घूमना और शॉपिंग दो ऐसी चीज़ें हैं जो मूड को रिफ्रेश करने का काम करती हैं पैसे खर्च करने के बाद भी। लेकिन बिजी लाइफस्टाइल के चलते इन दोनों के लिए वक्त निकाल पाना थोड़ा मुश्किल होता है। तो आज हम उन जगहों के बारे में जानेंगे जहां घूमने-फिरने वाली जगहों की कमी नहीं। साथ ही यहां आकर आप लजीज़ जायकों के साथ शॉपिंग के भी मजे ले सकते हैं।

मुंबई

सपनों की नगरी मुंबई सिटी है ऐसी जगह जहां टूरिस्ट प्लेसेज की भरमार है। सुबह से लेकर शाम तक इन जगहों पर लोगों की खचाखच भीड़ नजर आती है। मॉल्स, स्ट्रीट मार्केट्स, डिज़ाइनर्स स्टोर्स के अलावा यहां का वडा पाव भी सैलानियों के बीच काफी मशहूर है। शॉपिंग के लिहाज से यहां कोलावा और जावेरी मार्केट बेस्ट हैं जहां से आप लेटेस्ट फैशनेबल चीज़ों की खरीददारी कर सकते हैं। वैसे फैशन स्ट्रीट और लिकिंग रोड भी फैंसी कपड़ों, एक्सेसरीज़ और हैंडीक्रॉफ्ट चीज़ों के लिए जाना जाता है।     

मैसूर

शाही महलों की छटा, खूबसूरत बगीचों का आकर्षण और मैसूर का खानपान हर एक चीज इस शहर के राजसी ठाठ की कहानी बयां करते हैं। वैसे मैसूर पाक की लोकप्रियता भी दूर-दूर तक है। घूमने के अलावा मैसूर आकर आप तरह-तरह की पेटिंग्स, सिल्क साड़ियों और हैंडीक्राफ्ट आइटम्स की खरीददारी कर सकते हैं। घूमने और शॉपिंग का मजा दोगुा कर देता है यहां का सुहावना मौसम।

कोलकाता

कोलकाता का नाम सुनते ही सबसे पहले दिमाग में रसगुल्ला, संदेश और दुर्गा पूजा का ही ख्याल आता है लेकिन यह शहर और भी कई दूसरी चीज़ों के लिए मशहूर है। खूबसूरत आर्किटेक्चर, क्लासिकल संगीत भी शहर को अलग पहचान देता है। कोलकाता देशी-विदेशी सैलानियों के फेवरेट हॉलीडे डेस्टिनेशन में शामिल है। पार्क स्ट्रीट मार्केट से आप जूट के बने बैग्स और हैंडीक्रॉफ्ट्स आइटम्स की शॉपिंग कर सकते हैं। रेड बॉर्डर साड़ी, लैदर बैग और किताबें  खरीदने के लिए न्यू मार्केट बेहतरीन जगह है।

दिल्ली

दिल्ली विदेशी पर्यटकों के साथ ही देशी लोगों का भी फेवरेट डेस्टिनेशन है। यहां की ऐतिहासिक जगहों को देखने का अपना अलग ही मजा है। दिल्ली खरीददारी के लिए भी देशभर में मशहूर है। दिल्ली के जानेमाने शॉपिंग मार्केट सरोजिनी नगर, लाजपत नगर, जनपथ, करोल बाग के अलावा यहां के मॉल्स भी पर्यटकों को लुभाने के लिए काफी हैं। कपड़ों से लेकर एक्सेसरीज, इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स और हैंडीक्रॉफ्ट्स जैसी चीज़ों की खरीददारी बजट में कर सकते हैं।

जयपुर 

रंग-रंगीले राजस्थान की पिंक सिटी जयपुर जो अपने राजसी ठाट-बाट के लिए देश नहीं बल्कि दुनियाभर में पहचान कायम किए हुए है। किले और महलों से सजे इस शहर को घूमने के लिए एक या दो दिन काफी नहीं और जब बात शॉपिंग की हो तो जयपुर के बापू और जौहरी बाजार राजस्थान के सबसे बेस्ट शॉपिंग डेस्टिनेशन्स हैं। जहां देशी ही नहीं विदेशी पर्यटकों की भी अच्छी खासी तादाद देखने को मिलती है। फुटवेयर्स से लेकर बांधनी प्रिंट दुपट्टे, साड़ियों के अलावा खूबसूरती जूलरीज़ भी यहां ढेरों वैराइटी देखने को मिलती है।

Posted By: Priyanka Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस