Move to Jagran APP

भीड़ से अलग इन 11 जगहों पर जाकर कर सकते हैं 3 से 4 दिनों की छुट्टी को एन्जॉय

वीकेंड में शिमला, मनाली, माउंट आबू जैसी जगहों पर सबसे ज्यादा भीड़ देखने को मिलती है तो आज हम इनसे अलग कुछ जगहों के बारे में जानेंगे। जो है वीकेंड एन्जॉयमेंट के लिए परफेक्ट डेस्टिनशन।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 28 Sep 2018 01:28 PM (IST)Updated: Fri, 28 Sep 2018 01:28 PM (IST)
भीड़ से अलग इन 11 जगहों पर जाकर कर सकते हैं 3 से 4 दिनों की छुट्टी को एन्जॉय
भीड़ से अलग इन 11 जगहों पर जाकर कर सकते हैं 3 से 4 दिनों की छुट्टी को एन्जॉय

ऋषिकेश, उत्तराखंड

loksabha election banner

ऋषिकेश, उत्तराखंड का छोटा सा पहाड़ी शहर है। जो अपनी प्राकृतिक खूबसूरती और धार्मिक जगहों के लिए खासतौर से मशहूर है। हिमालय की गोद में बसे हुए इस शहर को घूमने के लिए 3-4 दिन की छुट्टियां काफी होती हैं। जिसमें घूमने-फिरने के अलावा आप रिवर रॉफ्टिंग, बंजी-जंपिग, ट्रैकिंग, क्लिफ हैंगिंग और फ्लाइंग फॉक्स जैसी कई सारी एक्टिविटीज को भी एन्जॉय कर सकते हैं।

आगरा, उत्तर प्रदेश

आगरा में पूरे साल टूरिस्टों की भीड़ देखने को मिलती है। मुगल काल की शानदार कला का अद्भुत नमूना है ताजमहल। जिसे दुनिया के 7 अजूबों में शामिल किया गया है। सफेद संगमरमर से बने हुए ताजमहल का नजारा दिन में जितना खूबसूरत दिखता है उससे कहीं ज्यादा रात में, जब चांद की रोशनी इस पर पड़ती है। इसके अलावा यहां देखने के लिए फतेहपुर सीकरी, एतमादुद्दौला का मकबरा और आगरा का किला भी है।

बीकानेर, राजस्थान

राजस्थान का बीकानेर भी 3-4 दिनों के ट्रिप के लिए काफी अच्छी जगह है। रेत के पहाड़, खूबसूरत मंदिर और यहां का कल्चर इस जगह को बनाता है और भी खास। यहां आकर ऊंट सफारी का मजा लेना बिल्कुल न भूलें।

चैल, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल का चैल भी बहुत ही खूबसूरत ट्रैवल डेस्टिनेशन है। जहां फैमिली और फ्रेंड्स के साथ कर सकते हैं जमकर मस्ती। वाइल्डलाइफ रिजर्व, साधपुर गांव देखने का वक्त जरूर निकालें। बर्फ से ढ़के पहाड़ और जंगल आपको देते हैं फोटोग्राफी का बेहतरीन मौका।

डलहौजी, हिमाचल प्रदेश

खूबसूरत मैदान और कोलोनियल बिल्डिंग्स का कॉम्बिनेशन डलहौजी की खूबसूरती को करते हैं दोगुना। जहां आकर आप एन्जॉयमेंट के साथ रिलैक्स भी कर सकते हैं। डलहौजी के नज़दीक खज्जियार को भी आप 3-4 दिनों की छुट्टियों में कवर कर सकते हैं। तिब्बत मार्केट, बकरोता हील्स, कालाटॉप, लोहाली गांव एक्सप्लोर करने के लिए है बेहतरीन डेस्टिनेशन।

बांधवगढ़, मध्य प्रदेश

बांधवगढ़ नेशनल पार्क भी बहुत ही मशहूर वीकेंड डेस्टिनेशन है। इस पार्क में आप आसानी से टाइगर्स को देख सकते हैं लेकिन इसके अलावा यहां बांधवगढ़ फोर्ट, सीता मंडप और रामपुर पाहारी जैसी जगहें भी अपना अलग इतिहास और खूबसूरती समेटे हुए हैं।

रोहरू, हिमाचल प्रदेश

पाबर नदी के तट पर बसा छोटा सा शहर रोहरू, जो बहुत ही खूबसूरत ट्रैवल डेस्टिनेशन है। ऑफ-बीट डेस्टिनेशन्स की लिस्ट में शामिल इस जगह पर टूरिस्टों की बाकी जगहों जितनी भीड़ देखने को नहीं मिलती लेकिन तीन से चार दिन की छुट्टियों में रिलैक्स होने के लिए ये जगह परफेक्ट है। शिखरू देवता मंदिर, चिरगांव, चानशाल, देवरा और क्वार यहां की घूमने-फिरने वाली जगहें हैं।

मांडवा, राजस्थान

किले, हवेली, महल और ऐतिहासिक धरोहरों से भरा हुआ है राजस्थान शहर। और यहीं है झुनझुन जिले का खूबसूरत शहर मांडवा। जो बॉलीवुड मूवी 'पीके' के बाद से और ज्यादा चर्चा में आया है। यहां देखने के लिए मांडवा फोर्ट, गोयनका डबल हवेली, मुरमुरिया हवेली और बागर हैं जहां आपको राजस्थानी कल्चर और वास्तुकला का अनोखा नजारा देखने को मिलेगा।

ग्वालियर, मध्य प्रदेश

ग्वालियर आपको घूमने-फिरने की कई वजहें देता है। ग्वालियर फोर्ट यहां का सबसे खास आकर्षण है। तानसेन का मकबरा देखने के अलावा आप एक दिन का शिवपुरी ट्रिप प्लान कर सकते हैं। ग्वालियर फोर्ट में बना सिंधिया स्कूल बहुत ही मशहूर है। भारतीय वाद्ययंत्रों का पहला म्यूज़ियम 'सरोद घर' भी ग्वालियर में ही है। इसके अलावा भी यहां देखने के लिए कई सारी जगहें हैं जहां आप बिल्कुल भी बोर नहीं होंगे।

 

ओरछा, मध्य प्रदेश

16वीं शताब्दी में बुंदेल सेनापति, रुद्र प्रताप ने इस जगह की खोज की थी। बेतवा की तरह ही ओरछा भी खूबसूरत और ऐतिहासिक शहर है। बहुत बड़ा शहर ने होने की वजह से इसे आप दो से तीनों की छुट्टियों में कवर कर सकते हैं। जहांगीर महल, लक्ष्मीनारायण मंदिर और राजमहल यहां घूमने वाली जगहें हैं।

पुष्कर, राजस्थान

पुष्कर भारत के सबसे पुराने शहरों में से एक है। इंडिया में ब्रम्हा जी के गिने-चुने ही मंदिर है जिनमें से एक यहां है। इसके अलावा पुष्कर की धार्मिक मान्यता भी है। इसकी सारी खूबियों की वजह से ही ये एक बहुत ही पॉप्युलर टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। जहां जगह-जगह विदेशी सैलानी पार्टी करते हुए और नजर आ जाएंगे। हर साल यहां लगने वाले कैमल फेयर को देखने दूर-दूर से लोग आते हैं। इस जगह को घूमने के लिए 2-3 दिन की छुट्टियां काफी हैं। हां, होली में इस शहर का नजारा बहुत ही अलग और खास होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.