वैसे तो किसी भी डेस्टिनेशन की प्लानिंग करते समय सबसे पहले वहां के मौसम की जानकारी ली जाती है क्योंकि उसके अनुसार ही फिर पैकिंग की जाती है। लेकिन पहाड़ों पर मौसम का रूख बदलते देर नहीं लगती। तेज धूप को कब बादल ढ़क लें और बर्फ की बारिश होने लगे इसका कोई अंदाजा नहीं होता। हालांकि फिर भी लोग हिल स्टेशन पर जाने से पहले इस तरह के मौसम के हिसाब से अपनी पैकिंग कर के जाते हैं।

मल्टीटॉस्किंग जैकेट

ट्रिप कहीं का भी हो बैग में कुछ चीज़ों के लिए जगह हमेशा खाली रखें और उनमें से एक है मल्टीटॉस्किंग जैकेट। जो धूप में टैनिंग से बचाने के साथ ही बारिश में भींगने और बहुत ज्यादा सर्दी में भी इस्तेमाल किया जा सके। हैवी विंटर जैकेट को भी आप इसके लिए इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन इनका वजन काफी ज्यादा होता है जिसकी वजह से इन्हें कैरी करना मुश्किल। मार्केट में कई तरह के मल्टीटॉस्किंग जैकेट मौजूद हैं जिन्हें चुनकर आप किसी भी मौसम में बेफ्रिक होकर सफर कर सकते हैं।

लाइटवेटेड वॉटरप्रूफ शूज़

किसी ऐसी जगह जा रहे हैं जहां मौसम का रूख लगातार बदलता रहता है तो ऐसे जूते चुनें जो वॉटरप्रूफ होने के साथ ही हल्के हों। बेशक थोड़ा मुश्किल है लेकिन नामुमकिन नहीं। कम्फर्टेबल फुटवेयर्स पहाड़ों की ट्रैकिंग के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं। अगर आप आउटडोर ट्रिप पर जा रहे हैं तो लाइटवेट हाइकिंग बूट्स एक ऑप्शन है।

लोशन

ऐसी ही जरूरी चीज़ों में शामिल है लोशन भी, जिसकी जरूरत भी लगभग हर एक सीज़न में होती है। जो स्किन को मॉइश्चराइज़ रखते हैं। तो इन्हें अवॉयड न ही करें तो बेहतर होगा। होटल में ये सारी चीज़ें तो मिल ही जाएंगी इस पर डिपेंड न रहें।

कन्वर्टेबल पैंट्स

इन पैंट्स को मल्टीपल तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। मौसम और जरूरत के हिसाब से आप इन्हें लंबा और छोटा कर सकते हैं। एडवेंचर ट्रिप्स के लिए ये बहुत ही कम्फर्टेबल होते हैं। कई सारे पॉकेट्स वाले इन पैंट्स में आप जरूरत की कई चीज़ें भी साथ ले सकते हैं।

सनस्क्रीन

सनस्क्रीन सिर्फ बीच वेकेशन पर ही जरूरी होता है...अगर आप ऐसा सोचते हैं तो आप गलत हैं। सर्दी की धूप हो या गर्मी की, सनस्क्रीन हर एक सीज़न में आपके स्किन की डैमेज होने से बचाता है। इसलिए एक अच्छा सनस्क्रीन अपने ट्रैवल बैग में हमेशा रखें।  

Posted By: Priyanka Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप