Move to Jagran APP

आर्ट और म्यूज़िक के शौकीन फरवरी में ले सकते हैं इन फेस्टिवल्स का मज़ा

फरवरी में होने वाले फेमस फेस्टिवल्स।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 28 Jan 2019 11:43 AM (IST)Updated: Thu, 31 Jan 2019 11:03 AM (IST)
आर्ट और म्यूज़िक के शौकीन फरवरी में ले सकते हैं इन फेस्टिवल्स का मज़ा
आर्ट और म्यूज़िक के शौकीन फरवरी में ले सकते हैं इन फेस्टिवल्स का मज़ा

नए साल की शुरुआत के साथ देश के अलग-अलग कोनों में शुरू हो जाता है फेस्टिवल और रंगारंग कार्यक्रमों का दौर। जिसे देखने और इसमें शामिल होने के लिए देश-विदेश से पर्यटकों और कलाकारों का भीड़ लगती है। तो अगर आप भी घूमने-फिरने के साथ म्यूज़िक और आर्ट का शौक रखते हैं तो इन फेस्टिवल का हिस्सा बनना बेशक एक अच्छा एक्सपीरिएंस साबित होगा। जानते हैं इनके बारे में...

loksabha election banner

इंडिया आर्ट फेयर

यह मेला भारतीय कला की पहचान के लिए आयोजित किया जाता है। इसमें दक्षिण एशिया की लुभावनी कलाओं का प्रदर्शन किया जाता है। आधुनिक और समकालीन सहित कला की सभी शैलियां देखने को मिल जाएंगी। यहां मूर्तिकला, पेंटिंग की भी प्रदर्शनी लगाई जाती है। इंडियन आर्ट फेयर को पहले आर्ट समिट के नाम से जाना जाता था। मॉडर्न और कन्टेंपररी कला का बेहतरीन संगम यहां आकर देखने को मिलेगा।

न सिर्फ प्रदर्शनी बल्कि मेले में शामिल हुए अलग-अलग देशों के कलाकार अपनी मशहूर कलाकृतियों, उनसे जुड़ी घटनाओं और अनोखे एक्सपीरिएंस भी शेयर करते हैं। फेस्टिवल के हर एक रंग और आकर्षण को देखने के लिए इसे 5 भागों में बांट दिया जाता है।

1. गैलरी - इंडियन और इंटरनेशनल ऑर्टिस्ट्स के खूबसूरत कलेक्शन्स।

2. फोकस – इसमें कलाकार अकेले अपनी कलाओं का प्रदर्शन करते हैं।

3. फ्लेटफॉर्म- साउथ एशिया के नए और उभर रहे कलाकार अपनी कला का नमूना पेश करते हैं।

4. इंस्टीट्यूशन्स- मशहूर इंडियन और इंटरनेशनल म्यूज़ियम्स और आर्ट फाउंडेशन्स को देखा जा सकता है।

5. आर्ट प्रोजेक्ट- बड़े स्तर पर कला प्रदर्शनी और कलाकारों से बातचीत का दौर।

कब: 31 जनवरी से 3 फरवरी 2019

कहां- NSIC एक्ज़ीबिशन ग्राउंड्स, ओखला (नई दिल्ली)

टाइमिंग- 1-2 फरवरी को दोपहर 2 बजे से शाम 7 बजे तक और 3 फरवरी को सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे तक यहां जाया जा सकता है।

सुला फेस्ट

इस फेस्ट में संगीत, खाने और नृत्य के साथ दो दिन तक आनंद लिया जा सकता है। नासिक के पास के सुरम्य स्थान पर यह फेस्ट आयोजित किया जाता है। इस साल न सिर्फ भारत, बल्कि विदेशों के कलाकार भी इस फेस्ट में शिरकत करने वाले हैं। फेस्टिवल में शामिल होकर आप दुनियाभर के मशहूर वाइन्स और बीयर को एन्जॉय कर सकते हैं। और तो और फेस्टिवल से जुड़ी किसी भी चीज़ को मिस न करने के लिए यहां टेंट सिटी की भी व्यवस्था की जा रही है। रात के डिनर से लेकर सुबह का ब्रेकफास्ट तक आप यहां एन्जॉय कर सकते हैं। इतना ही नहीं यहां शॉपिंग के जरिए भी पर्यटकों को इंगेज रखने की कोशिश है। साथ ही फुट मसाज, टैटू, टैरो कार्ड, स्पेशल वाइन टूर फन और एडवेंचर एक्विटी का हिस्सा रहेंगे।

कब: 2 से 3 फरवरी

कहां- नासिक

काला घोड़ा फेस्टिवल

मुंबई के काला घोड़ा आर्ट्स की प्रदर्शनी लगती है। इसमें कलाकृतियां, हस्तशिल्प, डांस, सेमिनार, म्यूजिक, थियेटर और बच्चों के लिए विशेष कार्यक्रम आयोजित होते हैं। खास बात यह है कि ये सब चीजें देखने के लिए कोई फीस भी नहीं लगती है। ये दुनिया के सबसे बड़े आर्ट और कल्चरल फेस्टिवल्स में से एक है। 9 दिनों तक चलने वाले इस फेस्टिवल में तकरीबन 600 इवेंट्स होते हैं। जिसे देखने लोगों की भारी भीड़ जुटती है।

कब : 2 से 10 फरवरी

कहां : मुंबई 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.