्प के रूप में हींग का ही इस्तेमाल करती हैं। गुजरात में भी हींग लोकप्रिय है। देशभर में अचारी मसालों में शामिल की जाती रही है। दक्षिण भारतीय भोजन में हींग का इस्तेमाल ज्यादा होता है। सांबर मसाले में भी नाममात्र के लिए ही सही इसे शामिल जरूर किया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.