Move to Jagran APP

साइबेरिया, यूरोप और अफगानिस्तान से आने वाले खूबसूरत पक्षियों को देख सकते हैं सुल्तानपुर नेशनल पार्क में

दिल्ली, गुड़गांव के नज़दीक सुल्तानपुर बर्ड सेंचुरी वीकेंड में घूमने के लिए बहुत ही अच्छी जगह है। सेंचुरी को 13 जुलाई 1989 को हरियाणा सरकार द्वारा नेशनल पार्क का दर्जा मिल चुका है।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 18 Sep 2018 04:16 PM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 10:09 AM (IST)
साइबेरिया, यूरोप और अफगानिस्तान से आने वाले खूबसूरत पक्षियों को देख सकते हैं सुल्तानपुर नेशनल पार्क में
साइबेरिया, यूरोप और अफगानिस्तान से आने वाले खूबसूरत पक्षियों को देख सकते हैं सुल्तानपुर नेशनल पार्क में

हरियाणा के गुड़गांव जिले में है सुल्तानपुर नेशनल पार्क और बर्ड सेंचुरी। गुड़गांव से 15 किमी और दिल्ली से 45 किमी दूर का सफर तय करके इस सेंचुरी तक पहुंचा जा सकता है। इस नेशनल पार्क की खूबसूरती बढ़ाने का काम करते हैं यहां लगे हरे-भरे पेड़ और गुलाबी, पीले, नारंगी रंग वाली बोगनवेलिया की झाड़ियां। यहां पक्षियों की लगभग 250 प्रजातियां पहले से ही मौजूद हैं। स्थानीय पक्षियों के अलावा साइबेरिया, यूरोप और अफगानिस्तान से आने वाले पक्षियों को भी सेंचुरी में आसानी से देखा जा सकता है। इन्हें देखने के लिए अपने साथ बाइनोक्युलर (दूरबीन) लेकर आना बेहतर रहेगा।

loksabha election banner

सुल्तानपुर नेशनल पार्क की खासियत

सुल्तानपुर नेशनल पार्क खूबसूरत पक्षियों को देखने के लिए एकदम परफेक्ट जगह हैं। यहां आप पक्षियों को उड़ते, तैरते और पेड़ों पर चहलकदमी करते हुए आसानी से देख सकते हैं। हर साल सर्दियों में यहां लगभग 90 प्रवासी पक्षियों की प्रजातियां देखने को मिलती हैं। जिनमें साइबेरियन सारस से लेकर ग्रेटर फ्लेमिंगो, रफ, ब्लैक विंग्ड स्टिल्ट, कॉमन टील, यूरेशियन विगन, ब्लैक टेल्ड गॉटविट, स्पॉटेड रेडशैंक, स्टॉर्लिंग, ब्लू थ्रोट पिपट शामिल हैं। वैसे इनमें से कुछ एक प्रवासी पक्षियों जैसे एशियन कोल, ब्लैक क्राउंड नाइट हीरोन, यूरेशियन गोल्डेन ओरिओल, कॉम्ब डक, ब्लू चीक बी ईटर और कोयल को आप गर्मियों के मौसम में भी देख सकते हैं। इनके अलावा इस सेंचुरी में नीलगाय और ब्लैक बग भी मौजूद हैं। सुल्तानपुर बर्ड सेंचुरी को पैदल घूमने में तकरीबन 1.50 घंटे का समय लगता है।

पिकनिक स्पॉट भी है ये पार्क

पक्षियों को देखने और उन्हें कैमरे में कैद करने के लिए अलग-अलग जगहों पर 4 मचान (वाच टावर्स) बनाए गए हैं। सेंचुरी में पार्किंग से लेकर रेस्टरूम्स और पीने के पानी की भी व्यवस्था है। इसके अलावा टूरिस्टों को इस जगह से संबंधित हर एक तरह की जानकारी देने के लिए एक एजुकेशनल इंटरप्रिटेशन सेंटर भी अवेलेबल है। 5 रुपए एंट्री फीस के साथ इस पार्क घूमने के लिए आपके पास आइडेंटिटी कार्ड भी होना जरूरी है।

कब आएं

सुल्तानपुर बर्ड सेंचुरी घूमने के लिए सितंबर से दिसंबर तक का और जनवरी से मार्च तक का महीना एकदम परफेक्ट होता है।

कैसे पहुंचे

हवाई मार्ग- इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट यहां का नज़दीकी एयरपोर्ट हैं जहां से सुल्तानपुर बर्ड सेंचुरी की दूरी 48 किमी है। दिल्ली एयरपोर्ट से यहां तक पहुंचने के लिए आपको आसानी से टैक्सी मिल जाएंगी।

रेल मार्ग- गुड़गांव जंक्शन नज़दीकी रेलवे स्टेशन है। वैसे दिल्ली (46 किमी) रेलवे स्टेशन भी पहुंचकर यहां आया जा सकता है। मेट्रो स्टेशन से भी पहुंचने का ऑप्शन है आपके पास। रेलवे स्टेशन पर कैब और टैक्सी की सुविधा अवेलेबल रहती है।

सड़क मार्ग- दिल्ली से गुड़गांव तक के लिए राज्य परिवहन बसों की सुविधा मौजूद है। टैक्सी बुक करके भी आप सुल्तानपुर नेशनल पार्क आसानी से पहुंच सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.