वैलेंटाइन वीक चल रहा है. ऐसे में आसपास का माहौल रोमांटिक लग रहा है. मार्केट में भी चहल-पहल दिखाई दे रही है. ऐसे में रोमांटिक डेस्टिनेशन पर कपल्स की भीड़ देखी जा सकती है. आज हम आपको दुनिया की ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो दिल के आकार की बनी हुई है, कपल यहां आकर सेल्फी की करते हैं. 

जापान में कागोशिमा ( Kagoshima ) के अममी ओशिमा( Amami Oshima ) के तटसुगो-को (Tatsugo cho ) तट पर सिर्फ कुछ समय के लिए ये नजारा देखने को मिलता है. ये दृश्य दिनभर में कुछ ही वक्त के लिए दिखता है, जब समुद्र की लहरें कम होती हैं.
ये नजारा लश की पहाड़ी का है. यह जगह अपने हार्ट शेप के झील के कारण जाती है. आपको बता दे कि यह खूबसूरत जगह कजाकिस्तान में है. 
जापान देश का सबसे बड़ा वॉटर रिज़र्व है और नोगी-मची ( Nogi Machi ) में स्थित है. यहां से कई शहरों में पानी सप्लाई होता है. यहां लोगों के लिए वॉटर स्पोर्ट्स, पैराग्लाइडिंग और हॉट एयर बैलून जैसे एडवेंचर गेम भी यहां मौजूद हैं.
 
न्यू कैलेडोनिया (New Caledonia ) के कोने( Kone ) की उत्तरी तरफ और वोह ( Voh ) के बिलकुल करीब ये दिल के आकार का खूबसूरत दलदल अपने आप बना है. यहां हमेशा कपल्स का जमावड़ा लगा रहता है.
 
अमेरिका के गुआम ( Guam ) द्वीप में ये चूने की विशाल चट्टान है. इसमें दिल के आकार का छेद है. इसे ब्लू होल कहा जाता है, इस ब्लू होल से होते हुए आप चट्टान के अंदर जा सकते हैं. ये ब्लू होल 59 फीट चौड़ा और 301 फीट गहरा है.
 
 
ये जापान के जंगल का नजारा है, जहां लगभग 400 वर्ष पहले 144 फीट लम्बा सुगी (Sugi ) पेड़ गिर गया था. ये उसी पेड़ की विशाल जड़ें हैं. 
 

By Pratima Jaiswal