दुनिया में कई अजूबे ऐसे हैं, जिनके बारे में दुनिया भर में बातें होती है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं, दुनिया के ऐसे मंदिरों या धार्मिक इमारतों के बारे में, जिसके खूबसूरत इंटीरियर को देखने के लिए देश-विदेश से लोग आते हैं. इतनी खूबसूरती से बनाई गई इन धार्मिक इमारतों के नाम कई रिकॉर्ड्स है. 

आइए, जानते हैं इन मंदिरों के बारे में. 

कोटकोकू टेंपल, जापान

जापान के इस मंदिर में बनी बुद्ध की सबसे बड़ी प्रतिमा पूरे विश्व में मशहूर है. 43.8 फुट ऊंची और 93 टन भारी इस मूर्ति को देखने कि लिए टूरिस्ट यहां आते हैं. प्राकृतिक नजारों से घिरे इस मंदिर में आपको एक अलग तरह की शांति का अनुभव होगा.

बैंचमबोफिट मंदिर, बैंकॉक

 

बैंकॉक के बैंचमबोफिट मंदिर की खूबसूरती दुनियाभर में मशहूर है. यह पूरा मंदिर इतावली मार्बल से बना है, जिसके कारण इसे 'मार्बल टेम्पल' भी कहा जाता हैं.

लोटस मंदिर, दिल्ली

भारत की राजधानी दिल्ली में बना यह मंदिर लोट्स फ्लावर के आकार में बना है. इस मंदिर की खूबसूरती देखने के लिए यहां पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है.

गोल्डन मंदिर, अमृतसर

पंजाब के अमृतसर शहर में स्थित इस गुरुद्वारे को गोल्डेन या स्वर्ण मंदिर भी कहा जाता है. इस मंदिर का ऊपरी हिस्सा सोने का बन हुआ है, जिसके कारण इसे स्वर्ण मंदिर भी कहा जाता है. 

हैवेन मंदिर, बीजिंग

बीजिंग के हैवेन मंदिर को स्वर्ग और पृथ्वी के बीच का प्रतीक भी कहा जाता है. इस मंदिर में आप शांति और नैचुरल खूबसूरती का मजा ले सकते हैं. 

वाट रोंग खुन मंदिर, थाईलैंड

थाईलैंड के इस खूबसूरत मंदिर तक पहुंचने के लिए आपको एक पुल से होकर गुजरना पड़ता है. यह मंदिर भी दुनिया के सबसे खूबसूरत मंदिर में से एक है. 

सेंट सावा मंदिर, बेलग्रेड

 

बेलग्रेड में बने सेंट सावा मंदिर को चर्च भी कहा जाता हैं. यह मंदिर इतना सुदंर है कि हर कोई इसकी खूबसूरती देखकर हैरान हो जाता है.

 

Posted By: Pratima Jaiswal