हैदराबाद आएं तो बिरयानी और ऐतिहासिक इमारतों से इतर यहां के मार्केट का जायजा लेना न भूलें जिसकी चर्चा देश तक ही सीमित नहीं विदेशों तक हैं। हैदराबादी मोती हो या लाड की चूड़ियां। आपके स्टाइल और रॉयलिटी में चार चांद लगाने का काम करती हैं। दूर-दराज से लोग हैदराबाद शादी की शॉपिंग करने आते हैं। तो एक नज़र डालते हैं इन मशहूर बाजारों पर....

लाड बाजार

हैदराबाद का लाड बाजार चूड़ी बाजार के नाम से भी मशहूर है। जहां से आप अलग-अलग डिज़ाइन वाली रंग-बिरंगी चूड़ियां खरीद सकते हैं। यह हैदराबाद का काफी पुराना बाजार है। जहां की गलियां में हर समय लोगों की एक समान ही भीड़ नज़र आती है। एक दूसरी वजह ये भी है कि यह बाजार चारमीनार और चौमहला जैसी ऐतिहासिक इमारतों के बहुत नज़दीक है। तो लोगों के लिए शॉपिंग करना आसान हो जाता है। शादी-ब्याह से जुड़ी ज्यादातर चीज़ें इस मार्केट में मिलती हैं। वैसे यह बाजार खासतौर से रोगन वाली चूड़ी, जिसे लाड कहते हैं के लिए जाना जाता है। चूड़ियों में अमेरिकी डायमंड जड़े होते हैं। तो अगर आप हैदराबाद जा रहे हैं तो लाड बाजार जाना तो बनता है।

नामापल्ली

हैदराबाद शहर में यह भी एक बहुत ही जानी-मानी मार्केट है। जहां से आप कपड़े, जूते, चूड़ियां, बैग और हर तरह की जूलरी की खरीददारी कर सकते हैं। जनवरी और फरवरी महीने में बड़ा बाजार भी लगता हैं। जहां से बजट में जरूरत की चीज़ें खरीदने का मौका मिलता है।

शिल्परमम

अगर आप हैंडीक्राफ्ट चीज़ों के शौकिन हैं तो माधापुर में हाईटेक सिटी के पास स्थित शिल्परमम जरूर जाएं। शहर से 20 किमी दूर बसा यह गांव अपनी शिल्पकला के लिए मशहूर है। जिसके मुरीद देश तक ही नहीं सीमित नहीं विदेशों तक हैं। यों कहें कि इस गांव को बसाने का मकसद ही भारत की हस्तकला को बढ़ावा देना था। शॉपिंग के साथ ही गांव में घूमने-फिरने के लिए जगहें हैं। मतलब शॉपिंग के दौरान एन्जॉयमेंट का भी पूरा मौका मिलता है।

इत्र बाजार

लाड बाज़ार और मोती चौक के बीच है इत्र बाजार। नाम से ही जाहिर है कि यह इत्र के लिए जाना जाता है। छोटी-छोटी इत्र की शीशियां और उनसे आती भीनी-भीनी खुशबू से पूरा बाजार महकता रहता है। यहां की दुकानें कई साल पुरानी हैं जिन्हें पीढियां चला रही हैं।

बेगम बाजार

इस मार्केट से आप जरूरतों के सभी सामान की शॉपिंग बजट में कर सकते हैं। यहां की दुकानें भी काफी पुरानी हैं। फर्नीचर, सजावट के साथ-साथ सोने, चांदी, फल-फूल हर एक रिटेल शॉप यहां मौजूद है। सुबह 10 बजे से शुरू होने वाली मार्केट की रौनक रात 11 बजे तक बरकरार रहती है।

कोटी

भारत में ब्रिटिश के समय से ये दुकानें हैं जिन्हें रेसिडेन्सी मार्केट कहा जाता था। 200 साल से भी ज्यादा पुराने यह मार्केट लेडीज़ फैशन के लिए मशहूर हैं जहां आपको स्टाइल और पैटर्न की ढ़ेरों वैराइटी देखने को मिलेगी। शादी की शॉपिंग हो या कैजुअल्स की यहां हर एक चीज़ के लिए अलग दुकानें हैं। हां अगर आप मोलभाव कराना जानते हैं तो यहां से बजट में शॉपिंग कर सकते हैं।

 

Posted By: Priyanka Singh