नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। आजकल लॉन्ग ड्राइव ट्रेंडिंग में है। खासकर कोरोना महामारी के दौर में लॉन्ग ड्राइव का क्रेज बहुत बढ़ गया है। इस बारे में लोगों का कहना है कि कोरोना वायरस के चलते लोगों की जीवनशैली बदल गई है। इस वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए लोग लॉन्ग ड्राइव पर जाना ज्यादा पसंद करते हैं। इससे स्थानीय रीति-रिवाजों से रूबरू होने और पसंदीदा डिश का स्वाद चखने का भी मौका मिलता है। अगर आप भी कोरोना महामारी के दौरान दिल्ली के आसपास लॉन्ग ड्राइव पर जाना चाहते हैं, तो इन जगहों की सैर जरूर करें। आइए जानते हैं-

रामनगर

देवों की भूमि उत्तराखंड श्रद्धालु और पर्यटक दोनों के लिए आकर्षण का केंद्र है। इस राज्य में कई धार्मिक और पर्यटन स्थल हैं। काफी संख्या में लोग उत्तराखंड घूमने आते हैं। अगर आप जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क जाना चाहते हैं, तो रामनगर फेमश स्पॉट है। यह कोसी नदी के किनारे बसा है। इस नदी का उद्गम स्थल कुमाऊं हिल है। रामनगर ऊंचे-ऊंचे पेड़ पौधे और बागों के लिए फेमश है। आप रामनगर में कायकिंग, राफ्टिंग, रैपलिंग, ट्रैकिंग का आनंद उठा सकते हैं। वहीं, रामनगर के नजदीक जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क और गर्जिया देवी मंदिर भी जा सकते हैं।

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क

अगर आप लॉन्ग ड्राइव के साथ सफारी का आनंद उठाना चाहते हैं, तो जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क जरूर जाएं। आप यहां हाथी की सैर भी कर सकते हैं। इसकी स्थापना साल 1936 में बाघों के संरक्षण के लिए किया गया था। आप अपनी कार से जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क से पहुंच सकते हैं। वीकेंड हॉलिडे पर जाने के लिए दिल्ली से बस सेवा भी उपलब्ध है।

पुष्कर, राजस्थान

सनातन धर्म में पुष्कर का विशेष महत्व है। धार्मिक मान्यता है कि देशभर में इकलौता भगवान ब्रह्मा जी का मंदिर पुष्कर में स्थित है। साथ ही पुष्कर ऊंट मेले के लिए भी प्रसिद्ध है। काफी संख्या में देश-विदेश के पर्यटक पुष्कर आते है। जब कभी पुष्कर जाएं, तो स्ट्रीट फूड्स खाना बिल्कुल न भूलें। पुष्कर स्ट्रीट फ़ूड के लिए भी फेमश है।