Move to Jagran APP

गर्मियों से राहत दिलाएंगी ये खूबसूरत डेस्टिनेशन, जल्दी से ट्रिप कर लीजिए प्लान

गर्मी के महीने में राहत पाने के मकसद से मनाली एक बेहतरीन हिल स्टेशन है.

By Pratima JaiswalEdited By: Published: Fri, 20 Apr 2018 06:43 PM (IST)Updated: Sat, 21 Apr 2018 06:00 AM (IST)
गर्मियों से राहत दिलाएंगी ये खूबसूरत डेस्टिनेशन, जल्दी से ट्रिप कर लीजिए प्लान
गर्मियों से राहत दिलाएंगी ये खूबसूरत डेस्टिनेशन, जल्दी से ट्रिप कर लीजिए प्लान

इस साल गर्मियों की शुरूआत ही खासी चुभनभरी साबित हो रही है. ऐसे में मई-जून में भीषण गर्मी पड़ने के कयास लगाए जा रहे हैं. गर्मी से बचने के लिए अगर  आप कहीं घूमने-फिरने के बारे में सोच रहे होंगे. आइए, हम आपको बताते हैं ऐसी खूबसूरत जगहों के बारे में, जहां गर्म हवाओं से राहत मिलेगी.

prime article banner

कुर्ग, कर्नाटक

भारत का स्कॉटलैंड, इस नाम से मशहूर कुर्ग, पश्चिमी घाट में फैला है. इस कोहरे से ढकी घाटी में आकर आपको भयंकर गर्मी से राहत मिलेगी. अपनी प्राकृतिक खूबसूरती और बेहतरीन मौसम की वजह से भारत के हिल स्टेशन्स की लिस्ट में कुर्ग की एक अलग और बेहद अहम जगह है. ये एक ऐसी जगह है जहां बैठकर आपको धुंध को बेहद नजदीक से एक्सपीरियंस कर सकते हैं.

ऊटी, तमिलनाडु

हिल स्टेशन्स सिर्फ उत्तर भारत में ही नहीं बल्कि दक्षिण भारत में भी हैं. कुर्ग के बाद ऊटी भी ऐसा ही एक मशहूर हिल स्टेशन है, जो तमिलनाडु में है. ऊटी अपने खूबसूरत कॉटेज, फ्लावर गार्डेन, चर्च, बोटैनिकल गार्डेन और देवदार के पेड़ों के लिए मशहूर है.

मुन्नार, केरल

कर्नाटक और तमिलनाडु के बाद बात केरल की जिसके पास है मुन्नार. दूर-दूर तक फैले चाय के बागान, चारों तरफ हरियाली और साफ हवा, अगर आप भी बेचैन करने वाली गर्मी से राहत पाना चाहते हैं तो चले आइए मुन्नार.

दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल

हिमालय की चोटी, चाय के बागान, टॉय ट्रेन का सफर, अगर इन सारी चीजों का आनंद उठाना चाहते हैं तो चले आइए दार्जिलिंग. यह आपको झुलसाने वाली गर्मी से तो राहत देगा ही यहां आपको एक से बढ़कर प्राकृतिक नजारे भी देखने को मिलेंगे.

मनाली, हिमाचल प्रदेश

गर्मी के महीने में राहत पाने के मकसद से मनाली एक बेहतरीन हिल स्टेशन है. एडवेंचर टूरिस्ट्स यहां ट्रेकिंग, पैराग्लाइडिंग, राफटिंग और स्किइंग का मजा उठाने आते हैं तो वहीं दूसरे लोग रोहतांग पास में ग्लेशियर, हिमालय की चोटी और घाटी को करीब देखने.


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.