Move to Jagran APP

कॉलेज ग्रुप के लिए परफेक्ट हैं भारत की ये 7 जगह, जमकर करें मस्ती-धमाल

केरल का एक छोटा सा पर सबसे खूबसूरत हिल स्‍टेशन है मुन्‍नार। हर साल यहां हजारों की संख्‍या में सैलानी आते हैं।

By Pratima JaiswalEdited By: Published: Thu, 28 Jun 2018 03:17 PM (IST)Updated: Mon, 02 Jul 2018 12:59 PM (IST)
कॉलेज ग्रुप के लिए परफेक्ट हैं भारत की ये 7 जगह, जमकर करें मस्ती-धमाल
कॉलेज ग्रुप के लिए परफेक्ट हैं भारत की ये 7 जगह, जमकर करें मस्ती-धमाल

आप अगर कॉलेज में पढ़ते हैं और अपने ग्रुप के साथ ऐसी जगहों पर घूमना चाहते हैं। जहां न सिर्फ आपको बहुत मजा आए बल्कि ये दिन आपके लिए यादगार बन जाए, तो हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी ही डेस्टिनेशन के बारे में। 

loksabha election banner

गोवा

समुद्र किनारे सूरज की धूप में रेत पर बैठना पसंद है तो गोवा आपके लिए जन्‍नत है। गोवा की एक ट्रिप आपकी जिंदगी में रोमांच भर देगी। गोवा के बीच पर हर तरह के सैलानी आते हैं। यहां 4 वाइल्‍ड लाइफ सेंचुरी हैं। जहां आपको पक्षियों और जानवरों की सैकड़ों नई प्रजातियां देखने को मिलेंगी। 

 

मनाली

मनाली भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। आपको ताजी हवा और मीलों तक फैले हरे-भरे जंगल देखने का शौक है तो मानाली आपका इंतजार कर रहा है। यहां पहाड़ों के बीच से उगते हुए सूरज को देखना आपकी सुबह को तरोताजा कर देगा। 

 

ऊटी

ऊटी तमिलनाडु के सबसे खूबसूरत हिल स्‍टेशन में से एक है। सर्दियों के मौसम में ऊटी की खूबसूरती देखने लायक होती है। यहां आपको एडवेंचर स्‍पोर्ट के साथ बोटोनिकल गार्डेन, ऊटी क्लब, सबसे ऊंची चोटी दोड्डा बेटटा, चाय बागान और हर ओर फैली हरियाली नजर आएगी। 

 

कूर्ग

कुर्ग कर्नाटक के लोकप्रिय पर्यटन स्‍थलों में से एक है। कर्नाटक के दक्षिण पश्चिम भाग में पश्चिमी घाट के पास एक पहाड़ पर स्थित जिला है। इसे भारत का स्कॉटलैंड कहा जाता है। कूर्ग को कोडागू भी कहते हैं। इसका मतलब है पहाड़ियों से घिरा जंगल। यहां धुंध से भरी पहाड़ियां, घने जंगल, दूर-दूर तक फैले चाय के बगान आपका मन मोह लेंगे। 

 

कोडाईकनाल

तमिलनाडु में स्थित कोडाईकनाल अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है। यह एक छोटी सी पर बहुत शानदार और रोमांटिक जगहों में से एक है। आप यहां पर अकेले और अपने पार्टनर के साथ भी आ सकते हैं। यहां झरने, गुफाएं, घने जंगल के साथ यहां आपको ट्रैकिंग करने को भी मिलेगी। 

 

मसूरी

मसूरी को पहाड़ों की रानी कहा जाता है। उत्‍तराखंड में स्थित कई खूबसूरत हिल स्‍टेशन में मसूरी की एक खास जगह है। यहां आपको जंगलों से ढके हुए पहाड़ी और ढेरों वाटर फाल देखने को मिलेंगे। पहाड़ों पर मौसम का मिजाज हर पल बदलता है। कब धूप हो जाए और कब धुंध छा जाए ऐसे में ये जगह आपका मन मोह लेगी। 

 

माथेरान

मुंबई से 108 किलोमीटर की दूरी पर स्थित माथेरान एक छोटा सा पर बेहद खूबसूरत हिल स्‍टेशन है। यह जगह समुद्र तल से 800 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। माथेरान का मतलब होता है माता का जंगल। यहां मीलों तक फैली हरियाली आपका दिल खुश कर देगी। 

 

मुन्‍नार

केरल का एक छोटा सा पर सबसे खूबसूरत हिल स्‍टेशन है मुन्‍नार। हर साल यहां हजारों की संख्‍या में सैलानी आते हैं। अगर आपको ताजी हवा में सांस लेने का शौक है हरियाली आपकी आंखों को सुकून देती है तो आपको मुन्‍नार जरूर आना चाहिए। 12000 हेक्टेयर में फैले चाय के खूबसूरत बागान यहां की खासियत हैं।

 

लद्दाख

लद्दाख भारत की उन जगहों में से एक है जहां आप जब भी शीशा खोलेंगे तो आपको यहां हर ओर खूबसूरती ही नजर आएगी। सर्दियों में भारी बर्फबारी के दौरान यहां का रास्‍ता सैलानियों के लिए बंद कर दिया जाता है। रोड के जरिए आप मनाली, लेह और कश्‍मीर की यात्रा कर सकते हैं। 

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.