Move to Jagran APP

लक्ज़री हॉलीडे और ग्रांड वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए मशहूर है इटली का लेक कोमो

बॉलीवुड सेलिब्रिटीज़ की शादी को लेकर पॉप्युलर हुआ इटली का लेक कोमो वाकई बहुत खूबसूरत है। शादी के अलावा ये जगह लक्जरी हॉलीडे डेस्टिनेशन के तौर पर भी बहुत मशहूर है। जानेंगे इसकी खासियत।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 26 Oct 2018 09:26 AM (IST)Updated: Sat, 27 Oct 2018 06:00 AM (IST)
लक्ज़री हॉलीडे और ग्रांड वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए मशहूर है इटली का लेक कोमो
लक्ज़री हॉलीडे और ग्रांड वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए मशहूर है इटली का लेक कोमो

इटली के लेक कोमो की गिनती दुनिया के सबसे खूबसूरत झीलों में होती है। यह जगह अब दुनियाभर के सेलेब्स और बिजनेसमैन के बीच वेडिंग डेस्टिनेशन के तौर पर भी मशहूर हो रहा है। अभी कुछ दिनों पहले मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी की सगाई भी लेक कोमो में हुई थी। खबर है कि दीपिका और रणवीर की शादी भी इस जगह पर हो सकती है। वैसे, दुनिया के कई सेलेब्रिटी इस जगह के दीवाने हैं।

loksabha election banner

क्यों है खास लेक कोमो

लेक कोमो का मौसम काफी अच्छा रहता है इसलिए साल भर में कभी भी शादी की प्लानिंग की जा सकती है। वेडिंग के लिए यहां पर बहुत सारे वेडिंग प्लानर भी आसानी से मिल जाते हैं। इटली का लेक कोमो शादी करने के लिए बहुत ही खूबसूरत जगह है। शादी को और शानदार बनाने के लिए यहां तकरीबन 52 विला भी मौजूद हैं।

इटली का तीसरा सबसे बड़ा लेक

लेक कोमो इटली का तीसरा सबसे बड़ा लेक है। करीब 146 स्क्वायर किमी. में फैले इस झील की गहराई करीब 1300 फीट है। इसका तट लगभग 160 किमी लंबा है, जिसके चारों ओर गांव और शहर बसे हैं, जहां एक से एक महंगे और आलीशान बंगले हैं। वैसे, लेक के चारों तरफ का नजारा भी बहुत ही दिलकश है। चारो ओर फैली हरियाली, बर्फ से ढ़की पहाडि़यां और रंग-बिरंगे फूलों की वजह से यहां की खूबसूरती देखते ही बनती है। लेक के आस-पास के गांव में रंग-बिरंगे घर भी सैलानियों को खूब आकर्षित करते हैं।

गॉथिक आर्किटेक्चर की वजह से इस जगह की खूबसूरती कई गुना और बढ़ जाती है। लैटिन भाषा में इस झील को लारियस नाम से पुकारा जाता है, लेकिन ज्यादातर इसे लागो दी कोमो यानी लेक ऑफ कोमो के नाम भी जानते हैं।

वीआइपीज के बीच पॉपुलर है ये जगह

लेक कोमो स्थित विला डेल बालबियानेलो में दुनिया के कई वीआइपी और फेमस स्पोर्ट्स प्लेयर्स की शादी हो चुकी है। वैसे, बॉलीवुड ऐक्ट्रेस अनुष्का शर्मा और भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने भी इटली में ही शादी की थी। इनकी शादी इटली के टस्कनी में हुई थी।

मिलान से लेक कोमो की दूरी

इटली के बहुत ही खूबसूरत और मशहूर शहर मिलान से लेक कोमो की दूरी करीब 84 किमी. है। यह जगह हाल ही में तब चर्चा में आई, जब हॉलीवुड सेलेब्रिटी जॉर्ज क्लूनी ने यहां पर एक घर खरीदा था। इन बंगलों से इस झील की खूबसूरती को निहारा जा सकता है। कई नामी हस्तियों ने इस झील के किनारे घर ले रखे हैं।

खान-पान

यह झील न सिर्फ अपनी खूबसूरती, बल्कि यहां के लोकल बाजार और लोकल खानपान के लिए भी जानी जाती है। यह जगह सिल्क के उत्पादन के लिए खासतौर से जानी जाती है। यहां के फार्म में शहद, ऑलिव ऑयल, चीज व अन्य कई प्रोडक्ट्स का उत्पादन भी होता है जो लोगों को बेहद पसंद आते हैं।

 जानें अपने ट्रैवल डेस्टिनेशन का मौसम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.