PreviousNext

ट्रेवलिंग से पहले जान लें ये 7 बातें, न थकेंगे न रुकेंगे

Publish Date:Tue, 05 Dec 2017 05:37 PM (IST) | Updated Date:Tue, 05 Dec 2017 06:19 PM (IST)
ट्रेवलिंग से पहले जान लें ये 7 बातें, न थकेंगे न रुकेंगेट्रेवलिंग से पहले जान लें ये 7 बातें, न थकेंगे न रुकेंगे
बिना तैयारी के घूमने से आपकी सेहत पर इसका असर पड़ सकता है. ऐसे में बेहद जरुरी है कि सफर से पहले कुछ बातों का ध्यान रखा जाए

 ट्रैवल के शौकीन लोग कहीं भी घूमने-फिरने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं. उनपर ट्रिप का जुनून इस कदर सवार रहता है कि वो हमेशा ही घूमने के लिए निकल पड़ते हैं, लेकिन बिना तैयारी के घूमने से आपकी सेहत पर इसका असर पड़ सकता है. ऐसे में बेहद जरुरी है कि सफर से पहले कुछ बातों का ध्यान रखा जाए.

सोना है बहुत जरुरी 

कई लोगों को ट्रिप पर जाने से 2-3 दिन पहले दिन नहीं आती. वो हर वक्त प्लानिंग में लगे रहते हैं. जबकि ट्रिप पर जाने से पहले पूरी नींद लेना बहुत जरुरी है. 

चलने-फिरने की आदत डालें 

अगर आप मेट्रो सिटी में रहते हैं तो चलना-फिरना आपके लिए अनिवार्य हो जाता है. सोचिए, आप कहीं ऐसी जगह घूमने जाते हैं जहां आपको पैदल चलना पड़ता है, तो आप क्या करेंगे. चलने-फिरने की आदत न होने से आप ज्यादा देर तक चल नहीं पाएंगे. 

तनावमुक्त रहें 

कई लोग आम जिंदगी की परेशानियों से ब्रेक लेने के लिए ट्रिप पर निकल जाते हैं. जो कि फायदेमंद भी है लेकिन ट्रिप पर जाने से पहले अपनी सारी टेंशन को बाहर फेंक दें, वरना आप ट्रिप का मजा नहीं ले पाएंगे. 

सीढ़ियों पर चलने की आदत डालें 

ऑफिश या घर में आप लिफ्ट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन याद रखें. हर जगह लिफ्ट की सुविधा नहीं होती. अगर आप अपने शरीर को लिफ्ट के आदी बना लेंगे, तो ट्रिप के दौरान पर चल नहीं पाएंगे.

 

नाश्ता करके निकलें बाहर 

घूमने-फिरने की जल्दी में अक्सर लोग नाश्ता नहीं करते, वो सोचते हैं बाहर जाकर कुछ खा लेंगे, लेकिन घर से बिना कुछ खाए निकलने पर आपकी सेहत बिगड़ सकती है. 

 

 

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:health tips for travel(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

वीकेंड पर घूमें सुल्तानपुर नेशनल पार्क, यहां मिलेगी पक्षियों की 1800 प्रजातियांदुनिया की भीड़-भाड़ से दूर घूमने लिए बेस्ट है गैंगटॉक