Move to Jagran APP

घोस्ट टाउन के नाम से मशहूर है दुनिया की ये 6 जगहें

आज हम आपको दुनियाभर में मौजूद कुछ ऐसी जगहों से रूबरू कराएंगे जो घोस्ट टाउन के नाम से जानी जाती हैं। एडवेंचर पसंद लोगों को ये जगह बहुत पसंद आएगी।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 07 Mar 2019 03:50 PM (IST)Updated: Thu, 07 Mar 2019 03:50 PM (IST)
घोस्ट टाउन के नाम से मशहूर है दुनिया की ये 6 जगहें
घोस्ट टाउन के नाम से मशहूर है दुनिया की ये 6 जगहें

एडवेंचर फ्रीक लोग हमेशा ही किसी ऐसी जगह और एक्टिविटी की तलाश में रहते हैं जो लीग से थोड़ा हटकर हो। तो अगर आप भी उनमें से ही एक हैं जिन्हें सूनसान सड़कों, खाली पड़ी इमारतों, रात के अंधेरे में भी एडवेंचर नजर आता है तो आपको रूबरू कराते हैं देश-विदेश में मौजूद ऐसी ही कुछ जगहों से जो हॉन्टेड प्लेसेस के तौर पर हैं मशहूर।

loksabha election banner

सेंट एलमो, कोलोराडो  

काफी साल पहले यह जगह बहुत बड़े माइनिंग टाउन के नाम से जाना जाता था। यहां तक कि सेंट्रल कोलोराडो से यहां रेलवे लाइन तक की सुविधा मौजूद थी, लेकिन साल 1922 में रेल रोड बंद होने की वजह से ये जगह एकदम सुनसान हो गई। क्या घर, क्या दुकानें, चर्च हर एक जगह खाली पड़ी रहती है। सालों से रह रहे कुछ लोगों को ही यहां देखा जा सकता है।

बोडी, कैलिफोर्निया

साल 1879 में बोडी में सोने की खान थी और तकरीबन 8,500 लोग यहां रहते थे। जो खासतौर से गन फाइटिंग और लड़ाई-झगड़ों के लिए जाने जाते थे। कुछ समय बाद माइनिंग बंद होने की वजह से यहां के लोगों का जीवन पूरी तरह से थप हो गया और धीरे-धीरे लोगों ने इस जगह को छोड़ दिया। यहां लगभग 150 इमारतें और बहुत सारे घर ऐसे ही खाली पड़े हुए हैं। जो देखने में बिल्कुल किसी हॉरर मूवी का लोकेशन लगता है। 

हम्बरस्टोन एंड सांता लॉरा, एटेकैमा डेजर्ट, चिली 

चिली का साल्टपीटर माइन्स 1958 में ही बंद हो गया था। जो यहां के लोगों के रोजगार का जरिया हुआ करता था जिसके बाद से ही यहां के थिएटर्स, स्विमिंग पूल्स, घर, होटल और दुकानें सब खाली हो गई। एडवेंचर्स जगह देखने का शौक है तो यहां आ सकते हैं लेकिन खाली पड़ी इमारतें बहुत डराती हैं।

भानगढ़, राजस्थान, इंडिया 

इंडिया में भानगढ़ का किला डरावनी जगहों में से एक है। इसे जयपुर के राजा ने 1720 में बनवाया था। आसपास की खाली जगहें और सुनसान रोड यहां आने वाले सैलानियों को डराने के लिए काफी हैं। 

 

बेलशिटे जैरागोजा प्रोविन्स, स्पेन

साल 1936-39 के बीच हुए स्पेनिश सिविल वॉर के बाद से ये जगह ऐसे ही खाली पड़ी हुई है। इसे फ्रांस ने 1937 में अपने कब्जे में ले लिया था। लड़ाई के वक्त ही ज्यादातर इमारतों सहित ज्यादातर जगहें बर्बाद हो गई थीं। इसके बाद लोगों ने भी ये जगह छोड़ दी। ये जगह भी काफी डरावनी जगहों में शामिल है।

कोलमन्सकॉप, नामीबिया

डायमंड माइन के नजदीक नामीबिया डेजर्ट है। 1950 में इस जगह से लोगों का पलायन होना शुरू हो गया था। इसके बाद से ये जगह खाली पड़ी हुई है। फिर भी यहां की कुछ बिल्डिंग्स अभी भी अच्छी हालत में हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.