Move to Jagran APP

October Travel Destinations: भारत की ये जगहें हैं अक्टूबर में घूमने के लिए एकदम बेस्ट

October Travel Destinations अक्टूबर में दिवाली का त्योहार है जब स्कूल कॉलेज से लेकर दफ्तरों तक की 3 से 4 दिन की छुट्टियां होती हैं। तो ऐसे में आप लॉन्ग वीकेंड की प्लानिंग कर सकते हैं। जिसके लिए भारत की ये जगहें हैं एकदम बेस्ट।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 07 Oct 2022 12:26 PM (IST)Updated: Fri, 07 Oct 2022 12:26 PM (IST)
October Travel Destinations: भारत की ये जगहें हैं अक्टूबर में घूमने के लिए एकदम बेस्ट
October Travel Destinations: अक्टूबर में घूमने के लिए बेस्ट जगहें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। October Travel Destinations: अक्टूबर का महीना ऐसा होता है जब न बहुत ज्यादा गर्मी होती है न ही ठंड। ये मौसम घूमने के एकदम अनुकूल होता है। ऐसे में आप नेशनल पार्क से लेकर पहाड़ों और एडवेंचरस प्लेेसेज़...मतलब यों कहें कहीं भी घूमने-फिरने का प्लान बना सकते हैं। तो इस बार दिवाली का त्योहार अक्टूबर में है जब ज्यादातर जगहों पर 3 से 4 दिन की छुट्टी होती है। तो ये बेहतरीन मौका है कुछ जगहों को एक्सप्लोर करने का। तो अक्टूबर में आप भारत की इन जगहों का बना सकते हैं प्लान।

loksabha election banner

लाचेन (सिक्किम)

लाचेन सिक्किम की एक छोटी-सी खूबसूरत जगह है। तो अगर आप किसी उत्तराखंड, हिमाचल से अलग कुछ नया और इंटरेस्टिंग एक्सप्लोर करने की सोच रहे हैं, तो यहां का प्लान बना सकते हैं। चारों तरफ बर्फीली पहाड़ियों और घाटियों से घिरा लाचेन अक्टूबर में घूमने के लिए है बेस्ट। लाचेन में थांगु घाटी, चोपता घाटी, लाचेन मठ और गुरुडोंगमर लेक को देखना मिस न करें।

कुन्नूर (तमिलनाडु)

हरे-भरे पहाड़ों से सजे तमिलनाडु के कुन्नूर भी जाने की प्लानिंग इस मौसम में बेस्ट रहेगी। दूर-दूर तक फैले घास और चाय के बागान पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करने का काम करते हैं। नेचर लवर्स के लिए तो ये जगह बेस्ट है ही, साथ ही साथ ट्रैकिंग के शौकीनों के लिए भी ये जगह जन्नत से कम नहीं। 

जीरो वैली (अरुणाचल प्रदेश)

अरुणाचल प्रदेश की जीरो वैली का नाम, वर्ड हेरीटेज साइट की लिस्ट में शामिल है। अगर आप अपनी छुट्टियों को किसी खूबसूरत और शांत जगह जाकर एंजॉय करना चाहते हैं, तो बिना देर किए यहां का प्लान बना लें। जीरो वैली पहुंचकर आपको अलग ही दुनिया में आने के अहसास होगा। पास ही में टैली घाटी फाॅरेस्ट वाइल्ड लाइफ, मेघना गुफा मंदिर और सिद्धेश्वर नाथ मंदिर भी स्थित है। जो देखने लायक जगहें हैं। इसके अलावा आप यहां के मशहूर व्यू प्वाइंट से पूरे जीरो को अपनी यादों और कैमरे में कैद कर सकते हैं। 

स्पीति (हिमाचल प्रदेश)

हिमाचल प्रदेश स्थित स्पीति वैली पहुंचकर आप देख सकते हैं कुदरत का अनोखा नजारा। रंग-बिरंगे पहाड़, सर के ऊपर खुला नीला आसमान और शोर-गुल से बिल्कुल दूर। उत्तर भारत में अक्टूबर में घूमने वाली सबसे अच्छी जगहों में से एक है, स्पीति वैली। फिरोजा-ग्रे स्पीति नदी, घाटी के ईंट-मिट्टी के घर, हरे-भरे खेत और जगह-जगह बने हुए मठों में वक्त बिताने का एक अलग ही मजा है।

शिलॉन्ग

आप इन छुट्टियों में शिलांग का भी प्लान बना सकते हैं। मेघालय का सबसे खूबसूरत जगहों में शामिल है शिलांग। के खूबसूरत नजारे, बारिश की हल्की-हल्की बूंदें, लंबे पाइन के पेड़, कल-कल बहती घाटियां हर एक चीज़ इसकी खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करती हैं। 

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.