Move to Jagran APP

डायबिटीज़ के मरीज़ सुखद यात्रा के लिए इन 5 टिप्स का रखें ध्यान

अगर आप डायबिटीज़ के मरीज़ हैं तो सफर के दौरान हेल्दी और हैप्पी बने रहने के लिए कुछ खास चीज़ों का ध्यान रखना पड़ता है। दवाईयों से लेकर डॉक्टर्स तक के राय की जानेंगे और दूसरी बातें।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 30 Apr 2019 09:21 AM (IST)Updated: Tue, 30 Apr 2019 09:21 AM (IST)
डायबिटीज़ के मरीज़ सुखद यात्रा के लिए इन 5 टिप्स का रखें ध्यान
डायबिटीज़ के मरीज़ सुखद यात्रा के लिए इन 5 टिप्स का रखें ध्यान

ट्रैवलिंग के नाम से जितनी एक्साइटमेंट होती है उतना ही टेंशन 8-9 या इससे ज्यादा घंटे बैठकर सफर करना और वो भी जब आप मरीज़ हों। खाने-पीने से लेकर दवाओं हर एक चीज़ की टाइमिंग और डोज़ का ध्यान रखना पड़ता है। जरा सी लापरवाही पूरे सफर का मज़ा किरकिरा कर सकती है। तो अगर आप डायबिटीज़ के मरीज़ हैं तो सफर के दौरान कैसे रहें कम्फर्टेबल, जानेंगे इसके बारे में।  

loksabha election banner

प्लानिंग करके चलें

ट्रिप कहीं का भी हो उसकी प्लानिंग अच्छी तरह से होनी चाहिए क्योंकि इसमें ऐसी कई सारी चीज़ें ऐसी होती है जिनके लिए खुद को पहले से तैयार करना होता है। जिस भी जगह जा रहे हैं वहां के हिसाब से अपनी पैकिंग करें। कपड़ों से लेकर खाने-पीने तक की पूरी तैयारी हो खासतौर से अगर आप या आपके साथ कोई डायबिटीज़ का मरीज़ हो। इससे सफर के दौरान शुगर लेवल के बढ़ने-घटने पर कोई टेंशन नहीं होती।

डॉक्टर से राय-मशविरा लें ले

शुभ यात्रा के लिए ट्रिप से कम से कम 2 हफ्ते पहले डॉक्टर से मिलकर जाएं। दवाईयों से लेकर खाने-पीने हर चीज़ का एक टाइम बना लें इससे किसी तरह की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसके साथ ही अपनी दवाओं के नाम भी कहीं लिखकर या फोन में सेव कर लें। इसके अलावा डॉक्टर से आप डायबिटीज़ के मरीज़ हैं ऐसा लिखा हुआ नोट या लैटर जरूर रखें इससे फ्लाइट में दवाओं को कैरी करना आसान रहेगा।

ट्रैवल इंश्योरेंस

ट्रैवल इंश्योरेंस जरूर लें जिसमें आपकी सारी मेडिकल प्रॉब्लम कवर हो रही हैं और सारे डॉक्यूमेंटस पढ़ने के बाद ही उसे साइन करें। डायबिटीज़ के मरीज़ों के साथ एकदम से शुगर लेवल घटने और बढ़ने की प्रॉब्लम हो जाती है जिसकी वजह से इंफेक्शन और भी दूसरी दिक्कतें शुरू हो सकती हैं। तो ऐसी सिचुएशन से निपटने में हेल्थ इंश्योरेंस बहुत काम आता है।

पैकिंग

सबसे पहली चीज़ ट्रैवलिंग के दौरान जो आपको पैक करना होता है वो है दवाईयां, इनके साथ किसी भी तरह का कोई समझौता नहीं। दवाईयों की पैकिंग हमेशा किसी अलग बैग में करें या फिर बैग के किसी एक पॉकेट में सारी दवाएं एक साथ रखें। इसके साथ ही पीने का पानी, उल्टी और दस्त की दवाइयां और आरामदायक फुटवेयर्स पहनें।

फूड     

अपने साथ लो कैलोरी फूड कैरी करें जिससे घटते-बढ़ते शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सके। इंसुलिन के डोज़ का ध्यान रखें। खाली पेट बिल्कुल न रहें। थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ खाते-पीते रहें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.