Move to Jagran APP

International Museum Day: दिल्ली के 4 ऐसे म्यूज़ियम्स, जो हैं एंजॉयमेंट के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशंस

International Museum Day अगर आप दिल्ली में हैं तो आज यानी म्यूज़ियम डे सेलिब्रेट करने के लिए ये जगह है एकदम बेस्ट क्योंकि यहां एक या दो नहीं बल्कि कई ऐसे म्यूज़ियम्स हैं जो हैं घूमने के लिहाज से एकदम बेस्ट।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 18 May 2022 01:02 PM (IST)Updated: Wed, 18 May 2022 01:02 PM (IST)
International Museum Day: दिल्ली के 4 ऐसे म्यूज़ियम्स, जो हैं एंजॉयमेंट के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशंस
International Museum Day: दिल्ली के मशहूर और अनोखे म्यूज़ियम्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क, International Museum Day: दिल्ली ऐसा शहर है जहां एंजॉयमेंट के इतने सारे ऑप्शन्स मौजूद हैं जो आपको बोर होने का मौका ही नहीं देते। पार्टी करने से लेकर, पिकनिक मनाने तक, शॉपिंग करना हो या फिर लेना हो स्ट्रीट फूड के मज़े, हर तक की मौजमस्ती यहां पॉसिबल है। तो जैसा कि आज म्यूज़ियम डे है, तो क्यों न इस दिन को यादगार बनाने के लिए दिल्ली के इन यूनिक म्यूज़िम्स को देखने का प्लान बनाएं। यकीन मानिए आपको मज़ा ही आ जाएगा। 

prime article banner

1. रेल म्यूज़ियम

रेल म्यूज़ियम, दिल्ली की एक ऐसी जगह, जहां आपको मिलता है एंजॉय करने का भरपूर मौका। 10 एकड़ में फैले इस म्यूज़ियम आकर आप भारतीय रेलवे की प्राचीन विरासत को देख सकते हैं। 1 फरवरी, 1977 को स्थापित, रेल म्यूज़ियम को खासतौर से भारत की बरसों पुरानी रेलवे विरासत को संरक्षित करने के उदेश्य से बनाया गया था। यहां भारतीय रेलवे की फर्नीचर समेत करीब 100 से भी ज्यादा चीज़ों को देखा जा सकता है। मौज-मस्ती के साथ फोटोग्राफी के लिए भी यह जगह बेहतरीन है। यहां आप ट्रेन की सवारी भी कर सकते हैं। 

म्यूज़ियम का टाइम- सुबह 9.30 बजे से 5.30 बजे तक

अवकाश- सोमवार

2. डॉल म्यूजियम

दिल्ली में एक और दूसरा ऐसा म्यूज़ियम, जहां जाकर आप बना सकते हैं दिन को मज़ेदार और ये है डॉल म्यूज़ियम। यहां आपको दुनिया के अलग-अलग देशों की डॉल्स का कलेक्शन देखने को मिलेगा। हाल-फिलहाल 85 देशों की 6500 गुड़ियां इस म्यूज़ियम में हैं। साल 1965 में मशहूर कॉर्टूनिस्ट के. शंकर पिल्लई ने इस म्यूज़ियम की स्थापना की गई थी। म्यूज़ियम के दो हिस्सों में गुड़ियां रखी गई हैं। पहले हिस्से में इग्लैंड, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और राष्ट्र मंडल देशों की गुड़ियां हैं और दूसरे हिस्से में अफ्रीका, मध्यपूर्व और एशियाई देशों की गुड़ियां रखी हैं। ये जगह मौज-मस्ती के साथ ज्ञान बढ़ाने के लिए भी बेहतरीन है। बच्चों को घुमाने के लिए तो ये जगह एकदम बेस्ट है।

म्यूज़ियम का टाइम- सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक

अवकाश- सोमवार

3. नेशनल हैंडीक्रॉफ्ट एंड हैंडलूम म्यूज़ियम

नेशनल क्रॉफ्ट म्यूज़ियम के नाम से मशहूर ये म्यूज़ियम दिल्ली-एनसीआर के सबसे बड़े क्रॉफ्ट म्यूज़ियम्स में से एक है। जहां लगभग 35,000 तरह के क्रॉफ्ट देखे जा सकते हैं। पेंटिंग्स, कढा़ई, वुडन, क्ले वर्क और यहां तक कि स्टोन क्रॉफ्ट की खूबसूरती भी यहां आकर देखी जा सकती है। तो अगर आप हैंडीक्रॉफ्ट चीज़ों को देखने का शौक रखते हैं तो यहां का प्लान बना सकते हैं।

म्यूज़ियम का समय- सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक

अवकाश- सोमवार

4. टॉयलेट म्यूज़ियम

डॉल, रेल, एयरफोर्स, हैंडीक्रॉफ्ट्स से बहुत अलग है दिल्ली का टॉयलेट म्यूज़ियम। जिसे सन् 1992 में सामाजिक कार्यकर्ता, डॉक्टर बिंदेश्वर पाठक ने स्थापित किया गया था। इस म्यूजियम में 2500 ईसा पूर्व से आज तक के शौचालय के एतिहासिक विकास और तथ्यों का ब्यौरा मिलता है। यह म्यूजियम शौचालय से जुड़े समाज के रीति-रिवाजों, शौचालय के शिष्टाचार और अलग-अलग तरह के शौचालयों से संबंधित घटनाओं के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करता है। यहां 1145 ईसवी से लेकर वर्तमान समय तक के निजीकरण, चैंबर पॉट्स, टॉयलेट फ़र्नीचर, बिडेट्स और वाटर क्लोसेट तक मौजूद हैं। 

म्यूज़ियम का समय- सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक

अवकाश- रविवार

Pic credit- pexels


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.