Move to Jagran APP

कश्मीर की इन खूबसूरत वादियों में हुई है ‘राजी’ फिल्म की शूटिंग

पटनीटॉप- यह एक हिल स्टेशन है. प्रकृति का आनंद उठाने के लिए यह एक सुंदर स्थान है.

By Pratima JaiswalEdited By: Published: Wed, 11 Apr 2018 05:58 PM (IST)Updated: Thu, 12 Apr 2018 11:02 AM (IST)
कश्मीर की इन खूबसूरत वादियों में हुई है ‘राजी’ फिल्म की शूटिंग
कश्मीर की इन खूबसूरत वादियों में हुई है ‘राजी’ फिल्म की शूटिंग

मेघना गुलजार एक बार भी फिर से दर्शकों के सामने एक दमदार कहानी लेकर हाजिर है. आलिया भट्ट की शानदार एक्टिंग वाली फिल्म ‘राजी’ का ट्रेलर रिलीज होते ही फिल्म से काफी उम्मीदें की जा रही है. 'राजी' कहानी है एक भारतीय कश्मीरी लड़की की जो पाकिस्तान के एक आर्मी ऑफिसर से शादी कर लेती है, लेकिन यह शादी पाकिस्तान को मात देने के लिए एक सोची-समझी चाल है. फिल्म कितनी कामयाब होती है, ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा लेकिन फिल्म की बेहतरीन शूटिंग लोकेशन की तारीफ की जा रही है. फिल्म के आधे से ज्यादा सीन कश्मीर में फिल्माए गए हैं. आइए, जानते हैं इन खूबसूरत जगहों के बारे में.

loksabha election banner

गुलमर्ग

ऊंचे-ऊंचे कोनिफर वृक्षों से ढका हुआ है. यह गोल्फ की पहाडि़यों और गोल्फ कोर्स के साथ सुंदर नावों के लिए मशहूर है. यह श्रीनगर से 57 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. सैलानी श्रीनगर से गुलमर्ग 2 घंटे में आसानी से पहुंच जाते हैं. यह देश में शीतकालीन खेलों का एक प्रमुख स्थान है. गुलमर्ग जाएं तो स्कीइंग का मजा जरूर लें.

सोनमर्ग

सोनमर्ग जम्मू कश्मीर का सब से प्रसिद्ध हिल रिजोर्ट है. इसे जम्मू कश्मीर का दिल कहा जाता है. समुद्र तल से लगभग 2,730 मीटर की ऊंचाई पर स्थित सोनमर्ग काफी सुंदर है. यह पाइन पेड़ों से घिरा हुआ है

पहलगाम

श्रीनगर से 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित पहलगाम को बॉलीवुड के कारण पहचान मिली है. इस के आसपास स्थित आरू घाटी तथा बेताब घाटी में कई फिल्मों की शूटिंग हुई है. यह घने देवदार और चीड़ के वृक्षों से घिरा हुआ है. यहां घुड़सवारी, ट्रैकिंग, फिशिंग की पूरी सुविधा है. पहलगाम जाएं तो ट्रैकिंग का मजा अवश्य लें. यह अनुभव आप के लिए एकदम अलग होगा.

श्रीनगर

श्रीनगर जम्मू कश्मीर राज्य की राजधानी है. श्रीनगर में सुंदर झीलें और उन पर तैरती हाउसबोट का नजारा मन मोह लेता है. सूखे मेवे और पारंपरिक कश्मीरी हस्तशिल्प यहां के कुछ अन्य प्रमुख आकर्षण हैं. श्रीनगर में सब से खास जगह डल झील है. जहां जाने के बाद इंसान हर चिंता भूल जाता है. वहां हाउसबोट में रहने का मजा ही कुछ और है. पानी के बीचोंबीच वहां एक छोटा-सा गांव बसा हुआ है, जहां जरूरत की सारी चीजें उपलब्ध हैं. झील का मजा लेने के लिए सब से अच्छा है कि आप शिकारा बोट में बैठ कर घूमें.

पटनीटॉप

यह एक हिल स्टेशन है.  प्रकृति का आनंद उठाने के लिए यह एक सुंदर स्थान है. यह घास के मैदान, पाइन के घने और हरेभरे पेड़ों से घिरा है. ऊंचाई पर स्थित होने के साथ यह अपनी सुंदर पगडंडियों के चलते एक लोकप्रिय स्थल है. यहां से पहाड़ों के मनोहारी दृश्य दिखाई देते हैं. ठंड के मौसम में यहां आमतौर पर बर्फ की मोटी परत जमा हो जाती है. और तब वहां स्कीइंग सहित कई प्रकार के बर्फ के खेल खेलने का मजा ही कुछ और होता है.

भद्रवाह

भद्रवाह को मिनी कश्मीर के रूप में जाना जाता है. यह देवदार वृक्षों से घिरा हुआ है. यहां कैलाश कुंड, जय घाटी, चिंता घाटी, पादरी घाटी देखने की खास जगहें हैं. भद्रवाह पहुंचने के लिए मुख्य केंद्र जम्मू है. जम्मू से भद्रवाह सड़क के रास्ते से पहुंचा जा सकता है.

घूमने के लिए बेस्ट टाइम 

जम्मूकश्मीर में घूमने के लिए कभी भी जाया जा सकता है. फिर भी वहां की यात्रा के लिए सब से अच्छा समय मार्च से अक्तूबर के बीच का है. इस दौरान वहां का मौसम काफी अच्छा रहता है. तब वहां की खूबसूरती ज्यादा निखर कर सामने आती है.

कहां ठहरें : यहां ठहरने के लिए कई जगहें हैं. आसपास के इलाकों में कई होटल, गैस्ट हाउस, हाउसबोट हैं. जम्मू कश्मीर नगर निगम द्वारा भी यहां कई कौटेज व बंगले बनाए गए हैं, जहां ठहरा जा सकता है. इस के अलावा कई लोगों ने अपनेअपने घरों में भी सैलानियों के ठहरने की व्यवस्थाएं कर रखी हैं.

खरीदारी : कश्मीर में पारंपरिक कपड़े यात्रियों के बीच काफी लोकप्रिय हैं. कश्मीर में कपड़े अच्छे मिलते हैं. यहां की सिल्क की साड़ी, स्टोन बौक्स, टोकरी बुनाई, लकड़ी के समान भी काफी मशहूर हैं.

कैसे पहुंचे

हवाई मार्ग : श्रीनगर, जम्मू और लेह इन तीनों जगहों में हवाई अड्डे हैं. अर्थात प्रमुख एअरलाइंस इन हवाई अड्डों के लिए नियमित उड़ानें संचालित करती हैं.

सड़क मार्ग : दिल्ली, अमृतसर, अंबाला, चंडीगढ़, लुधियाना, जालंधर, पठानकोट, शिमला और मनाली से सड़क मार्ग द्वारा आसानी से पहुंचा जा सकता है.    


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.