सोचिए, आप घूमने के लिए लंदन जा रहे हैं. ऐसे में आप भारत के रुपयों को लंदन की करेंसी पाउंड में एक्सचेंज करवाते हैं. आप अपनी जरुरत के हिसाब से मनी एक्सचेंज करवा लेते हैं, लेकिन अगर वहां जाकर आपके पास पैसे कम पड़ जाते हैं, तो आप क्या करेंगे? जाहिर-सी बात है आप अपनी ट्रिप के बीच में मनी एक्सचेंज करवाकर तो वक्त बर्बाद नहीं करना चाहेंगे. ऐसे में आपको जरुरत महसूस होगी ट्रेवल कार्ड की. अब सवाल उठता है कि ट्रेवल कार्ड आखिर है क्या और इसके फायदे कौन-से हैं? आइए, हम आपको बताते हैं.

 

क्या है ट्रेवल कार्ड 

ट्रेवल कार्ड दिखने में डेबिट और क्रेडिट कार्ड जैसा ही होता है. खासतौर पर इसका इस्तेमाल विदेश में ट्रिप के दौरान किया जाता है. इससे आपको कैश ले जाने की जरुरत नहीं पड़ती. आप बाहर किसी बस, ट्रेन, मेट्रो में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. सबसे खास बात ये कि आप अपनी अपनी करेंसी को मनचाही करेंसी में बदलवा सकते हैं. सोचिए, आपको लंदन से किसी और देश जाना है, जहां कि करेंसी पाउंड नहीं है. ऐसे में आप वहां जाकर आसानी से उस देश की करेंसी में बदलवा सकते हैं. 

 

 

ट्रेवल कार्ड के फायदे 

करेंसी के घटती-बढ़ती दरों के अनुसार आप करेंसी एक्सचेंज करवा सकते हैं, जिससे आपको फायदा हो सकता है.

आपको कैश खत्म होने या बच जाने की चिंता नहीं रहती. 

एक देश से दूसरे देश जाने पर आपको उस देश की करेंसी की चिंता नहीं रहती. 

आप बिना किसी परेशानी के घूम सकते हैं. 

विदेश में चलने वाली सरकारी गाड़ियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

आप अपनी ट्रिप के अनुसार ट्रेवल कार्ड अलग-अलग अवधियों के लिए बनवा सकते हैं.

कहां से खरीदें ट्रेवल कार्ड 

ट्रेवल कार्ड खरीदने के लिए आपको अपने बैंक से जानकारी लेनी पड़ेगी. भारत में एक्सिस बैंक, एसबीआई, आईसीआईसीआई आदि बैंकों में ट्रेवल कार्ड की सुविधा दी जाती है. 

By Pratima Jaiswal