कई बार सफर के दौरान मेकअप करने पर पॉल्युशन से मेकअप खराब होने का डर होता है तो दूसरी ओर गर्ल्स समझ ही नहीं पातीं कि मेकअप करें भी या नहीं। तो ऐसी ही समस्या के लिए ट्रैवलिंग के दौरान किन मेकअप रूल्स का फॉलो करें ये जानना जरूरी है।

बेस मेकअप

मेकअप की शुरुआत बेस से करें लेकिन हेवी फाउंडेशन न लगाएं वरना रास्ते में धूल-मिट्टी चेहरे पर चिपक सकती है, जिससे मेकअप तो खराब होगा ही, अगले दिन मुहांसे होने की संभावना भी बढ़ जाती है। अगर आप फाउंडेशन की जगह फेस पाउडर लगाने की सोच रही हैं तो यह गलती भी न करें। वरना पसीने से जहां पाउडर छूटा, मेकअप भी उतर जाएगा। ऐसे में फाउंडेशन और पाउडर दोनों को मिलाकर बेस तैयार करें। सबसे पहले चेहरे पर टोनर लगाएं, फिर स्किन टोन से मैच करता फाउंडेशन लगाएं। इसके कुछ मिनट बाद फेस पाउडर लगाएं। ऐसा करने से मेकअप को प्रोटेक्टिव बेस मिलेगा, साथ ही फाउंडेशन चेहरे पर लंबे समय तक टिका भी रहेगा।

आई मेकअप

ट्रैवलिंग के समय हैवी आई मेकअप से बचें। नॉर्मल आई मेकअप के लिए जेल आई लाइनर बेस्ट है जो देर तक टिका रहता है साथ ही ट्रैवलिंग के दौरान आई मेकअप के खराब होने की भी टेंशन नहीं होती। ब्लैक या ब्राउन की जगह कलरफुल शेड्स जैसे ब्लू या ग्रीन जेल आई लाइनर का इस्तेमाल कर सकती हैं। आई लाइनर के बाद मसकारा लगाएं। इससे आंखें बड़ी नज़र आती हैं। आईशैडो अवॉयड करें। हां फोटोज़ के लिए पेस्टल शेड्स इस्तेमाल कर सकती हैं डार्क शेड्स नहीं।

लिप शेड्स

ज्यादातर लेडीज़ सफर के दौरान या तो लिप मेकअप करती हैं या आई मेकअप। दोनों के बीच सही संतुलन बिठाकर मेकअप किया जाए तो इससे ओवर ऑल लुक अच्छा लगेगा। अगर जेल आई लाइनर, मस्कारा और आईशैडो इस्तेमाल कर रही हैं तो लिप मेकअप को लाइट रखें। इसके लिए देर तक टिकी रहने वाली ट्रांसपेरेंट लिपस्टिक चुनें, जैसे- स्ट्रॉबेरी, पीच, मोव, वॉटरमेलन आदि। आई मेकअप लाइट हो तो बेझिझक लिप मेकअप के लिए डार्क शेड्स चुन सकती हैं।

ब्लशर

चीक मेकअप के लिए सही ब्लशर चुनें तभी सही मायने में लुक कम्प्लीट होगा। न्यूट्रल शेड के ब्लशर सफर में अच्छे रहेंगे। पीच, मोव, बेबी पिंक शेड्स का चुनाव करें। पाउडर ब्लशर के बजाय क्रीम बेस्ड ब्लशर देर तक टिकेगा।

साथ कैरी करें एक वैनिटी बॉक्स

1. आई, लिप और चीक बोन पर अप्लाई किए गए प्रोडक्ट्स साथ रखें जिससे टचअप की जरूरत हो तो मुश्किल न हो।

2. अच्छा होगा कि मल्टीपल मेकअप किट साथ रखें जिससे सारे प्रोडक्ट्स कम जगह में सेट हो जाएं।

3. वैनिटी बॉक्स में थोड़ा कॉटन, टिश्यू पेपर और इयर बड जरूर रखें, इनकी अक्सर जरूरत पड़ती है।

4. सफर के दौरान पानी पीना न भूलें, इससे स्किन हाइड्रेटेड रहती है।

 

Posted By: Priyanka Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप