Move to Jagran APP

दिल्ली से ज्यादा दूर नहीं है समर की ये खास 5 डेस्टिनेशन, वीकेंड कर सकते हैं प्लान

माउंट अबू की सबसे खास बात ये है कि ये जगह राजस्थान में है. माउंट आबू रेगिस्तान में अकेला हिल स्टेशन है.

By Pratima JaiswalEdited By: Published: Tue, 24 Apr 2018 12:54 PM (IST)Updated: Tue, 24 Apr 2018 12:54 PM (IST)
दिल्ली से ज्यादा दूर नहीं है समर की ये खास 5 डेस्टिनेशन, वीकेंड कर सकते हैं प्लान
दिल्ली से ज्यादा दूर नहीं है समर की ये खास 5 डेस्टिनेशन, वीकेंड कर सकते हैं प्लान

गर्मियां आते ही घूमने-फिरने के शौकीन लोग ऐसे जगहों की तलाश में रहते हैं. जहां उन्हें गर्मियों से राहत मिल सके. अगर आप भी ऐसी ही जगह की तलाश कर रहे हैं और आपके पास ज्यादा समय नहीं है, तो हम आपको ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो दिल्ली के आसपास है और आप वीकेंड के लिए यहां प्लानिंग कर सकते हैं. 

loksabha election banner

रानीखेत (उत्तराखंड) 

शहर के शोर-शराबे से दूर अगर आप अपनी वीकेंड को खास बनाना चाहते हैं, तो आप रानीखेत घूमकर आ सकते हैं.

कैसे पहुंचे 

यहां से 19 किमी की दूरी पर पंतनगर हवाई अड्डा है. यहां का प्रमुख रेलवे स्टेशन काठगोदाम है, जहां हर प्रमुख शहर से रेल आती जाती हैं. यह हर जगह से अच्छे से जुड़ा हुआ है, रानीखेत के लिए हर प्रमुख शहर से बसें भी उपलब्ध हैं.

रामनगर (उत्तराखंड) 

नैनीताल से 65 किलोमीटर रामनगर छोटा-सा कस्बा. इस जगह की खूबसूरती और सादगी आपको इसका दीवाना बना देगी. कॉर्बेट नेशनल पार्क तो यहां है, लेकिन इस जगह पर कई छोटे-छोटे झरने भी हैं. ये जगह दिल्ली से पास भी है. आप अपनी फैमिली के साथ इस डेस्टिनेशन को सबसे ज्यादा पसंद करेंगे. 

कैसे पहुंचे 

रामनगर से 90 किमी की दूरी पर बेंगलुरू में स्थित केंपेगोवडा अंतर्राष्ट्री य हवाई अड्डा एयरपोर्ट है. ये एयरपोर्ट सभी प्रमुख शहरों और कस्बोंा से जुड़ा हुआ है. यहां विदेश से भी फ्लाइट आती हैं. वहीं ट्रेन से जाने के लिए रामनगर रेलवे स्टेयशन कर्नाटक राज्य  और देशभर के सभी प्रमुख शहरों और कस्बोंम से जुड़ा हुआ है. आप अपनी कार से जाना चाहते हैं, तो बेंगलुरू से दक्षिण पश्चिम दिशा की ओर रामनगर लगभग 50 किमी की दूरी पर स्थित है। बेंगलुरू और माईसुरू के बीच होने के कारण इन दोनों ही जगहों से रामनगर के लिए अनेक बसें चलती हैं.

शिमला (हिमाचल प्रदेश) 

प्रकृति की गोद में बसा शिमला टूरिस्ट को यहां खींच लाता है. वहीं सर्दी के मौसम में यह पर्यटन स्थल कुफरी बर्फ की चादर ओढ़े ओर भी खूबसूरत हो उठता है.

 

कैसे पहुंचे

शिमला का हवाई अड्डा जब्बरहट्टी में है, जो शहर से 23 किमी दूर है. यह एक छोटी गेज वाली रेलवे लाइन से कालका से जुड़ा है, जिसकी कुल लंबाई 96 किमी है. कालका-दिल्ली के बीच कई एक्सप्रेस रेलगाड़ियां चलती हैं. शिमला शहर दिल्ली से 370 किमी दूर है और सड़क मार्ग द्वारा यहां पहुंचने में लगभग 9 घंटे लगते हैं.

मसूरी (उत्तराखंड) 

पहाड़ों पर शांति के साथ आपको एक खुशनुमा माहौल भी मिलेगा. आप यहां पर फैमिली के साथ नए साल का आगाज कर सकते हैं. 

 

कैसे पहुंचे 

आप बस या ट्रेन से मसूरी आसानी से पहुंच सकते हैं. मसूरी, आसानी से भारत के अन्ये भागों से हवाई, रेल और सड़क मार्ग से जुड़ा हुआ है. इस गंतव्ये का सबसे नजदीकी एयरबेस जॉली ग्रांट एयरपोर्ट है, जो देहरादून में बना हुआ है. इस एयरपोर्ट की मसूरी से दूरी 60 किमी है. देहरादून रेलवे स्टेआशन, इस गंतव्यस स्थहल का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है. 

माउंट आबू (राजस्थान) 

माउंट अबू की सबसे खास बात ये है कि ये जगह राजस्थान में है. माउंट आबू रेगिस्तान में अकेला हिल स्टेशन है. जो भारत ही नहीं बल्कि विदेश में भी मशहूर है. आपके न्यू ईयर के लिए माउंट आबू भी एक परफेक्ट डेस्टिनेशन भी साबित हो सकती है. 

कैसे पहुंचे 

माउंट आबू से निकटतम एयरपोर्ट उदयपुर है जोकि यहां से 185 किमी दूर है. उदयपुर से माउंट आबू पहुंचने के लिए एबीएस या टैक्सी की सेवाएं ली जा सकती है. रेलवे स्टेशन आबू रोड 28 किमी की दूरी पर है, जो अहमदाबाद, दिल्ली, जयपुर, जोधपुर से जुड़ा है. माउंट दश के सभी प्रमुख शहरों से सडक मार्ग द्वारा भी जुड़ा है. दिल्ली से माउंट आबू के लिए सीधी बस सेवा है.


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.