समर सीज़न में घूमने की बात आती है तो हिल स्टेशन का ख्याल सबसे पहले आता है। भारत में हिल स्टेशन्स की कमी नहीं है। तो इस बार चलेंगे तमिल नाडु के छोटे और अनगिनत नज़ारों को समेटे यरकौड की सैर पर, जो फैमिली वेकेशन के लिए है बेहतरीन जगह। मसालों के बगीचे से आती खुशबू और दूर-दूर तक नज़र आते संतरे के पेड़ इस जगह को बनाते हैं और ज्यादा खास। 

यरकौड लेक

शहर के बीचों-बीच स्थित यरकौड लेक को एमरल्ड लेक और बिग लेक के नाम से भी जाना जाता है। चारों ओर फैली हरियाली यरकौड की इस लेक को और ज्यादा खूबसूरत बनाने का काम करती है। पहाड़ों पर घूमकर थक गए हैं या फिर धूप से परेशान हैं तो यहां बोटिंग का ऑप्शन भी है आपके पास। लेक के आसपास बहुत सारी दुकानें हैं जिनमें आप यहां के पारंपरिक और लजीज़ खाने को चखने के साथ ही गिफ्ट आइटम्स की भी खरीददारी कर सकते हैं।

पैगोडा प्वाइंट

यरकौड का सफर पेगोडा प्वाइंट को देखे बिना अधूरा है। यरकौड पहाड़ी के पूर्व में स्थित इस प्वाइंट से पूरे शहर का नज़ारा बड़ा ही मनमोहक नज़र आता है। इस जगह के ऐसे नाम के पीछे वजह यहां पत्थरों से बनी एक ऐसी संरचना है जो देखने में बिल्कुल पेगोडा लगता है। तो अगर आप सोशल मीडिया पर कोई ऐसी फोटो पोस्ट करने की सोच रहे हैं जिससे आपके फॉलोअर्स तुरंत बढ़ जाए। तो यहां आकर क्लिक कराने का आइडिया है बेस्ट। 

बियर केव

नज़ारों जितना ही पॉप्युलर है यरकौड की ये जगह। बियर केव बहुत ही अच्छी जगह है जहां जाकर अपना अच्छा टाइम बिता सकते हैं। एक जमाने में ये गुफा भालुओं का घर था। इतना ही नहीं 18वीं शताब्दी में महाराजा टीपू सुल्तान का गुप्त जगहों में शामिल थी ये गुफा। जिसे बाद में आम लोगों के लिए खोल दिया गया था। 

लेडीज़ सीट 

ये यरकौड की ऐसी जगह है जो ब्रिटिश काल से जुड़ी हुई है और इस नाम के पीछे की कहानी भी बड़ी मज़ेदार है। दरअसल अंग्रेज शासकों की पत्नियां इस जगह का इस्तेमाल अपनी किटी पार्टीज़ के लिए किया करती थी। यहां से ढ़लते सूरज का नज़ारा बड़ा ही खूबसूरत होता है। जहां टूरिस्टों सुकून के पल बिताने आते हैं। 

सिल्क फॉर्म एंड रोज़ गॉर्डन

लेडीज सीट के पास ही स्थित है ये जगह, जो इतिहास जानने के शौकीनों और हनीमून कपल्स की फेवरेट जगहों में से एक है। यहां यरकौड की ट्रेडिशनल कला को देखने को मौका मिलता है साथ ही सिल्क वॉर्म की ब्रीडिंग और ककून से सिल्क प्रोडक्शन तक को देखा जा सकता है। सिल्क फॉर्म आकर आप भारत में सिल्क के इतिहास को जान सकते हैं। वहीं रोज़ गार्डन आकर आप कई तरह के गुलाब की खुशबू ले सकते हैं। 

 

Posted By: Priyanka Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप