Move to Jagran APP

सेंट विनसेंट में लें खूबसूरत पहाड़ों के साथ समुद्र में अलग-अलग वॉटर एक्टिविटीज का भी मजा

कैरेबियन आइलैंड पर बसा यह वॉल्केनो आईलैंड बहुत ही खूबसूरत है। जहां समुद्र में स्कूबा डाइविंग से लेकर स्नोर्केलिंग ऐसी एक्टिविटीज़ को एन्जॉय किया जा सकता है।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 21 Sep 2018 04:53 PM (IST)Updated: Sat, 22 Sep 2018 06:00 AM (IST)
सेंट विनसेंट में लें खूबसूरत पहाड़ों के साथ समुद्र में अलग-अलग वॉटर एक्टिविटीज का भी मजा
सेंट विनसेंट में लें खूबसूरत पहाड़ों के साथ समुद्र में अलग-अलग वॉटर एक्टिविटीज का भी मजा

कैरेबियन आइलैंड पर बसा सेंट विनसेंट बहुत ही खूबसूरत टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। जहां यॉट में बैठकर समुद्र घूमने का मजा लिया जा सकता है। यह वॉल्केनो आईलैंड नेचुरली बहुत ही खूबसूरत है। जिसमें स्कूबा डाइविंग से लेकर स्नोर्केलिंग जैसी एक्टिविटीज़ को एन्जॉय किया जा सकता है। यहां कई सारे वॉल्केनो पहाड़ हैं। जिसमें ला सोफियरे सबसे बड़ा पहाड़ है। साल1979 के बाद से इसमें कोई विस्फोट नहीं हुआ है। यहां रहने वाले लोगों को विनसेंटियन्स कहा जाता है लेकिन इनके अलावा यहां ब्रिटिश और फ्रांसीसी लोग भी रहते हैं।

loksabha election banner

160 किमी के एरिया में फैला सेंट विनसेंट आइलैंड 29 किमी लंबा और 18 किमी चौड़ा है। जो बारबडोस के पूर्व में स्थित है। ये पूरा आइलैंड पहाड़ों और जंगलों से घिरा हुआ है। यहां का औसतन तापमान 18-31 डिग्री के बीच रहता है इसलिए किसी भी मौसम में यहां जाने की प्लानिंग नहीं कर सकते हैं। हां अगस्त में यहां का मौसम सुहावना होता है। जिस दौरान यहां बहुत से टूरिस्ट्स आते हैं। यहां के 95% बीच पर आपको काली रेत देखने को मिलेगी वहीं ग्नेरेडियंस द्वीप में सफेद रेत।  काली रेत का इस्तेमाल अब बिल्डिंग इंडस्ट्री में किया जाने लगा है। आईलैंड में घूमने के लिए कई सारी जगहें हैं। हर एक जगह कुछ नया देखने और जानने को मिलता है।

फिल्मों की शूटिंग के लिए फेवरेट लोकेशन

साल 2002 में सेंट विनसेंट में अमेरिकन मूवी Pirates of the caribbean: The curse of the black pearl की शूटिंग हुई थी। इसके अलावा और भी कई दूसरी हॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग भी यहां हो चुकी है। कुछ ऐसी है इस जगह की खूबसूरती। है कि यहां कई हॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग भी होती है। यहां तक कि अमेरिकन एडवेंचर फिल्में भी यहां शूट होती हैं। स्थानीय लोगों को भी शूटिंग के दौरान कई मौके मिलते हैं।

सेंट विनसेंट में घूमने वाली जगहें

Salt whistle bay

2.5 स्क्वेयर किमी में फैले इस छोटे से आइलैंड पर बोट द्वारा ही पहुंचा जा सकता है। ये जगह सनबेथिंग के लिए परफेक्ट है। 

Tobago Cays

साउथ ग्नेरेडियंस में टोबैगो केज में स्वीमिंग से लेकर स्नोर्केलिंग दोनों का ही मजा ले सकते हैं। यहां का क्रिस्टल क्लीयर वॉटर टूरिस्टों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

Palm island

हरे-नीले पानी और सफेद रेत वाला ये आइलैंड बहुत ही खूबसूरत है। जहां आप स्नोर्केलिंग को एन्जॉय कर सकते हैं। आसपास नारियल के हरे-भरे पेड़ इस जगह की खूबसूरती को दोगुना करते हैं।

Canouan

सेंट विनसेंट के दक्षिण में लगभग 40 किमी दूर ये एक छोटा सा आइलैंड है जो खूबसूरत सफेद रेत वाले बीच और स्नोर्केलिंग के लिए टूरिस्टों के बीच लोकप्रिय है। 

Mustique

पांच किमी लंबा ये आइलैंड खासतौर से प्राइवेट विला और दो लक्जरी होटलों के लिए जाना जाता है। साथ ही इस आइलैंड पर ज्यादातर सेलिब्रिटीज़, रॉक स्टार और अमीर लोग वेकेशन एन्जॉय करने आते हैं। स्वीमिंग और स्नोर्केलिंग के लिए मारकोनी बीच उनकी पसंदीदा जगह है।

Unique island

ये आइलैंड आसपास के आइलैंड्स का गेटवे है। यहां दो बहुत ही खास एशटन और क्लिफटोन गांव हैं। जहां एशटन पहाड़ों पर हाइकिंग का लांचिंग प्वांइट है वहीं क्लिफटोन से आपको दुकान से लेकर रेस्टोरेंट्स, एयरपोर्ट जैसी हर तरह की सुविधा मिलेगी। इस आइलैंड के उत्तरी तट पर दो बहुत ही खूबसूरत बीच हैं। रिचमंड बे और बेलमोंट बे।

कैसे पहुंचें

नई दिल्ली से सेंट विनसेंट के लिए 2 से भी ज्यादा स्टॉपेज की फ्लाइट्स अवेलेबल हैं। मुंबई और हैदराबाद से भी 2 से ज्यादा स्टॉपेज वाली फ्लाइट्स हैं। जिसके लिए आपको 1 लाख 30 हजार से 1.92 लाख रुपए तक खर्च करने पड़ सकते हैं।

कहां ठहरें

यहां आपको 5 हजार से 15 हजार रुपए के बीच कई सारे लग्जरी होटल्स मिल जाएंगे। जिसकी बुकिंग आप ऑनलाइन भी करा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.