Move to Jagran APP

वेकेशन कहीं का भी हो, खुद को रखें फिट इन हेल्दी फूड्स के साथ

ट्रिप कहीं का भी हो अपने आप को फिट एंड फाइन रखना बहुत ही जरूरी है। तो पैकिंग करते समय अपने बैग में कपड़ों के अलावा खाने के लिए क्या रखें जानेंगे इनके बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 26 Feb 2019 02:50 PM (IST)Updated: Tue, 26 Feb 2019 02:50 PM (IST)
वेकेशन कहीं का भी हो, खुद को रखें फिट इन हेल्दी फूड्स के साथ
वेकेशन कहीं का भी हो, खुद को रखें फिट इन हेल्दी फूड्स के साथ

वेकेशन पर जाने से पहले ज्यादातर लोग टिकट, रहने और वहां घूमने वाली जगहों की तो डिटेल प्लानिंग कर लेते हैं लेकिन खाने-पीने को लेकर न ही बहुत ज्यादा तैयारी करते हैं और न ही रिसर्च। जिसके चलते ट्रिप पर तबियत खराब, पेट दर्द, उल्टी जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। तो इससे बचने का बहुत ही आसान सा तरीका है जब भी वेकेशन के लिए बैगपैकिंग करें अपने साथ हेल्दी स्नैक्स जरूरी कैरी करें। इससे आप हेल्थ को लेकर टेंशन फ्री रहेंगे। जानते हैं क्या हैं ये हेल्दी ऑप्शन्स।

loksabha election banner

हेल्दी जूस

अगर आप समय की कमी की वजह से अक्सर अपना ब्रेकफास्ट न चाहते हुए भी छोड़ देते हैं तो जूस का ऑप्शन है बेस्ट। जो आपको ट्रैवलिंग के दौरान भी एनर्जेटिक और हाइड्रेट रखेगा। इसके साथ ही आप संतरा, अंगूर, लीची, खीरा जैसे जूसी फ्रूट्स को भी अपने साथ कैरी कर सकते हैं। जो बहुत ज्यादा शुगर और आर्टिफिशियल प्लेवर्स से दूर रखते हुए आपके बॉडी में पानी की कमी भी नहीं होने देते।

पिज्जा

हेल्थ के साथ टेस्ट को तवज्जो देने वाले लोगों के लिए ही अब मार्केट में पिज्जा की ऐसी-ऐसी वैराइटियां मौजूद हैं जो किसी भी तरह से नुकसानदायक नहीं। लो-फैट चीज़, व्होल-व्हीट बेस पिज्जा को आप घर बैठकर सिर्फ फैमिली और फ्रेंड्स के साथ ही एन्जॉय नहीं कर सकते बल्कि इन्हें आप ट्रैवलिंग में अपने साथ भी ले जा सकते हैं। है ना मजेदार ऑप्शन।

नमकीन, चिप्स

वैसे तो नमकीन आपको हर जगह आसानी से मिल जाती है जो चाय के साथ बहुत ही अच्छा स्नैक्स होता है। लेकिन फिर भी आप ट्रिप के लिए पैकिंग करते समय इन्हें साथ जरूर रखें। बजट ट्रिप करने की सोच रहे हैं तो नमकीन और चिप्स काफी हद तक आपके खाने-पीने के पैसे बचा सकते हैं।

एनर्जी बार

ट्रिप को भरपूर एन्जॉय करने के लिए अंदर से एनर्जेटिक रहना बहुत जरूरी है खासतौर से जब आप एडवेंचर एक्टिविटीज जैसे हाइकिंग, स्वीमिंग, माउंटेनियरिंग के लिए। इन एक्टविटीज़ में बहुत ज्यादा थकान होती है ऐसे में आपके बैग में रखे एनर्जी बार आएंगे बहुत काम। तो अलग-अलग फ्लेवर्स वाले इन एनर्जी बार्स को अपने बैग में रखना बिल्कुल न भूलें।

नट्स

ट्रिप चाहे पहाड़ों की हो, बीच की या फिर डेजर्ट की, काजू, किशमिश, बादाम और पिस्ता को हमेशा ही रखें अपने साथ। ये भूख मिटाने के साथ ही बहुत ही हेल्दी होते हैं। सबसे अच्छी बात होती है कि ये जल्दी खराब नहीं होते आप इन्हें लंबे समय तक स्टोर कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.