Move to Jagran APP

Long Weekend Destination: गुड फ्राइडे के लॉन्ग वीकेंड के लिए बेस्ट है सिसु, बजट में कर सकते हैं यहां की सैर

Long Weekend Destination सिसु हिमाचल प्रदेश का बहुत ही खूबसूरत सा एक गांव है जो दो से तीन दिन घूमने के लिए है एकदम परफेक्ट डेस्टिनेशन। तो अप्रैल में आने वाले लॉन्ग वीकेंड में आप कर सकते हैं यहां का प्लान।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Wed, 29 Mar 2023 10:35 AM (IST)Updated: Wed, 29 Mar 2023 10:35 AM (IST)
Long Weekend Destination: गुड फ्राइडे के लॉन्ग वीकेंड के लिए बेस्ट है सिसु, बजट में कर सकते हैं यहां की सैर
Long Weekend Destination: लॉन्ग वीकेंड के लिए बेस्ट है हिमाचल का सिसु गांव

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Long Weekend Destination: हिमाचल प्रदेश, प्राकृतिक खूबसूरती से भरपूर एक छोटा सा गांव। चारों ओर फैले हरे-भरे जंगल और बर्फ से ढके पहाड़ इस जगह की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं। दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद के प्रदूषण भरे माहौल से निकलकर कुछ दिन ताजी हवा में सांस लेना चाहते हैं, तो यहां का प्लान बनाएं। 

prime article banner

सिसु गांव को एक्सप्लोर करने के लिए दो से तीन दिन का वक्त काफी है, तो जैसा कि अप्रैल माह की शुरुआत हो रही है और 7 अप्रैल 2023 को गुड फ्राइडे है, जो कि शुक्रवार है और 8, 9 तारीख मतलब शनिवार-रविवार को मिलाकर लॉन्ग वीकेंड हो जाएगा। तो ये अच्छा मौका है यहां घूमने का। सबसे अच्छी बात कि इस जगह की सैर के लिए आपको बहुत ज्यादा पैसे भी खर्च करने के नहीं जरूरत। दोस्तों के साथ आएं या पार्टनर के साथ...यादगार रहेगा सफर।

सिसु में घूमने वाली जगहें

सिसु वॉटरफॉल

सिसु वॉटरफॉल लेह-मनाली हाइवे पर स्थित है। जो हिमाचल के सबसे खूबसूरत और पॉपुलर वॉटरफॉल्स में से एक है। इस वॉटरफॉल को खूबसूरत बनाने का काम करते हैं चारों ओर फैले घने जंगल और ऊंचे-ऊंचे पहाड़।   

सिसु लेक

सिसु लेक, इस गांव का दूसरा आकर्षण है। चारों ओर पहाड़ों से घिरे इस लेक की खूबसूरती देखते ही बनती है। वैसे तो यहां की हर एक जगह सुकून देती है, लेकिन इस जगह की बात ही अलग है। फोटोग्राफी के लिए तो यहां ढेरों ऑप्शन्स हैं। 

गेफांग मंदिर

गेफांग चोटी पर स्थित है ये मंदिर. जो गेफांग देवता को समर्पित है। स्थानीय लोगों के अनुसार, गेफांग देवता लाहौल वैली में बसे लोगों के संरक्षक है।

कैसे पहुंचे सिसु गांव?

सड़क मार्ग- सिसु, लेह-मनाली जाने वाले हाइवे पर स्थित है, तो यहां तक पहुंचने के लिए आपको पहले मनाली तक पहुंचना होगा। मनाली बस स्टैंड से केलांग तक की बस लें। जिसका रास्ता अटल टनल से होकर गुजरता है। अटल टनल से लगभग 6 किमी की दूरी पर बसा है खूबसूरत सिसु गांव।

हवाई मार्ग- सिसु गांव तक पहुंचने का निकटतम हवाई अड्डा भुंटर है। जहां से ये गांव लगभग 90 किमी दूर है। हवाई अड्डे से केलांग या लेह तक की बस लें। जिससे आप सिसु गांव तक आसानी से पहुंच जाएंगे।

रेल मार्ग- सिसु गांव तक पहुंचने के लिए नजदीकी रेलवे स्टेशन चंडीगढ़ है। दिल्ली, गुरुग्राम, नोएडा, जयपुर और लुधियाना जैसे जगहों से यहां के लिए आसानी से ट्रेनें मिल जाती हैं। चंडीगढ़ से मनाली तक के लिए बसें चलती हैं और यहां से केलांग जाने वाली बस लेकर सिसु गांव तक पहुंचा जा सकता है।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.