श्रीनगर में आज से शुरू हो चुका है ट्यूलिप फेस्टिवल, जिसे देखने दुनिया के कोने-कोने से लोगों की भीड़ जुटती है। जितना खूबसूरत श्रीनगर है उतना ही अनोखा और लजीज़ है यहां का खानपान। दम आलू हो या पुलाव या फिर रोगन जोश। इनकी पॉप्युलैरिटी होटल और रेस्टोरेंट के मीनू कार्ड तक ही सीमित नहीं, दुनियाभर में इसके दीवाने देखने को मिलते हैं। तो अगर आप भी इस फेस्टिवल का हिस्सा बनने यहां आए हैं तो यहां के जायके का स्वाद लेना न भूलें।

कश्मीर के मशहूर जायके

कचालू चाट

नींबू, लाल मिर्च, काली बीन्स और इमली के खट्टे-मीठे स्वाद वाली इस डिश को जम्मू-कश्मीर जाकर जरूर टेस्ट करें। 

खट्टा मीट

जैसा कि नाम से ही जाहिर हो रहा है खट्टा मीट। प्याज, टमाटर से मिलकर बनने वाली इस ग्रेवी में खुशबूदार मसालों का इस्तेमाल होता है और इसका जायका बढ़ाने का काम करता है अनारदाना और अमचूर पाउडर।

मोदूर पुलाव 

केसरिया रंग के मीठे चावल, जिसे ड्राई फूड के साथ पकाया जाता है. अगर आप कश्मीर जाएं, तो मीठे जायके का मजा जरूर लें। 

दम उलाव 

ये रेसिपी आलू को भुनकर मसाले में पकाने से बनती हैं. ये देखने में आलू-दम की तरह ही होती है।

कालाडी कुलचा

बकरी और गाय के दूध से बनने वाले चीज़ को कुलचा और सब्जी के साथ परोसा जाता है। जिसका स्वाद काफी कुछ पाव-भाजी से मिलता जुलता होता है।

कहवा और बटर-टी 

कश्मीर के सबसे मशहूर जायकों में से एक. अगर आपने कश्मीर में जाकर कहवा या बटर टी का मजा नहीं लिया, तो समझिए आप बहुत कुछ मिस कर दिया. तो कश्मीर घूमने जाएं, तो यहां के इन जायकों को चखना न भूलें. 

रोगन जोश 

नॉन-वेज खाने के शौकीनों को रोगन जोश डिश जरूर पसंद आएगी. आप इस जायकेदार रेसिपी को चावल या तंदूरी रोटी के साथ ट्राई कर सकते हैं. 

 

Posted By: Priyanka Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस