Move to Jagran APP

दुनिया में सबसे अलग है ये 5 खूबसूरत जगह, फैमिली ट्रिप के लिए हो सकता है बेस्ट ऑप्शन

यूएसए की ऐसी ही खूबसूरत जगह जो सबसे अलग है.

By Pratima JaiswalEdited By: Published: Wed, 18 Apr 2018 12:43 PM (IST)Updated: Wed, 18 Apr 2018 12:43 PM (IST)
दुनिया में सबसे अलग है ये 5 खूबसूरत जगह, फैमिली ट्रिप के लिए हो सकता है बेस्ट ऑप्शन
दुनिया में सबसे अलग है ये 5 खूबसूरत जगह, फैमिली ट्रिप के लिए हो सकता है बेस्ट ऑप्शन

ट्रैवलिंग के शौकीन लोग पूरी दुनिया को देखने की ख्वाहिश रखते हैं, ऐसे में जब किसी का पहली बार विदेश घूमने का सपना पूरा होता है, तो उसे जैसे पूरी दुनिया की खुशी मिल जाती है. अगर आपका विदेश घूमने का सपना अभी तक पूरा नहीं हुआ है, तो आप अभी से जानकारी जुटानी शुरू कर दीजिए, जिससे कि आपकी ट्रिप और भी मजेदार बन सके. 

loksabha election banner

विदेश जाने की बात होती है, तो लोग ऐसी जगहों के बारे में घूमने जाते हैं, जो हमेशा से टॉप लिस्ट में रहते हैं. आइए, जानते हैं यूएसए की ऐसी ही खूबसूरत जगहों के बारे में. जो सबसे अलग है. 

फील्ड म्यूजियम, शिकागो

 

अगर आप रोमांच के साथ किसी नई चीजों के बारे में जानकारी रखना पसंद करते हैं, तो आपको ये म्यूजियम बहुत पसंद आएगा. बच्चों से लेकर सभी उम्र के लोगों को फील्ड म्यूजियम में बहुत कुछ दिलचस्प देखने को मिलेगा. यहां ममीज (मोम के पुतले), टोटम पोल्स, प्ले लैब जैसी ऐसी कई चीजें हैं, जो आपको और कहीं और देखने को नहीं मिलेगी. इसके अलावा यहां एक खास तरह की एक्जीबिशन भी लगाई जाती है. 

नेशनल म्यूजियम ऑफ प्ले रोचेस्टर, न्यूयॉर्क

बचपन में मैजिक शो देखने का ज्यादातर बच्चों को शौक होता है. बचपन में हम सभी उसे जादू कहते थे. बस ऐसी ही जादू जैसी है ये जगह, जिसे देखकर बिल्कुल जादू जैसा ही महसूस होगा. आप यहां मौजूद किसी भी चीज को छूकर खुद रोमांच देख सकते हैं. खासतौर पर 3 से 10 साल तक के बच्चों के लिए यहां एक दिलचस्प प्ले शो है. अगर आप अपने बच्चों को पुराने जमाने के खिलौने दिखाना चाहते हैं, तो ये एक परफेक्ट जगह है. 

स्पेस कैम्प हंट्सविले, एलाबेम 

ज्यादातर बच्चे ऐसे होते हैं, जिन्हें बचपन से स्पेस, हवाई जहाज या गैलेक्सी के बारे में जानने की बहुत दिलचस्पी होती है. यहां पर स्पेस में चलने वाले अनोखी राइड मिलेगी. कैप्सूल से रॉकेट तक के अनोखे खिलौने आपने पहले कभी नहीं देखे होंगे. जो बच्चे इन चीजों को देखने में कम दिलचस्पी रखते हैं, उनके लिए खास तरह के बंदोबस्त है. यहां स्पेस राइड का मजा भी लिया जा सकता है. 

रेहोबोथ बीच बॉर्डवार्क, डेलावेयर 

 

एक छोटा और खूबसूरत समुद्र के किनारे बसा टाउन. आप यहां घूमकर क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं. आप यहां इटेलियन आइस और नमक के पानी वाली टॉफी का भी लुफ्त उठा सकते हैं.

यहां जून से सितम्बर का समय घूमने के लिए सबसे बेस्ट है. ज्यादातर दुकानें और खास जगहें जनवरी से मार्च के बीच बंद रहती हैं. 

चेयेने फ्रंटियर डेज, व्योमिंग 

वेस्ट यूएसए की ट्रिप तब तक अधूरी मानी जाएगी, जब आप चेयेने फ्रंटियर डेज का हिस्सा नहीं बनते. 

आप अगर कार्निवल राइड और भारतीय गांवों को एक अलग तरह से देखना चाहते हैं, तो आप जुलाई के बीच में यहां की ट्रिप प्लान कर सकते हैं. यहां आपको ग्रैंड परेड, मार्चिंग बैंड्स, एंटीक्यू कार, टैक्टर और घोड़ों को एक अनोखे अंदाज में देख सकते हैं. 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.