Move to Jagran APP

ट्रैवलिंग के दौरान खुद को इन तरीकों से रखें फिट एंड फाइन

ट्रैवलिंग के दौरान एन्जॉय करने के लिए महज अच्छे डेस्टिनेशन की तलाश कर लेना ही काफी नहीं होता। बल्कि खुद को हेल्दी और फिट रहना भी बहुत ही जरूरी है। तो आइए जानते हैं कैसे रहें फिट।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 18 Dec 2018 01:38 PM (IST)Updated: Tue, 18 Dec 2018 01:38 PM (IST)
ट्रैवलिंग के दौरान खुद को इन तरीकों से रखें फिट एंड फाइन
ट्रैवलिंग के दौरान खुद को इन तरीकों से रखें फिट एंड फाइन

सर्दियों में आलस की वजह से अगर आप हेल्थ को इग्नोर कर रहे हैं तो इसके चलते आपको कई सारी दूसरी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है अगर आप बहुत ज्यादा ट्रैवल करते हैं तो। जिससे ट्रैवलिंग में एन्जॉयमेंट के बजट को इलाज में खर्च करना पड़ जाता है। तो इससे बचने के लिए कुछ बेसिक टिप्स को रोजमर्रा की जिंदगी में फॉलो करने की आदत डालें। जिससे मौसम कैसा भी हो आप खुलकर एन्जॉय कर सकें।

loksabha election banner

भरपूर मात्रा में पिएं पानी

ट्रैवलिंग के दौरान खुद को हाइड्रेट रखना सबसे जरूरी है क्योंकि शरीर में पानी की कमी से सबसे ज्यादा समस्याएं होती हैं। वहीं अगर आपकी बॉडी हाइड्रेट रहती है तो जगह कैसी भी हो वहां आराम से रहा जा सकता है। इसके लिए जरूरी है अपने साथ पानी की बॉटल जरूर रखें।

आराम करना भी है जरूरी

ट्रिप की प्लानिंग करते वक्त हर एक जगह को कवर करने के चक्कर में आराम के साथ समझौता करना ठीक नहीं। इससे तबियत खराब होने के चांसेज़ सबसे ज्यादा होते हैं। सिरदर्द, बैचेनी और पेट से जुड़ी प्रॉब्लम्स, नींद न पूरी होने की निशानी हैं। गर्मी हो या सर्दी, दिन में घूमे और रात में रेस्ट करें।

एक्टिव रहें

एक्टिव रहने के लिए एक्सरसाइज़ सबसे बेस्ट ऑप्शन है। आजकल ज्यादातर होटल्स में ज़िम और स्विमिंग पूल होते हैं तो इनका इस्तेमाल करें। इसके लिए अलग से पैसे भी नहीं चुकाने पड़ते। इसके अलावा मॉर्निंग वॉक का भी ऑप्शन है आपके पास। जो एक्टिव रखने के साथ-साथ इम्यून सिस्टम के लिए भी बेस्ट एक्सरसाइज़ है।स्ट्रेस फ्री रहें

ट्रैवलिंग का मकसद ही है रूटीन लाइफ से दूर स्ट्रेस फ्री होकर एन्जॉय करने का। तो ऑफिस और फैमिली की टेंशन को दरकिनार कर दें कुछ दिनों के लिए। जिस जगह जा रहे हैं उस जगह के एडवेंचर और रोचक जगहों की खोज करें और वहां जाने की प्लानिंग करें। 

हेल्दी डाइट लें

ट्रैवलिंग के दौरान जितना हो सके सब्जियां और फ्रूट्स खाएं तो न्यूट्रिशन के साथ ही बॉडी को हाइड्रेटेड रखने के लिए भी बेस्ट हैं। प्रोसेस्ड और फ्राइड फूड्स भी खाने से बचें। सी-फूड, स्ट्रीट फूड्स खा रहे हैं तो उन्हें भी स्वाद के चक्कर में बहुत ज्यादा न खाएं।

चेहरे को बार-बार टच न करें

ट्रैवलिंग के दौरान आंखों में जलन, खुजली, चेहरे के पिंपल्स और खांसी की वजह पॉल्यूशन ही नहीं आपके हाथ भी हो सकते हैं जिससे आप जाने-अंजाने इन्हें टच करते रहते हैं। तो जितना हो सके चेहरे और आंखों को टच ना करें। इसके साथ ही अपने पास रूमाल या टिश्यू पेपर कैरी करें जिससे बहुत जरूरी हो तो इसका इस्तेमाल कर सके।

बीमार लोगों से दूर रहें

फ्लाइट हो ट्रेन या फिर बस, उन लोगों के आसपास बैठना अवॉयड करें जो पहले से ही बीमार हैं। सर्दी-जुकाम फैलने वाली बीमारी होती है जिसे ठीक होने में कम से कम तीन से चार दिन का वक्त लगता है। ऐसे में एन्जॉय कर पाना मुश्किल होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.