Move to Jagran APP

International Kite Festival 2020: अहमदाबाद में 7-14 जनवरी तक आकर देखें दुनियाभर के पतंगबाजों का हुनर

गुजरात के अहमदाबाद में 7 से 14 जनवरी तक चलने वाले अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव में आकर देखें दुनियाभर के पतंगबाज का हुनर। जिसकी शुरुआत सुबह 5 बजे से होकर देर रात तक चलती है।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 07 Jan 2020 07:00 AM (IST)Updated: Tue, 07 Jan 2020 10:14 AM (IST)
International Kite Festival 2020: अहमदाबाद में 7-14 जनवरी तक आकर देखें दुनियाभर के पतंगबाजों का हुनर
International Kite Festival 2020: अहमदाबाद में 7-14 जनवरी तक आकर देखें दुनियाभर के पतंगबाजों का हुनर

जनवरी माह में लोहड़ी और गणतंत्र दिवस के अलावा एक और फेस्टिवल है जिसका लोगों को बेसब्री से इतंजार रहता है और वो है इंटरनेशनल काइट फेस्टिवल का। गुजरात के अहमदाबाद में होने वाले इस फेस्टिवल में दुनियाभर के पतंगाबज हिस्सा लेने पहुंचते हैं। 

loksabha election banner

इंटरनेशनल काइट फेस्टिवल 2020

अहमदाबाद में 7 जनवरी से लेकर 14 जनवरी तक अंतराराष्ट्रीय पतंग महोत्सव मनाया जाएगा। इसके अलावा सूरत, वडोदरा और राजकोट में भी आप इस फेस्टिवल की धूम देख सकते हैं। काइट फेस्टिवल को उत्तरायण या मकर संक्रांति के नाम से भी जाना जाता है।

इंटरनेशनल काइट फेस्टिवल का महत्व

सर्दियों का मौसम जब करवट लेने लगता है तो यह फेस्टिवल मनाया जाता है। इसी दिन खेतों में लहलहाती नई फसल का भी उत्सव मनाया जाता है। 7 से 14 जनवरी तक चलने वाले इस फेस्टिवल में हिस्सा लेने दुनियाभर के पतंगबाज पहुंचते हैं। इस दिन स्नान कर तिल के लड्डू खाने की परंपरा है।

काइट फेस्टिवल का खास आकर्षण

इंटरनेशनल काइट फेस्टिवल में कुल 45 देश हिस्सा ले रहे हैं। पूरे दिन आसमान में रंगे-बिरंगी, अलग-अलग साइज़, शेप और डिज़ाइन्स वाली पतंगे पतंगों को उड़ने देखने का मौका मिलेगा। पतंगों के साथ लैटर्न भी बांधे जाते हैं जिससे पतंगे बहुत देर तक हवा में उड़ती रहती हैं। रात को आसमान में पतंगें और उनके साथ लैटर्न को देखने का नजारा इतना अलग और खास होता है कि उसे लफ्जों में बयां कर पाना मुश्किल है। गुजरात के ज्यादातर शहरों में उत्तरायण के दिन सुबह 5 बजे से ही पतंगबाजी की शुरुआत हो जाती है जो देर रात तक चलती है।

कैसे पहुंचे

हवाई मार्ग

सरदार वल्लभ भाई पटेल, अहमदाबाद और गांधीनगर का नजदीकी एयरपोर्ट है। जहां के लिए ज्यादातर शहरों से फ्लाइट की सुविधा अवेलेबल है। यूके और यूएस से भी यहां तक के लिए डायरेक्ट फ्लाइट है।

रेल मार्ग

दिल्ली, मुंबई और बैंगलुरु और इसके अलावा और भी दूसरे शहरों से अहमदाबाद के लिए ट्रेंने अवेलेबल हैं। शहर से महज 6 किमी की दूरी पर स्थित है अहमदाबाद रेलवे स्टेशन।

सड़क मार्ग

अहमदाबाद के आसपास शहरों से बहुत ही आसानी से ड्राइव करते हुए आप यहां तक पहुंच सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.