Move to Jagran APP

सिक्किम के सबसे बड़े इंटरनेशनल फ्लावर फेस्टिवल में शामिल होकर लें घूमने का असली मज़ा

सिक्किम में 1 मई से इंटरनेशनल फ्लावर फेस्टिवल की शुरूआत हो चुकी है जिसमें आप कई तरह के खूबसूरत अनोखे और लुप्तप्राय फूलों और पेड़-पौधों को देख सकते हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 06 May 2019 03:58 PM (IST)Updated: Mon, 06 May 2019 03:58 PM (IST)
सिक्किम के सबसे बड़े इंटरनेशनल फ्लावर फेस्टिवल में शामिल होकर लें घूमने का असली मज़ा
सिक्किम के सबसे बड़े इंटरनेशनल फ्लावर फेस्टिवल में शामिल होकर लें घूमने का असली मज़ा

गंगटोक में होने वाला इंटरनेशनल फ्लावर फेस्टिवल यहां के सबसे बड़े फेस्टिवल्स में से एक है जिसका आयोजन सिक्किम सरकार द्वारा किया जाता है। इंटरनेशनल फ्लावर फेस्टिवल है तो समझ सकते हैं कि यहां कितने प्रकार के फूलों की वैराइटी देखने को मिलती होगी। जिसे देखने देश-विदेश के सैलानियों की भी भारी भीड़ उमड़ती है। और तो और यहां फूलों के अलावा पेड़-पौधों की के बारे में जानने का मौका मिलता है। वैसे सिक्किम को फूलों का प्रदेश भी कहा जाता है।

loksabha election banner

कब

1-31 मई 2019

कहां

सिक्किम

 

इंटरनेशनल फ्लॉवर फेस्टिवल 

इंटरनेशनल फ्लॉवर एंड गॉडर्न फेस्टिवल, गंगटोक में चलने वाला सबसे बड़ा फेस्टिवल है। जिसका आयोजन यहां व्हाइट हॉल में किया जाता है। 1 मई से इसकी शुरूआत हो चुकी है जिसका समापन 31 मई को होगा।

मई का महीना बेस्ट होता है यहां घूमने-फिरने के लिए। चारों तरफ फूलों की चादर बिछी होती है और फिज़ाओं में उसकी खुशबू। गंगटोक खासतौर से प्राकृतिक खूबसूरती, हरे-भरे पहाड़ों और दूर-दूर तक फैले घास के मैदानों के लिए जाना जाता है। एडवेंचर को ट्राय और एन्जॉय करने के लिए भी मई का महीना बेस्ट होता है।  

क्या होगा खास

सिक्किम में चल रहा इंटरनेशनल फ्लॉवर फेस्टिवल छुट्टियां एन्जॉय करने और नई-नई चीज़ें देखने के लिए भी बेहतरीन जगह है। 

इस फेस्टिवल में 600 तरह के ऑर्किड, 240 तरीके के पेड और फर्न, 150 प्रकार के ग्लाडिओली, 46 प्रकार के रोड्रेंड्रोन्स देखने को मिलेंगे। 

फ्लावर शो देखने के साथ ही यहां आकर आप सिक्किम और भी दूसरी जगहों के जायके का मज़ा ले सकते हैं। जो सैलानियों को बहुत आकर्षित करता है।

अगर आप एडवेंचर के शौकीन हैं तो सिक्किम में इसके बहुत सारे ऑप्शन्स मौजूद हैं। 

कैसे पहुंचे

हवाई मार्ग 

बागडोगरा, यहां का नज़दीकी एयरपोर्ट है जहां से गंगटोक की दूरी 124 किमी है। एयरपोर्ट से मुख्य शहर तक पहुंचने के लिए हेलीकॉप्टर अवेलेबल रहती हैं। जो आराम से आपको 20 मिनट में पहुंचा देंगी।

रेल मार्ग

गंगटोक तक पहुंचने के लिए न्यू जलपाईगुड़ी नज़दीकी रेलवे स्टेशन है। जो लगभग 148 किमी दूर है। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.