सुष्मिता सेन इन दिनों ब्वॉयफ्रेंड रोहमन के साथ न्यूयॉर्क में मना रही हैं छुट्टियां। सुष और रोहमन बॉलीवुड के क्यूट कपल्स में से एक बन चुके हैं जो अपनी हर एक छोटी-बड़ी खुशी को सोशल मीडिया पर फैंस के साथ सेलिब्रेट करते हैं।
फिलहाल सुष्मिता ने अपने इंस्टाग्राम पर एक तस्वीर शेयर की है जिसमें वो न्यूयार्क की सड़कों पर रोहमन के साथ मस्ती करती हुई नज़र आ रहे हैं। दोनों ने हाल ही में अपना रिलेशनशिप ऑफिशियल किया है। इनकी मस्ती और न्यूयार्क की खूबसूरती देखकर आपका भी दिल कर जाएगा यहां घूमने का। तो अच्छा होगा यहां घूमने जाने से पहले इस जगह के बारे में थोड़ी बहुत बातें जान लें।

 

ब्रूकलिन ब्रिज
मेनहेटन और ब्रूकलिन शहर को जोड़ने वाला खूबसूरत ब्रूकलिन ब्रिज है न्यूयार्क शहर की शान। जो यहां का सबसे पुराना और सबसे लंबा ब्रिज है। इस ब्रिज के पिलर्स लाइमस्टोन, ग्रेनाइट और सीमेंट से बने हुए है। 1883 में बनकर तैयार हुआ ये ब्रिज आप न्यूयॉर्क का मशहूर टूरिस्ट प्वाइंट है। जहां कई सारी फिल्मों की भी शूटिंग हो चुकी है। रात के समय जगमगाती रोशनी के बीच ब्रिज का नज़ारा और भी ज्यादा खूबसूरत होता है।

सेंट्रल पार्क, न्यूयॉर्क सिटी
न्यूयॉर्क में कुछ देर सुकून से बैठने का दिल है तो सेंट्रल पार्क बहुत ही अच्छी जगह है। चारों तरफ हरियाली से घिरा हुआ यह पार्क शहर के बीचों-बीच स्थित है। जहां स्थानीय लोगों के साथ टूरिस्टों को भी एन्जॉय करते हुए देखा जा सकता है। बड़ों से लेकर बच्चों तक के लिए यहां स्केटिंग, साइकिलिंग जैसी कई सारी एक्टिविटीज मौजूद है। यहां एक बहुत ही खूबसूरत झील भी है जिसमें आप बोटिंग कर सकते हैं। और तो और सेंट्रल पार्क में एक जू भी है जहां आप कई तरह के पौधों और पक्षियों की प्रजातियां देख सकते हैं। इस लोकेशन का इस्तेमाल भी टीवी शो और मूवीज़ में किया जाता रहा है।

मेट्रोपोलिटन म्यूज़ियम ऑफ आर्ट
सन् 1870 में बने इस म्यूज़ियम में आप दुनिया के सबसे बेहतरीन आर्ट का कलेक्शन देख सकते हैं। जो 5000 साल से भी पुरानी हैं। जिसमें इतिहास और पुरानी सभ्यता से जुड़े नायाब नमूने देखने को मिलेंगे। इतना ही नहीं यहा कई तरह के आर्ट एक्ज़िबिशन भी होते रहते हैं जिसमें भी कला के अलग-अलग रंग रूप से रूबरू होने का मौका मिलता है। यहां घूमने के लिए आपको टिकट लेना पड़ेगा जिसके लिए लंबी लाइन में लगने की जरूरत नहीं ऑनलाइन भी इसे खरीद सकते हैं।

एम्पायर स्टेट बिल्डिंग
एम्पायर स्टेट बिल्डिंग मैनहेटन के बिल्कुल बीच बना हुआ है। 102 मंजिल वाली ये बिल्डिंग पूरे साल टूरिस्टों के लिए खुली रहती है। 1930 में बनकर तैयार हुई इस बिल्डिंग को पहले दुनिया के आठवें अजूबे के तौर पर देखा जा रहा था। 1972 तक ये दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग थी, जिसे महज 410 दिनों में तैयार किया गया था। बिल्डिंग के 86वें और 102वें मंजिल से शहर का नज़ारा बहुत ही खूबसूरत दिखाई देता है। यहां के लिए भी आपको टिकट की जरूरत पड़ती हैं।

टाइम स्क्वायर
'द क्रॉसरोड्स ऑफ द वर्ल्ड' के नाम से मशहूर टाइम स्क्वायर भी न्यूयॉर्क सिटी में देखने वाली अच्छी जगह है। निऑन लाइट्स और म्यूज़िक इस जगह को बनाते हैं और भी हैपनिंग। यहां मौजूद कुछ एक स्टोर्स जाना बिल्कुल भी मिस न करें जैसे डिज़नी स्टोर। इसके अलावा यहां कुछ एक रेस्टोरेंट्स और कैफे भी सुहानी शाम को एन्जॉय करने के लिए बेस्ट हैं। NBC स्टूडियो भी यहां आकर्षण का केंद्र है। सबसे अच्छी बात है यहां मौजूद शॉपिंग स्टोर्स से आप रात के 2 बजे तक शॉपिंग कर सकते हैं।

स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी
फ्रीडम और डेमोक्रेसी का प्रतीक यह स्टेच्यू न्यूयॉर्क सिटी का सेंटर ऑफ अट्रैक्शन है। 162 सीढ़ियां पार करके आप इस स्टेच्यू के पैरों तक पहुंचते हैं। टूरिस्ट स्पॉट से ज्यादा ये यहां की जाना माना मॉन्यूमेंट है।


 

Posted By: Priyanka Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस