अगर आपको कहीं जाना है और रास्ता मालूम नहीं है, तो सबसे पहले गूगल मैप्स ओपन करते हैं। आमतौर पर इसका इस्तेमाल लोग रास्ता जानने के लिए करते हैं, लेकिन इसमें और भी कई उपयोगी फीचर्स हैं। आप यह देख सकते हैं कि एक प्वाइंट से दूसरे प्वाइंट के बीच कितनी दूरी है और कितना समय लग सकता है। साथ ही इसमें लाइव ट्रैफिक देखने का ऑप्शन भी है। एक और बेहद उपयोगी फीचर यह है कि अगर आपको डेस्टिनेशन पर पहुंचने से पहले अलग-अलग स्पॉट पर रुकना है, तो यह भी आसानी से किया जा सकता है यानी आप गूगल मैप्स पर मल्टीपल स्टॉप को जोड़ सकते हैं। इससे एक प्वाइंट से दूसरे प्वाइंट तक पहुंचने में कितना समय लग सकता है, उसे जानना आसान हो जाएगा। साथ ही हर बार अलग-अलग प्वाइंट के लिए मैप्स को सेट करने से भी बच जाएंगे। 

एंड्रॉयड और आइओएस यूजर इस तरह से गूगल मैप्स पर मल्टीपल लोकेशंस को करें सेट

1. इसके लिए सबसे पहले आपको गूगल मैप्स एप को ओपन करना होगा, फिर फाइनल डेस्टिनेशन को सर्च कर लें।

2. फाइल डेस्टिनेशन सर्च कर लेते हैं, तो फिर डायरेक्शन बटन पर टैप करें, जो स्क्रीन पर नीचे की तरह दिखेगा।

इसके बाद फिर दायीं तरफ ऊपर की ओर तीन डॉट वाला मोर का ऑप्शन दिखेगा, उस पर जब टैप करेंगे, तो एड स्टॉप का ऑप्शन दिखेगा। इसमें आप सिंगल ट्रिप में 9 स्टॉप तक जोड़ सकते हैं। स्टॉप जोड़ने के बाद फिर डन के बटन पर क्लिक कर दें।

3. अगर आपको लगता है कि स्टॉप की पोजिशन को बदलना है, तो यह भी संभव है। इसकी फिर तीन डॉट वाले मैन्यू में जाने के बाद एड बटन को ड्रैग कर ऊपर-नीचे कर सकते हैं।

4. आपको बता दें कि यह फीचर पब्लिक ट्रांजिट और राइड्स मोड्स के साथ कार्य नहीं करता है। इसका इस्तेमाल ड्राइविंग और साइलिंग मोड्स के साथ ही किया जा सकता है। इस फीचर का इस्तेमाल वेब वर्जन के साथ भी किया जा सकता है।

Posted By: Priyanka Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप