दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Kayaking Destinations: आजकल कयाकिंग, स्कूबा डाइविंग, ट्रेकिंग, राफ्टिंग, बोटिंग आदि एडवेंचर ट्रेंड में हैं। बड़ी संख्या में पर्यटक देश की विभिन्न जगहों पर राफ्टिंग और बोटिंग के लिए जाते हैं। वहीं, कुछ लोगों को स्कूबा डाइविंग और कयाकिंग का शौक होता है। अगर आप भी अपने दोस्तों के संग कयाकिंग का लुत्फ़ उठाना चाहते हैं, तो देश की इन जगहों पर जा सकते हैं। आइए जानते हैं-

ऋषिकेश जाएं

अगर आप दिल्ली के आसपास कयाकिंग करना चाहते हैं, तो ऋषिकेश की प्लानिंग कर सकते हैं। ऋषिकेश स्थित गंगा नदी में कयाकिंग किया जाता है। इसके लिए गंगा तट पर सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं। इसके अलावा, ऋषिकेश में आप धर्म स्थलों की भी यात्रा कर सकते हैं।

लद्दाख जाएं

कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा जाता है। बड़ी संख्या में पर्यटक जन्नत की सैर करने के लिए कश्मीर जाते हैं। वहीं, कयाकिंग के लिए आप लद्दाख की यात्रा कर सकते हैं। लद्दाख स्थित ज़ंस्कार नदी में आप दोस्तों के संग कयाकिंग का लुत्फ़ उठा सकते हैं।

गोवा जाएं

कयाकिंग के लिए गोवा भी बेस्ट डेस्टिनेशन है। आप वेकेशन के लिए गोवा जा सकते हैं। गोवा स्थित मांडवी नदी पर कयाकिंग का लुत्फ उठा सकते हैं। यह एडवेंचर गोवा में बेहद पॉपुलर है। बड़ी संख्या में लोग कयाकिंग के लिए गोवा जाते हैं।

कुमारकोम जाएं

केरल अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए जाना जाता है। केरल में स्थित कुमारकोम कयाकिंग के लिए जाना जाता है। कुमारकोम वेम्बानद झील किनारे स्थित है। यह खूबसूरत शहर कोट्टायम से 14 किलोमीटर दूर है। कोट्टायम रबड़ प्लान्टेशन के लिए प्रसिद्ध है। इसके अलावा, कुमारकोम में पक्षी अभयारण्य भी है।

डांडेली जाएं

अगर आप दक्षिण भारत की सैर करना चाहते हैं, तो डांडेली जा सकते हैं। डांडेली कयाकिंग के लिए मशहूर है। दक्षिण भारत में इकलौता ऐसी जगह है। जहां आप कयाकिंग का लुत्फ उठा सकते हैं। यह खूबसूरत पर्यटन स्थल कर्नाटक में स्थित है।

Edited By: Pravin Kumar

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट