Move to Jagran APP

दुनिया की सबसे लंबी केबल कार और सबसे ऊंचे ग्लास ब्रिज को देखना है तो चीन आने का करें प्लान

चीन में झांगजियाजी ट्रिप के दौरान ऐसे पहाड़ देखने को मिलेंगे जो अब तक आपने सिर्फ अवतार मूवी में देखे थे। इसके अलावा यहां ग्लास ब्रिज और सबसे लंबी केबल कार भी देखने वाली जगहें हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 11 Oct 2018 05:02 PM (IST)Updated: Sat, 13 Oct 2018 06:00 AM (IST)
दुनिया की सबसे लंबी केबल कार और सबसे ऊंचे ग्लास ब्रिज को देखना है तो चीन आने का करें प्लान
दुनिया की सबसे लंबी केबल कार और सबसे ऊंचे ग्लास ब्रिज को देखना है तो चीन आने का करें प्लान

आपको हॉलीवुड फिल्म 'अवतार' तो याद होगी.. वही जेम्स कैमरून वाली, जिसने दुनिया भर में कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। इस फिल्म में जैसे अद्भुत दृश्य कैमरून ने रचे थे, उन्हें भूलना कतई आसान नहीं है, खासकर पहाड़ों के दृश्य। लेकिन क्या आपको पता है कि कैमरून को अपनी फिल्म के लिए ऐसे पहाड़ों की रचना की प्रेरणा कहां से मिली थी? इसका जवाब है चीन से। जी हां, चीन के हुनान प्रांत में ऐसे ही पहाड़ मौजूद हैं, जो दर्शनीय और शानदार पर्यटन स्थल भी हैं।

loksabha election banner

हुनान प्रांत के झांगजियाजी की यात्रा के दौरान हमें ऐसे कई पर्वतों के दर्शन होते हैं, जिन्होंने अवतार के दृश्य रचने में कैमरून की सहायता की थी। इस प्रांत में एक-दो नहीं, बल्कि तीन प्रमुख पर्यटन स्थल आते हैं। इनमें सबसे प्रमुख है झांगजियाजी नेशनल फॉरेस्ट पार्क, जो कि चीन का पहला नेशनल फॉरेस्ट पार्क है। दूसरा है झांगजियाजी ग्रैंड कैन्योन। दुनिया का सबसे ऊंचा शीशे का पुल यहीं है। तीसरा है तियानमन पर्वत। दुनिया की सबसे लंबी केबल कार की सवारी का मजा यहीं मिलता है। इनके महत्व का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि ये सभी जगह यूनेस्को के विश्र्व विरासत स्थलों में शामिल हैं।

264 वर्ग किलोमीटर में फैला यह क्षेत्र चीन में पर्यटकों के आकर्षण का सबसे बड़ा केंद्र है। यहां के अनगिनत अद्भुत और रोमांचक दृश्य पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। यहां का सफर जितना मनमोहक है, उतना ही जटिल भी। इसलिए यहां की यात्रा करने से पहले समय और संसाधन दोनों की समुचित आवश्यकता होती है। यात्रा की जटिलता को देखते हुए ही सभी पर्यटक चाहे वे चीन के हों अथवा किसी अन्य देश के, टूर गाइड का साथ पसंद करते हैं। ऐसा इसलिए भी, क्योंकि बिना कार के, लिमिटेड बजट और तय समय के अंदर इतनी बड़ी जगह घूम पाना बहुत मुश्किल है।

अवतार माउंटेन

यही वह जगह है, जहां से जेम्स कैमरून को अवतार फिल्म के दृश्यों की प्रेरणा मिली। यहां के झांगजियाजी नेशनल फॉरेस्ट पार्क में एक विशेष खंभा है, जिसे स्वर्ग का दक्षिणी स्तंभ भी कहा जाता है। यहां की यात्रा के लिए पूर्वी प्रवेश द्वार पर जाना होगा, जहां से टूरिस्ट बस मिलती है। एक चट्टान के किनारे से जुड़े बाहरी ग्लास लिफ्ट के अंदर से पहाड़ पर चढऩा होता है। इस दौरान आपका सामना यहां के सबसे मशहूर और संभवत: सबसे भीड़ भरे प्लेटफॉर्म से होता है। यहां के आखिरी प्लेटफॉर्म से आपको एक मेटल ब्रिज पर चलना होता है और इसी ब्रिज से आप दक्षिणी स्तंभ के साथ अपनी तस्वीर ले सकते हैं। इस स्तंभ का आकार कैमरून द्वारा रचे पैंडोरा के हैललुजाह पर्वत के जैसा है। इसके बाद आप जाएंगे इस हैवेन के पहले ब्रिज पर जो स्वाभाविक रूप से दो चोटियों को जोड़ती है।

झांगजियाजी

झांगजियाजी नेशनल फॉरेस्ट पार्क के उत्तर पश्चिम में स्थित यह क्षेत्र टूरिज्म के लिहाज से हालांकि अभी इतना डेवलप नहीं, लेकिन घूमने लायक जरूर है। यहां एक केबल कार के जरिए पेड़ों के बीच से और पत्थर के खंबों के बेहद करीब से गुजरने का न भूलने वाला अनुभव मिलता है। यहां से एक दूसरी बस अपको झांगजियाजी के निर्णायक दर्शनीय स्थल तक लेकर जाती है। यह जगह अपने बलुआ पत्थरों की दीवारों के लिए मशहूर है, जो कि पौधों से ढका हुआ है। इसे देखकर ऐसा लगता है, जैसे यह किसी खोए हुए शहर का बचा हुआ हिस्सा है। यहां स्थानीय अल्पसंख्यक समुदाय के लोग रहते हैं, जिनके मियाओ ड्रेस के साथ आप यादगार तस्वीरें ले सकते हैं।

तियान्जी पर्वत

इस जगह को देखने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप इसे पार्क को देखने के लिए बनाए गए प्लेटफॉर्म से देखें। ऐसा माना जाता है कि यहां मौजूद टावर्स करीब 5 लाख साल पहले बने थे। अगर मौसम ने साथ दिया तो आप ही लांग पार्क देखने के लिए बने प्लेटफॉर्म पर जाएंगे, जहां से आप इस पर्वत के संपूर्ण गौरव को देखने के गवाह बन सकते हैं, जो पेड़ों और पर्वत की चोटियों से सजा है। यहां धुंध में घिरे रहस्यमय पत्थर के खंबों की चोटियां पर्यटकों को आकर्षित करती हैं, जिसे देखने से आप कतई चूकना नहीं चाहेंगे।

10 मील गैलरी

घूमने-फिरने वाले लोगों के लिए यह जगह बेहद शानदार है। करीब 6 किलोमीटर का यह क्षेत्र पार्क की चोटी पर है। जो सुंदर वुडलैंड से घिरा हुआ है और यहां छोटे से जंगल के रास्ते आप ट्रेन या पैदल मार्ग से जा सकते हैं।

ग्लास ब्रिज

यह ब्रिज पूरी दुनिया के लोगों का ध्यान आकर्षित कर रहा है। यह 300 मीटर ऊंचा और 430 मीटर लंबा है। 2016 में जब इसे खोला गया तब यह दुनिया का सबसे ऊंचा और सबसे लंबा ब्रिज था। हालांकि यह सबसे कम समय तक खुला रहने वाला ब्रिज भी है। खुलने के 13 दिन के अंदर ही इसे पर्यटकों की भारी भीड़ को देखते हुए बंद करना पड़ा। अब हुबेई के हांग्यागू क्षेत्र में इससे भी लंबा 488 मीटर का ब्रिज खोल दिया गया है। यह इस क्षेत्र में सबसे ऊंचा है। यहां घूमने के लिए पहले से टिकट बुक करवाना पड़ता है। यहां के बारे में यह अफवाह है कि आप इस ब्रिज की ग्लास से बहुत कुछ नहीं देख सकते, जबकि यहां लेटकर आप शानदार फोटो खींच सकते हैं। यहां बहुत जल्द बंजी जंपिंग प्लेटफॉर्म भी खुलने वाला है।

झांगजियायी ग्रैंड कैन्योन

झांगजियायी के सभी जगहों में ग्लास ब्रिज के नीचे स्थित यह स्थल सबसे अधिक सुकून वाली जगह है। लकड़ी की सीढि़यों की बदौलत आप करीब 40 मिनट में ब्रिज के नीचे पहुंच सकते हैं। यहां आप पानी के खूबसूरत झरनों, साफ पानी के नालों की खूबसूरती देख सकते हैं। यहां वनस्पति की करीब 30 लुप्तप्राय प्रजातियां भी देखी जा सकती हैं।

तियानमन पर्वत

यहां दुनिया की सबसे लंबी यात्री केबल कार है, जो आपको झांगजियायी शहर के बाहरी इलाके से यहां तक लाती है। करीब पौने 8 किलोमीटर की इस यात्रा के दौरान पहले आप फैक्ट्रियां देखते हैं, फिर पहाड़ और करीब 30 मिनट बाद आप खुद को चट्टानों और हरे-भरे ढलानों से घिरा पाते हैं। यहां थोड़ी-थोड़ी देर में ही दृश्य बदलते रहते हैं। कुल मिलाकर ऐसी जगह शायद ही दुनिया में कहीं और हो।

इन चीज़ों का भी रखें ध्यान

1. इन पर्यटनों स्थलों पर बहुत कम रैंप बने हैं और बेहद सीमित मात्रा में व्हीलचेयर अवेलेबल हैं। ज्यादातर पर्वतीय मार्ग कंक्रीट की सीढि़यों वाले हैं।

2. चीन में दोपहर 11:30 से 12:30 बजे तक लंच टाइम होता है और इस दौरान भीड़ बहुत कम होती है।

3. किसी भी स्थल के लिए टिकट एडवांस में खरीदें। टिकट के लिए जल्दी पहुंचें ताकि लंबी कतारों से बच सकें।

4. यहां ज्यादातर संकेत मेंडेरिन भाषा में हैं और इनका इंग्लिश में अनुवाद आधा-अधूरा है। इसलिए ऐसे एप्स को डाउनलोड कर लें, जो यहां की भाषा को अंग्रेजी या दूसरी भाषा में अनुवाद कर सके।

5. टूरिस्ट प्लेसेज़ के लिए जाने वाली बसों पर इंग्लिश में गंतव्य स्थल का नाम नहीं लिखा होता है। इसलिए मैप साथ रखें, जिससे ड्राइवर आपकी मदद कर सके।

6. यहां तमाम टूरिस्ट जोन पर एक्स्ट्रा एक्टिविटीज के लिए एक्स्ट्रा पैसे चार्ज किए जाते हैं, इसलिए अपने पास हमेशा युआन (चीनी मुद्रा) साथ रखें।

यहां रुकें

वूलिंगयुआन जिले में पुलमैन (पुलमैनहोटल्सडॉटकाम) जगह है, जहां नेशनल पार्क के पूर्व प्रवेश द्वार से मात्र पांच मिनट में ड्राइव करके पहुंचा जा सकता है। जो रूकने के लिए अच्छी जगह है, जहां चीनी व अंग्रेज स्टाफ हैं। यहां दो लोग महज 748 युआन देकर रह सकते हैं और इसमें ब्रेकफास्ट भी दिया जाता है। टूर झांगजियाजी की मदद से आप गाइड से संपर्क साध सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.