Move to Jagran APP

एक दिन काफी है पुरी से कोणार्क रोड ट्रिप के लिए, जहां एन्जॉयमेंट के लिए है बहुत कुछ

पुरी से कोणार्क के रोड ट्रिप के लिए आपको वीकेंड का इतंजार नहीं करना पड़ता। अगर आप भुवनेश्वर रहते हैं तो एक दिन का सफर तय करके आप बाकी दिन अपनी छुट्टियां कर सकते हैं एन्जॉय।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 14 Dec 2018 03:48 PM (IST)Updated: Fri, 14 Dec 2018 03:48 PM (IST)
एक दिन काफी है पुरी से कोणार्क रोड ट्रिप के लिए, जहां एन्जॉयमेंट के लिए है बहुत कुछ
एक दिन काफी है पुरी से कोणार्क रोड ट्रिप के लिए, जहां एन्जॉयमेंट के लिए है बहुत कुछ

उड़ीसा की राजधानी भुवनेश्र्वर कई मायनों में खास है। मंदिरों का शहर कही जाने वाली इस जगह के बारे में एक कहावत बहुत प्रचलित है कि यहां साल के 12 महीनों में 13 त्योहार मनाए जाते हैं। और हर एक का अंदाज अलग, एन्जॉयमेंट अलग। तो अगर आपको कभी भुवनेश्वनर घूमने का मौका मिले तो इसे कभी भी मिस न करें।

loksabha election banner

पुरी से कोणार्क रोड ट्रिप

सबसे अच्छी बात है कि पुरी से कोणार्क के सफर के लिए आपको वीकेंड तक का इतंजार नहीं करना पड़ता। अगर आप भुवनेश्र्वर में हैं तो महज 159 किमी मतलब 6-7 घंटे की ड्राइव करके आप यहां पहुंच जाएंगे। पुरी की पुरानी सड़क ज्यादा एन्जॉयफुल है। जिसमें सड़कों के किनारे लगे नारियल के पेड, गांव के छोटे-छोटे घर, खेत-खलिहान और कुछ सूखे पेड़ सड़क की शोभा बढ़ाते हुए नज़र आते हैं। नई 6 लेन सड़क से आप लगभग 40 मिनट में धौलीगिरी पहुंचेंगे।

धौलीगिरी

धौलीगिरी एक पुराना बौद्ध स्मारक है 'द पीस पेगौडा' जिसे सम्राट अशोक ने बनवाया था। कलिंग युद्ध के बाद अशोक ने बौद्ध धर्म अपनाया लिया था। ये स्मारक उसी की निशानी है। यहां उगते और ढलते सूरज को देखने का नज़ारा ही अलग होता है।

पीपली गांव

यहां से आगे बढ़ने के बाद आपका पहुंचेंग पीपली। खूबसूरत और छोटा सा शहर पीपली अपने सजावटी सामानों के लिए जाना जाता है। जिसे सड़कों से गुजरते हुए आसानी से देखा जा सकता है। पीपली ने इसकी बदौलत महज पुरानी कला को ही कायम नहीं रखा है बल्कि इसके जरिए यहां के लोग अपना जीवनयापन भी करते हैं। तो पीपली रूककर यहां से इन सामानों को खरीददारी जरूर करें।

सखीगोपाल गांव

सफर का अगला पड़ाव है सखीगोपाल गांव। ये भी गांव बहुत बड़ा नहीं लेकिन सखीगोपाल मंदिर की वजह से बहुत ही मशहूर है। यहां बहुत सारे छोटे-छोटे ढाबे हैं जहां आप पेटपूजा कर सकते हैं और नारियल पानी पी सकते हैं। यहीं नज़दीक एक और छोटा सा गांव है चंदनपुर, जो जैन खानपान के लिए जाना जाता है। बिना लहसुन-प्याज के इस्तेमाल के बाद भी हर एक डिश का स्वाद ऐसा होता है कि कोई भी बस उंगुलियां चाटते रह जाए।

यहां से आगे बढ़ते ही आप पहुंचेंगे पवित्र शहर पुरी में। जहां की रथ यात्रा दुनियाभर में मशहूर है। जगन्नाथ मंदिर के दर्शन करना बिल्कुल न भूलें। वैसे क्या आप जानते हैं पुरी का गोल्डेन बीच दुनिया के सबसे अच्छे बीच में से एक है। जिसकी वजह से यहां हमेशा ही लोगों की बहुत ज्यादा भीड़ देखने को मिलती है।

यहां आकर मशहूर स्टोन कारवर्स ऑफ उड़ीसा को देखने भी जरूर जाएं। यहां 30 रूपए से लेकर 30 लाख तक के सामान मिलते हैं। बेलेशोर और रामाचंदी जो समुद्र के किनारे बने मंदिर हैं। ये पूरा ही क्षेत्र वाइल्डलाइफ सेंचुरी से भरा हुआ है।

कोणार्क का सूर्य मंदिर

इससे आगे ड्राइव करके आप कोणार्क के ब्लैक पेगौड़ा और चंद्रभाग बीच पर पहुंचेंगे। कोणार्क में बहुत ही पुराना सूर्य मंदिर है जो कई मामलों में खास है। जिसे जानने और देखने के लिए देश-विदेश से सैलानी आते हैं। तो ये आपकी यात्रा का अंतिम और बहुत ही खूबसूरत पड़ाव है जिसे बिल्कुल भी मिस न करें।

कब आएं

पुरी से कोणार्क के सफर के लिए अक्टूबर से जनवरी का महीना परफेक्ट होता है। भुवनेश्वर, लगभग सभी बड़े शहरों से सड़क मार्ग द्वारा जुड़ा हुआ है। पुरी से कोनार्क का सफर सिर्फ सड़क और रेल द्वारा ही मुमकिन है। मोटरसाइकिल और कारें बहुत ही किफायती दामों पर रेंट पर मिल जाती हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.