Move to Jagran APP

South India Tour: दक्षिण भारत के वो डेस्टिनेशन्स जो कम लोकप्रिय लेकिन बेहद खूबसूरत हैं

South India Tour कई ऐसी जगह है जो ज्यादा लोकप्रिय भले ही ना हों मगर खूबसूरत बेहद हैं। कम लोकप्रिय होने के चलते ही यहां भीड़ भी कम ही रहती है। फरवरी महीने में ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो यहां जा सकते हैं।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawPublished: Mon, 06 Feb 2023 04:22 PM (IST)Updated: Mon, 06 Feb 2023 04:22 PM (IST)
South India Tour: दक्षिण भारत के वो डेस्टिनेशन्स जो कम लोकप्रिय लेकिन बेहद खूबसूरत हैं
South India Tour: दक्षिण भारत के वो डेस्टिनेशन्स जो कम लोकप्रिय लेकिन बेहद खूबसूरत हैं

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। South India Tour: दक्षिण भारत विविध संस्कृतियों, समृद्ध विरासत और प्राकृतिक की गोद में बसा एक मनमोहक स्थान है। यहां कई ऐसी जगह है जो ज्यादा लोकप्रिय भले ही ना हों मगर खूबसूरत बेहद हैं। ज्यादा लोकप्रिय ना होने के चलते ही यहां भीड़ भी कम ही रहती है। कॉफी बागानों से घिरे हिल स्टेशन से लेकर शांत समुद्र तटों और बैकवाटर तक, दक्षिण भारत के हर में कुछ न कुछ खास जरूर है। चलिए एक नजर डालते हैं ऐसे डेस्टिनेशन्स पर-

loksabha election banner

दक्षिण भारत के कम लोकप्रिय डेस्टिनेशन्स-

1. अराकू घाटी

अराकू घाटी का सुरम्य पहाड़ी शहर आंध्र प्रदेश के पूर्वी घाट में स्थित है। यह उन लोगों के बीच काफी पसंद किया जाता है जो आश्चर्यजनक दृश्यों, घुमावदार पहाड़ियों और कॉफी फार्मों का आनंद लेते हैं। पर्यटक कॉफी फार्मों का भ्रमण कर सकते हैं, सुरम्य अराकू घाटी का देख सकते हैं। साथ ही विशिष्ट संस्कृतियों के बारे में जानने के लिए जनजातीय बस्तियों का दौरा कर सकते हैं और ग्रामीण इलाकों में उनके स्थानीय जीवन को करीब से देख सकते हैं।

2. वट्टाकनाल

वट्टाकनाल तमिलनाडु में कोडाइकनाल के पास स्थित एक छोटा सा गांव है। यह जगह खुद में प्राकृतिक सुंदरता, शांत वातावरण और आसपास की पहाड़ियों के मनोरम दृश्यों को समेटे हुए है। प्रकृति प्रेमियों और शहर के शोर से शांति ढूंढ रहे लोगों के लिए एक बेहतरीन जगह हो सकती है। वट्टाकनाल में पहाड़ियों के सुंदर सैर के अलावा ट्रेकिंग का आनंद भी ले सकते हैं। यहां स्थानीय झरने टूरिस्ट को आकर्षित कर सकते हैं।

3. गोकर्ण

गोकर्ण भारत के पश्चिमी तट पर स्थित एक छोटा सा शहर है। यह अपने शांत समुद्र तटों और सुरम्य दृश्यों के लिए जाना जाता है, जो इसे बीच लवर्स और योगा फ्रीक लोगों के लिए एक पसंदीदा डेस्टिनेशन बनाता है। यहां जाने वाले महाबलेश्वर मंदिर जा सकते हैं, समुद्र तटों पर आराम कर सकते हैं या पास के द्वीपों में एक सुंदर नाव की सवारी भी कर सकते हैं।

4. कोल्लम

केरल में स्थित कोल्लम अष्टमुडी झील के किनारे बसा एक शहर है। यह अपने बैकवाटर और पारंपरिक हाउसबोट की वजह से लोगों का ध्यान आकर्षित करने में कामयाब हो सकता है। इतना ही नहीं स्थानीय संस्कृति और सुंदरता के बारे में जानने में रुचि रखने वाले लोगों के लिए एक पसंदीदा स्थल हो सकता है। पर्यटक थिरुमुल्लावरम बीच और कोल्लम बीच की यात्रा कर सकते हैं, या बैकवाटर के माध्यम से बोट राइड ले सकते हैं।

5. चिकमंगलूर

चिकमंगलूर कर्नाटक के पश्चिमी घाट में स्थित एक हिल स्टेशन है। यहां कॉफी के बागान और सुंदर प्राकृतिक दृश्य देखने को मिलते हैं, जो प्रकृति प्रेमियों का पसंदीदा बनता ही है, साथ ही अन्य पर्यटकों का भी मन मोहने में कामयाब है। टूरिस्ट्स यहां सुंदर बाबा बुदनगिरी पहाड़ियों का पता लगा सकते हैं, जंगलों के माध्यम से ट्रेक कर सकते हैं, कॉफी बागानों की यात्रा कर सकते हैं और शांत वातावरण में आराम कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.