Move to Jagran APP

महंगे होटल्स नहीं बल्कि कम्फर्टेबल होमस्टेज़ में रूकने का लें मज़ा वशिष्ठ आकर

मनाली से कुछ ही किमी की दूरी पर बसा है वशिष्ठ गांव जहां की खूबसूरती और शांति आपके सफर को बनाएगी और भी सुहाना।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 25 Jul 2018 03:05 PM (IST)Updated: Wed, 25 Jul 2018 03:05 PM (IST)
महंगे होटल्स नहीं बल्कि कम्फर्टेबल होमस्टेज़ में रूकने का लें मज़ा वशिष्ठ आकर
महंगे होटल्स नहीं बल्कि कम्फर्टेबल होमस्टेज़ में रूकने का लें मज़ा वशिष्ठ आकर

वैसे तो मनाली का नाम सुनते ही सबसे पहले दिमाग में चारों ओर बर्फ से घिरे पहाड़, सड़क और हनीमून कपल्स की भीड़-भाड़ का ही ख्याल आता है, लेकिन बहुत ही कम लोगों को पता होगा कि यहां पास में ही वशिष्ठ नामक एक ऐसी जगह भी है जो खूबसूरत होने के साथ ही काफी शांत भी है। ओल्ड और रियल मनाली को जानने और देखने के लिए वशिष्ठ की यात्रा अच्छा एक्सपीरियंस साबित होगी। मनाली से 19 किमी की दूरी पर रावी नदी के तट पर बसा है ये गांव। वशिष्ठ गांव खासतौर से गर्म पानी के झरनों और मंदिर के लिए मशहूर है। ऐसा माना जाता है कि इन झरनों में नहाने से शरीर के कई सारे रोग दूर हो जाते हैं।

loksabha election banner

कहां घूमें

वशिष्ठ मंदिर

यहां भगवान राम और ऋषि वशिष्ठ के कई सारे मंदिर देखने को मिलते हैं। लेकिन सबसे खास है वशिष्ठ मंदिर। जो ट्रेडिशनल स्टाइल में बना हुआ है। मंदिर में इस्तेमाल की गई लकड़ियों पर बहुत ही खूबसूरत नक्काशी का काम है। मंदिर के अंदर काले रंग की ऋषि वशिष्ठ की मूर्ति है और इससे कुछ ही दूरी पर भगवान राम का मंदिर।

जर्मन बेकरी

इस बेकरी में आपको टेस्टी एप्पल पाई से लेकर कैरोट केक और कई तरह के रोल्स मिलेंगे। इसके अलावा कॉफी, शेक्स, मोमोज़ और ब्रेकफॉस्ट की भी यहां ढ़ेरों वैराइटी अवेलेबल है।

जोगिनी वॉटरफॉल        

ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों से गिरते हुए झरने को देखने का शौक है तो जोगिनी वॉटरफॉल यहां से बहुत नज़दीक है। आसपास की खूबसूरती और शांति सुकून के साथ ही रिलैक्सिंग के लिए भी बेस्ट है। यहीं पास में जोगिनी माता का मंदिर भी है।

वॉटर रॉक क्लाइंबिंग 

अगर आप एंडवेंचर का शौक रखते हैं तो वशिष्ठ में आपको वॉटर रॉक क्लाइंबिंग का भी ऑप्शन मिलेगा। जिसमें आपकी सुरक्षा का पूरा-पूरा ध्यान रखा जाता है। 

वर्ल्ड पीस कैफे 

हल्के म्यूजिक के साथ मनाली की खूबसूरत वादियों को निहारना और उसके साथ इंटरनेशनल डिशेज़ का कॉम्बिनेशन, कैसा रहेगा? अगर ऐसा कुछ ट्राय करना चाह रखे हैं तो यहां के वर्ल्ड पीस कैफे में जरूर जाएं.  

कहां ठहरें

जहां एक ओर दूसरे हिल स्टेशन्स पर होटल्स और उनमें टूरिस्टों की भरमार नज़र आती है वहीं यहां ठहरने के लिए शानदार होमस्टेज़ के ही ऑप्शन मिलते हैं.  घर जैसी फिलिंग देने वाले इन होमस्टे में हर तरह की मॉर्डन सुविधाएं अवेलेबल हैं. जहां आप खुद से चाय-कॉफी बनाकर बॉलकनी में आराम से बैठकर इसका आनंद ले सकते हैं।

कैसे जाएं  

हर एक जगह से मनाली के लिए बसें चलती हैं। यहां से महज 3 किमी की दूरी पर है वशिष्ठ। जहां तक आप आसानी से आसपास के नजारों का आनंद लेते हुए पहुंच सकते हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.