आपका अगर दिल्ली के म्यूजियम घूमने का मन है, तो आपके लिए एक खुशखबरी है. बहुत जल्द दिल्ली के सभी म्यूजियम में एक ही टिकट से एंट्री मिल सकेगी. दरअसल, नेशनल रेल म्यूजियम जल्द ही दिल्ली के सभी म्यूजियमों से हाथ मिलाने जा रही है. 

जिससे रेल म्यूजियम देखने आए लोग दिल्ली के बाकी म्यूजियम को एक ही टिकट से देख पाएंगे. इस नई योजना के बारे में बताते हुए रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी ने कहा ‘जल्द ही हम उस योजना पर काम शुरू करेंगे. इस योजना के तहत एक टिकट से ही दिल्ली के सभी म्यूजियमों में घूम सकेंगे. ये टिकट केवल एक दिन तक ही मान्य रहेगा. फिलहाल, इसके लिए बाकी म्यूजियमों से बात की जा रही है.’    

शुरूआती दौर में एक टिकट से रेल म्यूजियम के साथ दिसम्बर में नए खुले मैडम तुसाद म्यूजियम में भी घूमा जा सकेगा. रेल म्यूजियम में पर्यटकों को बढ़ावा देने के लिए इसका समय रात 9 बजे तक किया जाएगा. शुरूआती योजना के अनुसार चार सदस्यों के परिवार के लिए 200 रुपए का टिकट तय किया जाएगा. जिसमें 1 दिन में वो दिल्ली के सभी म्यूजियम घूम सकेंगे. फिलहाल इस योजना को शुरू होने में अभी वक्त है. स्कीम के लागू होते ही अधिकारिक घोषणा कर दी जाएगी.  

 

By Pratima Jaiswal