Move to Jagran APP

इन 5 जगहों पर करें हनीमून की प्लानिंग, नहीं पड़ेगी जेब पर भारी

इंडिया के बाहर ऐसी कई सारी जगहें हैं जहां आप बजट में घूमने-फिरने का ले सकते हैं मजा। फैमिली के साथ जाना हो या पार्टनर के साथ यहां की ट्रिप आपकी जेब पर नहीं पड़ेगी भारी।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 05 Jul 2019 02:01 PM (IST)Updated: Fri, 05 Jul 2019 02:01 PM (IST)
इन 5 जगहों पर करें हनीमून की प्लानिंग, नहीं पड़ेगी जेब पर भारी
इन 5 जगहों पर करें हनीमून की प्लानिंग, नहीं पड़ेगी जेब पर भारी

शादी के बाद पार्टनर के साथ इंडिया के बाहर घूमने की कर रहे हैं प्लानिंग लेकिन बजट कर रहा है आपको परेशान, तो लंदन, पेरिस, न्यूयॉर्क के अलावा और भी कई सारी जगहें हैं जो रोमांटिक होने के लिए ही बजट के नजरिए से भी हैं बेस्ट। एडवेंचर से भरपूर इन जगहों पर जाकर आप पार्टनर के साथ सुकून से कर सकते हैं वेकेशन एन्जॉय। तो जानना नहीं चाहेंगे इन डेस्टिनेशन्स के बारे में?

loksabha election banner

नेपाल

नेपाल का ट्रिप आप बहुत ही कम बजट में प्लान कर सकते हैं। फ्लाइट के अलावा यहां ट्रेन और सड़कमार्ग द्वारा भी पहुंचा जा सकता है। भारतीयों को यहां वीज़ा की जरूरत नहीं पड़ती तो आप  यहां वीज़ा पर लगने वाले खर्चे को भी बचा सकते हैं। हनीमून ही नहीं नेपाल घूमने के लिहाज से भी है बेहतरीन डेस्टिनेशन। ट्रैकिंग, एडवेंचर स्पोर्ट्स के साथ ही और भी कई सारी चीज़ें हैं यहां एक्सप्लोर करने के लिए। यहां होमस्टे भी अच्छी-खासी तादाद में हैं जो आपके महंगे होटलों का खर्चा बचा सकते हैं।

घूमने वाली जगहें

काठमांडू

नागरकोट

पोखरा

सागरमाथा नेशनल पार्क

लुंबिनी 

चितवन नेशनल पार्क

पाटन

 

भूटान

बहुत ही खूबसूरत और शांत भूटान, बजट में घूमने के लिए है बेस्ट। भारत के नज़दीक बसे होने की वजह से यहां की फ्लाइट्स भी आसानी से बजट में मिल जाती हैं। वैसे सड़कमार्ग द्वारा भी यहां पहुंचा जा सकता है। फ्लाइट से लेकर होटल और घूमने-फिरने का खर्च महज 30,000 के अंदर निपटाया जा सकता है। इंडियन के लिए यहां भी वीजा की जरूरत नहीं होती लेकिन आपके पास पासपोर्ट के साथ भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कोई पहचान पत्र होना जरूरी है।

घूमने वाली जगहें

थिम्पू

पारो

पुंग्खा

त्रोंग्सा

जिग्मे दोरजी नेशनल पार्क

हवाई

बजट में हनीमून डेस्टिनेशन की तलाश कर रहे हैं तो हवाई को अपने लिस्ट में कर सकते हैं शामिल। हवाई वैसे तो घूमने के लिए बहुत ही अच्छी जगह है लेकिन यहां फ्लाइट की कीमत थोड़ी ज्यादा है। बेहतर होगा टिकट हनीमून से कम से कम दो से तीन महीने पहले ही बुक कराल लें। खाने-पीने भी काफी अच्छा और सस्ता है। बीच पर एन्जॉय करने के साथ ही क्रूज पर मौज-मस्ती और कपल मसाज़ खास अट्रैक्शन में से एक है।

घूमने वाली जगहें

हालीकाला नेशनल पार्क

कानापल्ली बीच

मैजिक सैंड बीच

मौना की

   

ताइवान

ताइवान हनीमून के लिहाज से बेशक रोमांटिक डेस्टिनेशन नहीं लेकिन बजट में घूमने के लिए ये जगह बहुत ही बेहतरीन है। हॉलीडे एन्जॉय करने के मकसद से आ रहे हैं या हनीमून, यहां आकर आपको मिलेगा बिल्कुल अलग एक्सपीरिएंस। वाइल्डलाइफ से लेकर ऐतिहासिक इमारतों तक यहां घूमने के ढेरों ऑप्शन्स हैं। यहां आप बजट में होटल की बुकिंग करा सकते हैं और यहां का खानपान भी बहुत महंगा नहीं। ताइवान में ऐतिहासिक जगहों की भरमार ज्यादा है लेकिन, इसके साथ ही आप यहां वाइल्डलाइफ, शॉपिंग, हॉट स्प्रिंग्स जैसी कई जगहों को कर सकते हैं एन्जॉय।

घूमने वाली जगहें

युशान नेशनल पार्क

रेंबो विलेज

सीलिंग नाइट मार्केट

सन मून लेक

शिफेन वॉटरफॉल

फिलीपींस

हनीमून के लिए बहुत ही रोमांटिक जगह है फिलीपींस। जहां बीच के साथ ही आप कई सारे  आइलैंड्स घूमने का भी मजा ले सकते हैं वो भी बजट में। बहुत ही अच्छे और साफ-सुथरे होटल्स में रूकने का खर्चा भी बहुत ज्यादा नहीं आता। वैसे फिलीपींस तरह-तरह के टेस्टी स्ट्रीट फूड्स के लिए भी बहुत ही मशहूर है। फिलीपींस में वीजा की जरूरत पड़ती है। खूबसूरत बीच देखने के अलावा यहां कई सारी एडवेंचर एक्टिविटीज भी होती हैं जिन्हें आप पार्टनर के साथ एन्जॉय कर सकते हैं। 

घूमने वाली जगहें

वीगन

मनीला

दावाओ सिटी

सागदा

कोरोन आइलैंड

प्यूर्टो प्रिंसेसा

सामल

सेबू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.