भारत में ऐसी कई धार्मिक जगह हैं, जहां पर कई विदेशी पर्यटक सबसे ज्यादा घूमने आते हैं. आप वृंदावन या बनारस को ही देख लीजिए, यहां पर आपको विदेशों से आए हुए पर्यटकों की काफी भीड़ देखने को मिल जाएगी. उसी तरह भारत ही नहीं, दुनिया में ऐसे कई धार्मिक स्थल हैं, जो अपने अनोखे अंदाज के लिए दुनिया भर में मशहूर है. इन जगहों में भारत के कई खूबसूरत पर्यटक स्थल भी शामिल है. आइए, जानते हैं उनके बारे में. 

गोल्डन टेम्पल, अमृतसर

 

अमृतसर का स्वर्ग मंदिर भारत ही नहीं, दुनिया भर में मशहूर है. गोल्डन टेम्पल को अमृतसर की शान कहा जाता है. दुनिया भर से यहां पर्यटक घूमने आते हैं. 

तिरूपति बालाजी 

आंध्रप्रदेश में स्थित तिरूपति बालाजी मंदिर पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है. इस मंदिर की अद्भुत कलाकृति देखने के लिए दुनिया भर से लोग आते हैं.  

इटली, सेंट पीटर्स बेसिलिका चर्च 

इस चर्च को दुनिया की सबसे बड़ी चर्च माना जाता है. बेहद खूबसूरत इस चर्च को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते है. इस चर्च के अद्भुत कलाकारी को देखकर आप भी हैरान हो जाएंगे.

चीन, द टेंपल ऑफ हेवन

चीन के बीजिंग शहर में बने द टेंपल ऑफ हेवन का नजारा किसी स्वर्ग से कम नहीं है. यहां कई धर्म परंपराओं के अनुसार पूजा की जाती है. धामिर्क मान्यताओं के लिए मशहूर इस मंदिर की खूबसूरती भी किसी से कम नहीं है.

म्यांमार, स्वेडगन पगोडा

 

म्यांमार के यंगुन में स्थित यह मंदिर भारत में बने गोल्डन टेंपल की ही तरह है. 98 मीटर ऊंचे इस मंदिर को बेहद भव्य तरीके से बनाया गया है. इस मंदिर से आप खूबसूरत प्रकृतिक नजारे का भी मजा ले सकते हैं.

इंडोनेशिया, प्रंबनन मंदिर

इंडोनेशिया में बने इस इकलौते मंदिर में ब्रह्मा, विष्णु और शिवजी की मूर्तियां हैं. मंदिर की दीवारों पर भी धार्मिक कहानियां और शानदार नक्काशियां उकेरी गई है.

अबू धाबी, शेख जायद ग्रैंड मस्जिद

यूएई (यूनाइटेड अरब अमीरात) की राजधानी अबूधाबी में स्थित यह मस्जिद वास्तुकला का अद्भुत नमूना है. इसके अलावा इस मंदिर में आप ऐतिहासिक और आधुनिक कला के बेजोड़ नमूने भी देख सकते हैं.

मास्को, सेंट बेसिल्स कैथेड्रल

 

मॉस्को शहर में स्थित वास्तुकला के हिसाब से बनी यह चर्च बेहद खूबसूरत है. इस चर्च के टॉवर को अलग-अलग रंगों से बनाया गया है, जो देखने में बेहद खूबसूरत लगता है.

 

By Pratima Jaiswal