Move to Jagran APP

दुनिया के सबसे ऊंचे गांव का रिकॉर्ड लिए हुए इस गांव की सैर रहेगी कुछ अलग और खास

कुछ अलग एक्सपीरियंस के लिए अगर आप डेस्टिनेशन्स की तलाश कर रहे हैं तो हिमाचल का कौमिक गांव इसके लिए है बेस्ट। जिसे दुनिया का सबसे ऊंचा गांव माना जाता है।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 08 Aug 2018 12:13 PM (IST)Updated: Wed, 08 Aug 2018 12:13 PM (IST)
दुनिया के सबसे ऊंचे गांव का रिकॉर्ड लिए हुए इस गांव की सैर रहेगी कुछ अलग और खास
दुनिया के सबसे ऊंचे गांव का रिकॉर्ड लिए हुए इस गांव की सैर रहेगी कुछ अलग और खास

इंडिया में पहाड़ों, बीच और रेगिस्तानों के अलावा भी कई सारी ऐसी जगहें हैं जहां की खूबसूरती, और इतिहास को जानना यादगार एक्सपीरियंस साबित होगा। हिमाचल में स्पीति ऐसी ही खूबसूरत जगहों में शामिल है जिसकी दीवानगी लेह-लद्दाख से कम नहीं। और यहीं बसता है एक छोटा सा गांव कौमिक। तो अगर आप स्पीति घूमने जा रहे हैं तो बेहतर होगा कि कौमिक गांव घूमने के लिए भी समय निकालकर जाएं। समुद्र तल से लगभग 15,027 फीट की ऊंचाई पर बसा यह दुनिया का सबसे ऊंचा गांव है।   

loksabha election banner

गांव की खूबसूरती

कौमिक गांव का आकार एक बड़े कटोरे जैसा है। गांव दो भागों में बंटा नज़र आता है। एक भाग में आपको बिल्कुल छोटे आसपास सटे हुए घर देखने को मिलेंगे और दूसरे भाग में थोड़े बड़े घर। गांव के मुख्य द्वार पर गोंपा मोनेस्ट्री है जिसके बारे में लोगों का कहना है कि ये लगभग 500 साल पुरानी है। दिन में दो बार मोनेस्ट्री में प्रार्थना सभा होती है और इस दौरान औरतें को अंदर जाने की इजाजत नहीं होती। बहुत ही कलरफुल इस मोनेस्ट्री के अंदर लामा (मोनेस्ट्री के मॉन्क) रहते हैं।

काफी ऊंचाई पर स्थित होने की वजह से गांव तक पहुंचने में आपको ऑक्सीजन की कमी हो सकती है। इसके अलावा एक और जो सबसे बड़ा चैलेंज है वो है यहां का मौसम, जहां जून जैसी भयंकर गर्मी में भी तापमान 7-9 डिग्री ही रहता है। एडवेंचर पसंद करने वालों के लिए यहां कई सारे ऑप्शन हैं। छोटे-बड़े पहाड़, जो हाइकिंग के लिए परफेक्ट हैं जिन्हें आप कैमरे में भी कैद कर सकते हैं। यहां रहने वाले लोग पूरी तरह से जानवरों पर निर्भर है। यहां की संस्कृति भी इस गांव को जानने की उत्सुकता पैदा करती है। जिसकी वजह से यहां आने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है।   

    

कब जाएं- वैसे तो यहां का मौसम हमेशा ही ठंडा रहता है लेकिन फिर भी मई से सितंबर के बीच की प्लानिंग करके आप यहां की चीज़ों को एक्सप्लोर करने के साथ ही उसे एन्जॉय भी कर सकते हैं। पैकिंग करते समय स्लीपिंग बैग और गर्म कपड़े रखना बिल्कुल भी न भूलें।

कहां ठहरें- मॉनेस्ट्री के अंदर हॉस्टल और होमस्टे की व्यवस्था होती है जहां एक रात का खर्च 200 रूपए से भी कम होता है।

कहां घूमें- Komic lundup chhemo मॉनेस्ट्री, Ku-bum गुफा, पुराना साक्यापा मॉनेस्ट्री और Lee Gyip जाकर आप इस जगह की खूबसूरती को और करीब से देख सकते हैं।

कैसे जाएं- काज़ा शहर से कौमिक जाने के लिए प्राइवेट टैक्सी आसानी से मिल जाती है। पहाड़ी रास्ता होने की वजह से लगभग 45 मिनट का समय लगता है। इसके अलावा हफ्ते में सिर्फ दो दिन मंगलवार और शनिवार को बसें भी चलती हैं जो लगभग 90 मिनट में आपको इस गांव पहुंचा देती हैं। रास्ते में आपको कई सारे खूबसूरत नजारे देखने को मिलते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.