चारों ओर फैली प्राकृतिक खूबसूसरती, अनोखा कल्चर, वाइल्डलाइफ, हाउसबोट्स, बीच का नज़ारा और जायकेदार खाना, ऐसी कई सारी खूबियों से भरा हुआ है भारत का केरल राज्य। शायद इसलिए ही इसे 'God's own county' का नाम दिया गया है और इन्हीं खूबियों के चलते सीएनएन ने केरल को 2019 में घूमने-फिरने के लिए बेहतरीन 19 टूरिस्ट डेस्टिनेशन में शामिल किया है।
वैसे तो केरल में हनीमून कपल्स ज्यादा देखने को मिलते हैं लेकिन अगर आप रिलैक्सिंग वेकेशन के साथ एडवेंचर का भी शौक रखते हैं तो केरल से बेहतरीन दूसरी कोई जगह नहीं। हालांकि पिछले साल आए बाढ़ से यहां काफी नुकसान हुआ था लेकिन फिर भी CNN के टॉप 19 ट्रैवल डेस्टिनेशनंस में केरल ने अपनी जगह बनाई है ये काबिलेतारीफ है।
यहां की हर एक जगह अलग-अलग खासियत लिए हुए है। जहां कोव्वलम सर्फिंग के लिए तो वहीं वरकला रिलैक्सिंग के लिए बेस्ट जगहें हैं। ऐसे ही मुन्नार में चारों ओर फैली मसालों की खुशबू और चाय के बागान आपका दिल जीत लेंगे। अलेप्पी में शानदार बीच देखने के साथ ही कृष्णापुरम पैलेस, अंबालापुक्षा श्री कृष्ण मंदिर जरूर देखें। पेरियार नेशनल पार्क में वाइल्डलाइफ और ट्रैकिंग तो बिल्कुल भी मिस न करें।  

Posted By: Priyanka Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप