वैलेंटाइन डे वीक चल रहा है. ऐसे में कपल्स पहले से इस दिन को और भी खास बनाने के लिए प्लानिंग कर रहे हैं. वहीं कई लोग ऐसे भी हैं, जिनकी जिंदगी में अभी तक किसी ने दस्तक नहीं दी है. ऐसे लोगों को निराश होने की जरूरत नहीं है. ऐसे लोग सोलो ट्रैवलिंग की प्लानिंग कर सकते हैं. आइए, हम आपको ऐसी खूबसूरत जगहों के बारे में बताते हैं. 

थाईलैंड 
थाईलैंड के फुकेट द्वीप को एशिया के सबसे लोकप्रिय रिसॉर्ट के रूप में माना जाता है. यहां वो सब कुछ है, जहां जाकर आपको अकेले भी बहुत मजा आएगा. ऑटोमैटिक मिनी बाइक या भारी-भरकम क्रूज बाइक या फिर बहुरंगी कनवर्टिबल जीपों पर हाथ आजमा सकते हैं.
सिंगापुर
सिंगापुर की नाइट लाइफ की खूबसूरती के क्या कहने हैं. लाखों टिमटिमाती डिजाइनर, लेजर लाइटों से लैस यहां की रातें रोशनी में नहा उठती हैं. आर्चर रोड, सिंगापुर रिवर, बरस बासा, बुगीस, सीबीडी और मरीना बे में बोट का रोमांचकारी सफर कर सकते हैं.
मॉरिशस 
रोस हिल इस शहर में खरीदारी के लिए माल्स, अरब टाउन मार्केट तथा टाउन सेंटर बाजार प्रसिद्ध हैं. क्योरपाइप यह शहर शॉपिंग के लिए मशहूर है. बॉटनिकल गार्डन्स तथा ट्राउ और सर्फस क्रेटर अब पर्यटक स्थल के रूप में लोकप्रिय हैं. माहेबर्ग में नेशनल हिस्ट्री म्यूजियम एक महत्वपूर्ण दर्शनीय स्थल है. यहां पर नाट्री डेम देस एंगेस (चर्च) भी है, जहां आप घूम सकते हैं.
बाली 
इंडोनेशिया महाद्वीप के पास स्थित बाली विश्व के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक है. बाली जावा द्वीप एवं लोम्बोक नदी के पास है. बाली आर्ट, डांस कल्चर के लिए काफी मशहूर है. इसकी प्राकृतिक सुंदरता भी कमाल की है. बाली के ऐतिहासिक महलों एवं मंदिरों को देखकर पर्यटक सबसे ज्यादा यहां घूमने आते हैं. 
नेपाल 
शाम को रंगीन बनाने के लिए काठमांडू में डिस्को, गजल व डांस, स्नूकर, वीडियो गेम्स और बाउलिंग जैसी तमाम सुविधाएं हैं. साथ ही दमदार कैसीनो का मजा भी लिया जा सकता है. ताश के शौकीन लोग यहां कई तरह के गेम्स खेल सकते हैं.
 

By Pratima Jaiswal