इंडिया से बाहर घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो यूके, यूस और ऑस्ट्रेलिया जाने की जगह ऐसी किसी जगह जाएं जहां आप शहर की खूबसूरती वहां के लाइफस्टाइल को करीब से जानने के साथ ही उसे एन्जॉय भी कर सके। ऐसे ही खूबसूरत शहरों की लिस्ट में शामिल है बेलग्रेड जो सर्बिया की राजधानी है। जहां जाकर आप अपनी इन सभी ख्वाहिशों को पूरी कर सकते हैं। तो जानते हैं और क्या है खास इस शहर में।   

बेलग्रेड में कनॉट प्लेस जैसा नज़ारा

रिपब्लिक स्क्वेयर, बेलग्रेड का सेंट्रल प्वाइंट है जहां लोकल और सैलानियों की सबसे ज्यादा भीड़ देखने को मिलती है। दूसरे यूरोपियन टाउन स्क्वेयर जैसी नज़र आने वाली इस जगह की रौनक दिल्ली के कनॉट प्लेस जैसी ही होती है जहां शॉपिंग से लेकर खाने-पीने और घूमने तक के लिए ऑप्शन्स की कमी नहीं।

रिपब्लिक स्क्वेयर का नज़ारा

रिपब्लिक स्क्वेयर के बीचों-बीच प्रिंस माइकल की घोड़े पर बैठे हुए स्टेच्यू है। बेलग्रेड की सबसे मशहूर बिल्डिंगें जैसे नेशनल म्यूज़ियम और नेशनल थियेटर इसी एरिया में हैं। यहां शाम की रौनक देखते बनती हैं। कलरफुल और म्यूज़िकल फाउंटेन के बीच जगह-जगह लगे बेंच पर लोग आराम से बैठकर खाते और कॉफी पीते हुए नज़र आते हैं। अकेले हो, पार्टनर के साथ या फिर फैमिली के साथ। हर कोई यहां आकर क्वालिटी टाइम बिता सकता है।

गर्मियों में यहां दिन का नज़ारा बिल्कुल अलग होता है। चारों तरफ रंग-बिरंगे फूल शहर को खूबसूरत बनाने में कोई कसर बाकी नहीं रखते वहीं ढलती शाम के साथ शुरू होता है जादुई नज़ारा। जिसका एहसास आप आधी रात से लेकर सूरज उगने से पहले तक कर सकते हैं।

बेलग्रेड की लाइफस्टाइल

यहां का कल्चर और लाइफस्टाइल भी लोगों को खासतौर से अपनी ओर आकर्षित करता है। यहां रोज़ रात को बीयर या वाइन के साथ रेस्टोरेंट्स में डिनर करना बहुत ही नॉर्मल है क्योंकि यहां एल्कोहल बहुत ही सस्ती है और ज्यादातर नाइट क्लब्स में एंट्री फ्री है।

पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिताने के लिए भी रिपब्लिक स्क्वेयर जैसी दूसरी कोई जगह नहीं। जहां आप लाइट म्यूज़िक को पार्टनर के साथ घंटों बैठकर एन्जॉय कर सकते हैं। बार के बाहर यहां लोगों को डांस करते और गाना गाते हुए देखा जा सकता है जिसका मकसद पैसे कमाने से कहीं ज्यादा लोगों को अपना टैलेंट दिखाना होता है।

इंडिया या ऐसी किसी भी जगह से आने वाले लोग यहां आकर बहुत ही सुकून महसूस करते हैं क्योंकि यहां जगह-जगह मॉल का कल्चर नहीं है। खुली जगह में आराम से बैठकर आप पर्सनल और प्रोफेशनल हर एक तरह की बातें शेयर कर सकते हैं और उससे कहीं ज्यादा रिलैक्स कर सकते हैं। वैसे टूरिस्ट्स खासतौर से यहां नाइटलाइफ को एन्जॉय करने आते हैं क्योंकि यहां कैफे और नाइट क्लब्स की भरमार है और एंट्री बिल्कुल फ्री..फ्री..फ्री।

महिलाओं के लिए सुरक्षित शहर

इसके अलावा बेलग्रेड यूरोप के सबसे सुरक्षित शहरों की लिस्ट में टॉप पर है तो जाहिर सी बात है यहां सैलानियों की संख्या बाकी जगहों की अपेक्षा ज्यादा ही रहती है। रिपब्लिक स्क्वेयर पर बार के बाहर डांस और सिंगिग करती हुई महिलाओं में इस बात का कॉन्फिडेंस आसानी से देखा भी जा सकता है।

हाल-फिलहाल के सालों में सोलो ट्रिप का क्रेज बहुत तेजी से बढ़ा है जिसमें महिलाएं भी पीछे नहीं। और उनके लिए एडवेंचर के साथ-साथ सेफ्टी भी बहुत मायने रखती है। ऐसे में उन्हें ऐसी ही जगहों की तलाश रहती है जहां वो ट्रिप को पूरी तरह से एन्जॉय कर सके।

गौर करें

नई दिल्ली और मुंबई से बेलग्रेड तक के लिए टर्किश एयरलाइन्स की सुविधा अवेलेबल है। ठहरने के लिए यहां आपको होटल्स से लेकर होस्टल्स तक के ऑप्शन्स मिल जाएंगे। जहां एक रात का खर्च महज 1000 रूपए होता है।

Posted By: Priyanka Singh