Move to Jagran APP

अगर आप भी हैं एडवेंचर के शौकीन तो दांडेली को करें अपने विशलिस्ट में शामिल

कर्नाटक इंडिया की उन जगहों में शामिल है जहां जाकर आप एडवेंचर से लेकर वाइल्डलाइफ ट्रैकिंग से लेकर कयाकिंग हर एक चीज़ को कर सकते हैं एक्सप्लोर। और क्या है यहां खास जानेंगे यहां।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 08 May 2019 12:21 PM (IST)Updated: Wed, 08 May 2019 12:21 PM (IST)
अगर आप भी हैं एडवेंचर के शौकीन तो दांडेली को करें अपने विशलिस्ट में शामिल
अगर आप भी हैं एडवेंचर के शौकीन तो दांडेली को करें अपने विशलिस्ट में शामिल

कर्नाटक में दांडेली ऐसी जगह है जहां ग्रूप के साथ तो जमकर मस्ती कर ही सकते हैं लेकिन अगर अकेले भी आएं तो बोर न होने की गारंटी है क्योंकि यहां करने को इतनी सारी चीज़ें हैं। एडवेंचर के शौकीनों के साथ-साथ उनके लिए भी ये जगर बेहतरीन है जो इसकी शुरूआत करना चाह रहे हैं। जंगल सफारी हो या कयाकिंग या फिर पानी की ऊंची-ऊंची लहरों में रॉफ्टिंग, हर एक एडवेंचर होता है बहुत ही यूनिक।

loksabha election banner

जॉर्बिंग

जॉर्बिंग, सुनने में थोड़ा अलग और नया है लेकिन सिर्फ आम लोगों के लिए। एडवेंचर के शौकीन इससे अच्छी तरह वाकिफ होंगे। बहुत ही यूनिक तरह की एक्टिविटीज़ है जिसका मज़ा आप कुछ गिनी-चुनी जगहों पर ही ले सकते हैं। इसमें एक ट्रांसपेरेंट बॉल के अंदर घुसकर पानी पर दौड़ लगानी होती है। जो इतना आसान नहीं होता। पानी पर तैरती हुई बॉल और उसके अंदर दौड़ लगाना, लेकिन मज़ा बहुत आता है। कर्नाटक के काली एडवेंचर कैंप में आकर आप जॉर्बिंग एडवेंचर को कर सकते हैं ट्राय और एन्जॉय।

रिवर सफारी

दांडेली में रिवर सफारी के दौरान कई सारे पशु-पक्षियों को देखने का मौका मिलता है। कर्नाटक के घने जंगल कई प्रकार के खूबसूरत पक्षियों का घर हैं। यहां आकर ओल्ड मैगज़ीन हाउस जरूर जाएं जहां सरकारी जंगल लॉज है जहां से जंगल के इन खूबसूरत नज़ारों को बखूबी देखा जा सकता है।

व्हाइट वॉटर रॉफ्टिंग

व्हाइट वॉटर रॉफ्टिंग के असली एन्जॉयमेंट के लिए सिर्फ एडवेंचर का शौकीन होना ही काफी नहीं इसके लिए स्विमिंग भी आना जरूरी है। दांडेली आएं तो इस एडवेंचर को जरूर ट्राय करें। विदेशी सैलानियों के लिए अलग और इंडियन्स के लिए इस एडवेंचर की अलग-अलग कीमत है। एक और बात जो गौर करने वाली है वो है ये, कि यहां रॉफ्टिंग पूरी तरह से मौसम पर डिपेंड होता है। तो बेहतर होगा इसकी पूरी जानकारी लेकर जाएं।

स्पाइस प्लॉन्टेशन टूर

जंगल में घूमते, ट्रैकिंग करते हुए खुशबूदार मसालों के पेड़ को देखना और उनके बारे में जानने का शौक रखने वालों की भी कमी नहीं और ये भी एक तरह का एडवेंचर ही है। जिसके लिए यहां गाइड भी मौजूद रहते हैं।

 

कयाकिंग

एडवेंचर ट्राय तो करना चाह रहे हैं लेकिन उसके लिए बजट है कम, तो कयाकिंग का ऑप्शन है बेस्ट। जहां महज 200 रुपए देकर पूरे 1 घंटे तक आप इसे एन्जॉय कर सकते हैं।

ज़िप-लाइनिंग

दांडेली आकर इस एडवेंचर को तो ट्राय करना बनता है। डर तो लगता है लेकिन मज़ा भी बहुत आता है। इसमें हॉर्सनेस द्वारा आपको बांध दिया जाता है और एक छोर से दूसरे छोर हवा में उड़ते हुए जाना होता है।

कवाला केव्स हाइकिंग

कवाला केव्स तक हाइकिंग बहुत ही शानदार एक्सपीरियंस होता है, जिसके लिए पहले से ही तैयारी करनी होती है। इंडियन्स को जहां 450 रुपए पे करने होते हैं। वहीं, बाहर से आए टूरिस्ट्स के लिए फीस 1000 है।

फिशिंग

कर्नाटक के ट्रेडिशनल बोट में बैठकर फिशिंग करने का भी अलग ही मज़ा है जिसे आप यहां कहीं भी एन्जॉय कर सकते हैं।

टेंट में नाइट स्टे

टेंट में रुकने का एडवेंचर और एक्सपीरियंस बहुत ही अलग होता है और कर्नाटक में इसकी कोई कमी नहीं और दांडेली की खूबसूरती को करीब से निहारने के लिए इससे बेहतरीन कोई दूसरा ऑप्शन हो ही नहीं सकता। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.